दूर होगा सेमीकंडक्टर संकट: भारत में बनेगा चिप प्लांट, ताइवान के साथ हो सकती है 55.36 हजार करोड़ रुपये की मेगा डील

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 27 Sep 2021 05:12 PM IST

सार

सेमीकंडक्टर यानी चिप की कमी को दूर करने के लिए भारत और ताइवान के बीच एक मेगा डील पर बातचीत चल रही है। इस समझौते के तहत भारत में ही चिप का उत्पादन किया जाएगा।
सेमीकंडक्टर चिप
सेमीकंडक्टर चिप - फोटो : Pixabay
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

India Taiwan Chip Manufacturing Deal : Semiconductor (सेमीकंडक्टर) के वैश्विक संकट से इस समय पूरी दुनिया का उद्योग जगत प्रभावित है। सेमीकंडक्टर की कमी की मार ऑटोमोबाइल और गैजेट्स इंडस्ट्री पर पड़ी है। इसकी वजह से वाहन निर्माता कंपनियों को उत्पादन में कटौती करनी पड़ी है। दुनिया भर में ऑटोमोबाइल सेक्टर के साथ ही इसका असर मोबाइल फोन और अन्य टेक्नोलॉजी से जुड़े उत्पादों पर भी पड़ा है। लेकिन अब यह समस्या जल्द ही दूर होने वाली है। सेमीकंडक्टर यानी चिप की कमी को दूर करने के लिए भारत और ताइवान के बीच एक मेगा डील पर बातचीत चल रही है। इस समझौते के तहत भारत में ही चिप का उत्पादन किया जाएगा। इससे कंपोनेंट पर लगने वाले टैरिफ में भी कटौती होगी।
विज्ञापन


भारत में लगेगा प्लांट
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और ताइवान के अधिकारी कई हफ्तों से सेमीकंडक्टर बनाने वाले प्लांट के समझौते को आखिरी रूप देने में लगे हैं। इस डील के तहत 7.5 अरब डॉलर (करीब 55.36 हजार करोड़ रुपये) की लागत से भारत में सेमिकंडक्टर उत्पादन के लिए एक प्लांट लगाया जाएगा। इसमें 5G डिवाइस से लेकर इलेक्ट्रिक कार तक के कंपोनेंट शामिल होंगे।


सेमीकंडक्टर्स या चिप बाजार में ताइवान की बड़ी हिस्सेदारी है। जानकारी के अनुसार 80 फीसदी चिप दक्षिण कोरिया और ताइवान में बनते हैं। ऐसे में भारत और ताइवान के बीच यह डील हो जाती है तो इसका भारत की अर्थव्यवस्था पर काफी सकारात्मक प्रभाव होगा। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

क्यों हुई सेमीकंडक्टर की कमी

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00