लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Carbon Fiber: क्या होता है कार्बन फाइबर, कितना होता है मजबूत, स्पोर्ट्स कारों में क्यों होता है इस्तेमाल

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: समीर गोयल Updated Fri, 02 Dec 2022 03:24 PM IST
For Reference Only
1 of 5
विज्ञापन

आधुनिक कारों को बनाने में कई कंपनियां अब कार्बन फाइबर का इस्तेमाल करती हैं। उन्हें स्टील की तुलना में कार्बन फाइबर का इस्तेमाल करना पसंद होता है। क्या आप जानते हैं कि यह क्या होता है और क्यों इसका उपयोग महंगी और स्पोर्ट्स कारों में किया जाता है। अगर नहीं तो इस खबर को पूरा पढि़ए। कार्बन फाइबर के बारे में हम यहां पूरी जानकारी दे रहे हैं।

क्या होता है कार्बन फाइबर

For Reference Only
2 of 5
महंगी कारों में स्टील की जगह कार्बन फाइबर का उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है। कुछ कारों को तो पूरी तरह इसी मेटिरियल से बनाया जाता है। यह एक ऐसा मेटिरियल है जो कई पदार्थों से मिलकर बनाया जाता है। यह फाइबर के ग्लॉस की तरह ही एक मेटिरियल होता है। जो वजन में काफी हल्का होता है।

यह भी पढ़ें -  Budget Cars: इन नौ सस्ती कारों में मिलता है बेहतरीन ग्राउंड क्लियरेंस, जानें इससे क्या होता है फायदा?
विज्ञापन

कैसे बनाया जाता है कार्बन फाइबर

For Reference Only
3 of 5
कार्बन फाइबर को मुख्य तौर पर चार चरणों में बनाया जाता है। पहले चरण में कार्बन से रेशे बनाए जाते हैं। दूसरे चरण में कार्बन से बने रेशों की बुनाई की जाती है। तीसरे चरण में इन रेशों को बुनकर शीट बनाई जाती है जिसे बाइंडिग मेटिरियल के साथ जोड़ दिया जाता है। चौथे और आखिरी चरण में साइज और आकार में ढालकर हाई टेंपचरेचर में पकाया जाता है। जिसके बाद यह उसी आकार में हमेशा के लिए ढल जाता है।

यह भी पढ़ें -  Tata Nexon Battery Cost: वारंटी के बाद आपकी इलेक्ट्रिक कार की बैटरी हो जाए खराब, तो जानें कितना होगा खर्च

कितना होता है मजबूत

For Reference Only
4 of 5
कार्बन फाइबर से बने पार्ट्स अन्य किसी भी मेटिरियल के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत होते हैं। इसके साथ ही इनका वजन अन्य किसी भी मेटिरियल के मुकाबले काफी कम होता है। इससे बने पार्ट्स पर पानी, धूप, धूल जैसी किसी भी चीज का असर नहीं होता। इन्हें इस तरह से बनाया जाता है, कि ये आसानी से कम और बेहद ज्यादा तापमान को भी सहन कर लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Lamboeghini Huracan: लैम्बॉर्गिनी ने पेश की नई सुपरकार हुराकान स्टेराटो, जानें क्या हैं खासियत
 
विज्ञापन
विज्ञापन

महंगी कारों में क्यों होता है उपयोग

For Reference Only
5 of 5
महंगी और स्पोर्ट्स कारों में कार्बन फाइबर का उपयोग इसकी खासियतों के कारण ही किया जाता है। ऐसी कारों का वजन सामान्य कारों के मुकाबले कम रखा जाता है जिसके लिए ऐसे ही कम वजन वाले लेकिन बेहद मजबूत मेटिरियल का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसमें जंग भी नहीं लगती जिससे कारों में इससे होने वाले नुकसान का खतरा भी नहीं रहता। वजन में हल्की होने के कारण कार को अन्य कारों के मुकाबले ज्यादा तेज चलाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Headlight: कार में कितनी तरह की होती हैं हेडलाइट्स, जानें कौन सी लाइट से मिलती है सबसे ज्यादा रोशनी
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00