लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

देश में जल्द ही कार और बाइक चलाना हो सकता है बहुत महंगा, ये हैं बड़ी वजह

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Tue, 21 May 2019 10:26 PM IST
bike and car
1 of 3
विज्ञापन
बीमा क्षेत्र के नियामक भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने चालू वित्त वर्ष के लिए कार्स और टू-व्हीलर्स गाड़ियों के थर्ड पार्टी प्रीमियम में व्यापक वृद्धि किए जाने का प्रस्ताव किया है। रेगुलेटर ने कहा है कि टू व्हीलर, ट्रक और कार का थर्ड पार्टी प्रीमियम बढ़ा दिया जाए।
 

 

इतना बढ़ सकता है कार और बाइक पर प्रीमियम

Motor Insurance
2 of 3

अगर प्रीमियम बढ़ा तो 1000cc से कम क्षमता वाली कारों का थर्ड पार्टी प्रीमियम मौजूदा 1850 रुपए से बढ़कर 2120 रुपए हो जायेगा जबकि 1000cc और 1500cc के बीच वाली कारों के प्रीमियम को मौजूदा 2863 रुपए से बढ़कर 3300 रुपए तक हो जायेंगे। लेकिन 1500cc से ऊपर वाली लक्जरी कारों के मामले में इसमें किसी तरह का  कोई बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया गया है। फिलहाल इनका प्रीमियम 7890 रुपए है और यही रहेगा। वही बात टू-व्हीलर्स की करें तो नए मसौदे के मुताबिक 75cc से कम क्षमता वाले टू-व्हीलर्स के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम 427 रुपए से बढ़ाकर 482 रुपए करने का प्रस्ताव किया है। जबकि 75 cc से लेकर 350 cc तक के लिए भी प्रीमियम बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। जबकि 350 cc या इससे ज्यादा क्षमता वाली बाइक्स के मामले में किसी तरह के बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया गया है।
 

विज्ञापन

इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगी 15 फीसदी की छूट

Motor Insurance
3 of 3

अच्छी बात यह है कि इरडा ने इलेक्ट्रिक वाहनों ले लिए मोटर थर्ड पार्टी प्रीमियम में 15 फीसदी डिस्काउंट देने का भी प्रस्ताव पेश किया है। यानी ई-रिक्शा के लिए थर्ड पार्टी रेट नहीं बढ़ेगा। लेकिन स्कूल बस का प्रीमियम बढ़ सकता है और साथ ही टैक्सी, बस और ट्रक के लिए प्रीमियम रेट बढ़ाने का भी सुझाव है।
 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00