2022 Hyundai Creta Facelift : एडवांस्ड सेफ्टी फीचर्स के साथ ब्राजील में लॉन्च हुई नई क्रेटा फेसलिफ्ट, देखें वीडियो, जानें खूबियां

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 26 Aug 2021 11:38 AM IST

सार

क्रेटा एसयूवी को सेकंड जेनरेशन अवतार में ब्राजील और अर्जेंटीना में उतारा गया है। एसयूवी में डिजाइन और टेक्नोलॉजी के लिहाज से कई अपडेट्स मिले हैं। 
2022 Hyundai Creta Facelift
2022 Hyundai Creta Facelift - फोटो : Hyundai
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

2022 Hyundai Creta Facelift Launched in Brazil : दक्षिण कोरिया की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Hyundai (ह्यूंदै) ने बुधवार देर रात दक्षिण अमेरिकी बाजारों में 2022 Creta facelift (2022 क्रेटा फेसलिफ्ट) एसयूवी लॉन्च कर दी है। क्रेटा एसयूवी को सेकंड जेनरेशन अवतार में ब्राजील और अर्जेंटीना में उतारा गया है। एसयूवी में डिजाइन और टेक्नोलॉजी के लिहाज से कई अपडेट्स मिले हैं। 
विज्ञापन

सेफ्टी फीचर्स
सबसे बड़ा अपडेट एसयूवी की सेफ्टी फीचर्स में देखने को मिला है। ह्यूंदै ने डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर अपना ब्लाइंड स्पोर्ट मॉनिटरिंग कैमरा डिस्प्ले पेश किया है। यह सिस्टम ड्राइवर को किसी भी आने वाले वाहन के लिए सतर्क करता है। इसके अलावा, सिस्टम उन परिस्थितियों में भी काम करता है जब साइकिल चालक, पैदल यात्री या अन्य वाहन के आगे होते हैं और ड्राइवरों की मदद के बिना टकराव को रोकने के लिए ऑटोनॉमस ब्रेकिंग लगा देता है। 


इंजन और पावर
2022 क्रेटा फेसलिफ्ट एसयूवी को पावरट्रेन के दो विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा। पहले तीन वेरिएंट्स में 1.0-लीटर टर्बो GDI डायरेक्ट फ्यूल इंजेक्शन इंजन मिलता है, जो 120 hp का पावर और 171 Nm का अधिकतम टॉर्क आउटपुट जेनरेट करता है। टॉप-ऑफ-द-लाइन अल्टीमेट वर्जन एक एस्पिरेटेड स्मार्टस्ट्रीम 2.0-लीटर इंजन के साथ आता है जो 167 hp का पावर देता है।

देखें वीडियो

2022 Hyundai Creta Facelift  Left Convergence Detection system
2022 Hyundai Creta Facelift Left Convergence Detection system - फोटो : Hyundai

लुक और डिजाइन

2022 Hyundai Creta Facelift
2022 Hyundai Creta Facelift - फोटो : Hyundai
जहां तक डिजाइन में हुए बदलाव की बात है, तो 2022 क्रेटा फेसलिफ्ट, चार ट्रिम्स के साथ लॉन्च की गई, जिसमें हेक्सागोनल फॉर्मेट में ब्राजील के लिए एक विशेष फ्रंट ग्रिल दिया गया है। वेरिएंट्स के आधार पर, यह हॉरिजंटल बार्स या "कैस्केड" एलिमेंट्स के साथ आ सकता है, जिसे सिल्वर या क्रोम में बनाया गया है। एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) भी सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर उपलब्ध हैं। हालांकि एलईडी हेडलैम्प और फ्लैशलाइट सिर्फ टॉप-स्पेक ट्रिम में उपलब्ध है।

फीचर्स

भारतीय बाजारों में पहले से उपलब्ध मॉडल की तुलना में एसयूवी के इंटीरियर में कोई बड़ा अपडेट नहीं मिला है। इसमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और नॉर्मल, स्मार्ट, इको और स्पोर्ट विकल्पों के साथ स्टीयरिंग-माउंटेड ड्राइव मोड सेलेक्टर मिलता है। एसयूवी में अलॉय व्हील्स 16-इंच, 17-इंच या 18-इंच के साइज के ऑप्शन के साथ पेश की गई है। हालांकि डायमंड कट डिजाइन को सिर्फ 17-इंच और 18-इंच के ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराया गया है।

भारत में कब आएगी

भारतीय बाजार में ह्यूंदै क्रेटा को साल 2015 में लॉन्च किया गया था। इसे भारतीय ग्राहकों का खूब प्यार मिला और यह कंपनी की बेस्ट सेलिंग मिड साइज एसयूवी बनी हुई है। बीते साल कंपनी ने न्यू जेनरेशन ह्यूंदै क्रेटा को भारत में लॉन्च किया था। कंपनी ने 2022 क्रेटा फेसलिफ्ट वर्जन के भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। लेकिन इस लोकप्रिय एसयूवी को कंपनी भारत में अलगे साल नए अवतार में उतार सकती है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00