Maruti Suzuki को लगा तगड़ा झटका, Alto, WagonR और ciaz फिर हुईं फ्लॉप साबित

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Sun, 01 Sep 2019 02:48 PM IST
Maruti Suzuki sale drop
Maruti Suzuki sale drop - फोटो : Social
विज्ञापन
ख़बर सुनें
देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री अगस्त महीने में बेहद निराशजनक रही। कंपनी की कुल बिक्री में  32.7 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। जबकि सबसे ज्यादा गिरावट कंपनी की सियाज, ऑल्टो और वैगन-आर में देखने को मिली । लेकिन Gypsy, Ertiga, XL6, Vitara Brezza और S-Cross ने बिक्री ने कंपनी को थोड़ी राहत जरूर दी है।
विज्ञापन

 

ऑल्टो,वैगन-आर और सियाज की बिक्री में जबरदस्त गिरावट

अगस्त महीने में मारुति सुजुकी ने ऑल्टो और पुरानी वैगन-आर की कुल 10,123 यूनिट्स ही बेचीं, जबकि बीते साल अगस्त महीने में यह आंकड़ा 35,895 कारों की बिक्री का रहा था, ऐसे में इस बार कंपनी को 71.8 फीसदी की गिरावट का सामना करना पड़ा। वहीं कंपनी पिछले महीने कंपनी ने सिजाज की  महज 1596 यूनिट्स बेचीं, जबकि बीते साल यह आंकड़ा 7,002 यूनिट्स का था, जिसकी वजह से इस बार मारुति को 77.2 फीसदी का नुकसान हुआ ।  

सेलेरिओ, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और नई वैगन-आर भी बिक्री भी गिरी

अगस्त महीने में कंपनी की सेलेरिओ, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर और नई वैगन-आर भी बिक्री में भी बड़ी गिरावट दर्ज हुई। पिछले महीने कंपनी ने इन गाड़ियों की 54,274 यूनिट्स की बिक्री कर 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की जबकि बीते साल की सामान अवधि में यह आंकड़ा 71,364 यूनिट्स का रहा था। इतना ही नहीं कंपनी की Omni और Eeco की बिक्री भी अगस्त महीने में 36.6 फीसदी गिरी है पिछले महीने कंपनी ने इन दोनों गाड़ियों की सिर्फ 8,658 यूनिट्स बेचीं जबकि पिछले साल अगस्त महीने में यह आंकड़ा 13,663 यूनिट्स का रहा था यानी टोटल पैसेंजर कार सेगमेंट में मारुति को इस बार 36.1 फीसदी का घटा हुआ।  लेकिन Gypsy, Ertiga, XL6, Vitara Brezza और S-Cross ने बिक्री ने कंपनी को थोड़ी राहत जरूर दी है। पिछले महीने इन गाड़ियों की 18,522 यूनिट्स बेच कर कंपनी की सेल में 3.1 फीसदी का उछाल आया। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा सिर्फ  17,971 का रहा था।  
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00