Harley-Davidson: हार्ले-डेविडसन के आज तक बनाया सिर्फ एक स्कूटर मॉडल, अब हो रही है इसकी नीलामी, जानें इसमें क्या है खास

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 27 Sep 2021 06:28 PM IST

सार

Harley-Davidson (हार्ले-डेविडसन) ने सिर्फ पांच वर्षों के लिए स्कूटर का उत्पादन किया था। अब, यह बीते युग का स्कूटर एक फिर इसलिए चर्चा में है क्योंकि अब इसकी नीलामी होने वाली है।
Harley Davidson Topper Scooter
Harley Davidson Topper Scooter - फोटो : For Reference Only
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Harley Davidson Topper Scooter Auction : किसने अनुमान लगाया होगा कि मोटरसाइकिल बनाने के लिए मशहूर अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Harley-Davidson (हार्ले-डेविडसन) ने एक बार होंडा को टक्कर देने के लिए 1950 के दशक में Harley-Davidson Topper (हार्ले-डेविडसन टॉपर) नामक स्कूटर का उत्पादन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने सिर्फ पांच वर्षों के लिए स्कूटर का उत्पादन किया, जो उत्पादन संख्या के लिहाज से बेहद कम थी। अब, यह बीते युग का स्कूटर एक बार फिर इसलिए चर्चा में है क्योंकि मेकम की लास वेगास मोटरसाइकिल्स 2022 में नीलामी में इसकी बिक्री की जा रही है।
विज्ञापन


दमदार है स्कूटर
रिपोर्ट के मुताबिक, स्कूटर में सिंगल-सिलेंडर, फ्लैट-माउंटेड 2-स्ट्रोक इंजन मिलता है। यह इंजन महज पांच से नौ हॉर्स पावर के बीच पावर जेनरेट करता है। हालांकि, नीलामी साइट के अनुसार, यह साफ नहीं है कि हार्ले-डेविडसन टॉपर के तीन मॉडलों में से कौन-सा मॉडल नीलाम किया जाएगा। इस स्कूटर में 20-इंच के रियर व्हील मिलता है, और इसमें क्रोम इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक पुल स्टार्ट कॉर्ड दिया गया है। 

इतिहास बना स्कूटर

रिपोर्ट में बताया गया है कि यह जानकारी पीरियड मोटरसाइकलिंग पत्रिकाओं में मिली है। हो सकता है कि हार्ले-डेविडसन बाइक चलाने से मिलने वाला रोमांच इस स्कूटर में न मिले, लेकिन इसका रेट्रो लुक उन लोगों के लिए फायदे का सौदा है जो ऑटोमोबाइल इतिहास से जुड़ी चीज से मोहब्बत करते हैं। वहीं इसका फाइबरग्लास और स्टैम्प्ड-स्टील निर्माण स्कूटर को 1960 के दशक का फील देता है। 

कब होगी नीलामी

हालांकि स्कूटर हार्ले-डेविडसन द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की तुलना में आज रोमांच नहीं दे सकता है। लेकिन यह निश्चित रूप से एक ऐसा वाहन है जो उस समय बनाया गया अपनी तरह का अनूठा था और इसलिए यह नीलामी उन मोटरसाइकिल प्रेमियों के लिए कभी-कभार मिलने वाला ऐसा मौका है, जिनकी हमेशा से दोपहिया वाहनों में रुचि रही है। मेकम की लास वेगास मोटरसाइकिल 2022, 25 जनवरी 2022 से शुरू होगी और 29 जनवरी तक चलेगी। 

लाएगी रेट्रो स्टाइल बाइक

रेट्रो थीम को जारी रखते हुए, हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में कहा था कि वह प्रीमियम मोटरसाइकिलों के सेगमेंट में एंट्री करने की कोशिश में रेट्रो स्टाइल के साथ भारत में हार्ले-डेविडसन मॉडल लॉन्च करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। बता दें कि इस अमेरिकी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ने पिछले साल भारत में बिक्री और उत्पादन बंद करने का एलान किया था। जिसके बाद इसने हीरो मोटोकॉर्प के साथ साझेदारी करने का एलान किया था। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00