लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Bihar ›   After Hajat, its now live from Bihar’s JAIL: Video of constable doing extortion, champi inside Siwan jail

हाजत के बाद अब जेल लाइव: सीवान मंडल कारा के अंदर वसूली करते, चंपी कराते सिपाहियों का वीडियो वायरल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सीवान Published by: कुमार जितेंद्र ज्योति Updated Fri, 02 Dec 2022 01:06 AM IST
सार

सीवान मंडल कारा के अंदर का वीडियो सामने आया है। वीडियो में कैदियों के खाना बनाने से लेकर बंदियों के परिजनों से सिपाहियों की वसूली का भी सीन है और कैदियों से सिर की चंपी कराते एक सिपाही का भी दृश्य है।

बंदियों के परिजनों से पैसे लेने का वीडियो।
बंदियों के परिजनों से पैसे लेने का वीडियो। - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

पटना के पालीगंज में आबकारी की हाजत से आरोपियों के साथ होमगार्ड जवान का शराब पार्टी का वीडियो वायरल हुआ था। दो दिन के अंदर सीवान मंडल कारा के अंदर का वीडियो सामने आया है। वीडियो में कैदियों के खाना बनाने से लेकर बंदियों के परिजनों से सिपाहियों की वसूली का भी सीन है और कैदियों से सिर की चंपी कराते एक सिपाही का भी दृश्य है। 'अमर उजाला’ इस वीडियो के कारागार परिसर के अंदर का होने की पुष्टि नहीं करता है, लेकिन वायरल वीडियो के फुटेज की जांच डीएम के निर्देश पर अपर समाहर्ता ने भी की। मतलब, प्रशासन भी प्रथम दृष्टया यह मान चुका है कि वीडियो मंडल कारा परिसर का ही है। जेल में मोबाइल अबतक छिपाकर इस्तेमाल होता था, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि जेल में मोबाइल ले जाने वाले ने बाहर से अंदर तक का वीडियो बनाकर वायरल किया हो।

36 मिनट की पूरी फिल्म, टुकड़ों में वायरल
वीडियो में बताया जा रहा है कि मंडल कारा के मुख्य द्वार पर बंदियों के परिजनों से मुलाकात कराने के नाम पर पैसे लिए जा रहे हैं। कोई परिजन 10-10 का नोट तो कोई 500 का भी नोट वर्दीधारी के हाथ में देता हुआ नजर आ रहा है। फिल्म की तरह पूरा वीडियो तकरीबन 38 मिनट का है, जो टुकड़ों में वायरल हो रहा है। वीडियो में मंडल कारा के बाहर से अंदर तक की अमूमन सारी गतिविधियां दिख रही हैं। साफ दिख रहा है कि जेल के भीतर किस तरह खाना बनता है, बंदियों को अंदर किस तरह का काम करना होता है या वह कैसे अपना समय काटते हैं।

जेल में कैदी से चंपी कराता सिपाही।
जेल में कैदी से चंपी कराता सिपाही। - फोटो : Social Media

कैदी से सिर की मालिश कराते दिखा सिपाही
कैदी से जेल के भीतर वर्दीधारी सिर की मालिश करा रहे हैं। जेल में कैदियों का एक ग्रुप पत्ते खेलता नजर आ रहा है। वीडियो में यह भी दिख रहा है कि जेल में अलग-अलग तरह के चूल्हे पर खाना कैसे बनाया जा रहा है और साफ-सफाई की क्या हालत है। जेल के कैदी समान कैसे खरीदते-बेचते हैं, वीडियो में एक जगह यह भी दिख रहा है।

सीवान जेल में पैसों का खेल।
सीवान जेल में पैसों का खेल। - फोटो : Social Media

वीडियो बनाए जाने पर जेल अधीक्षक से स्पष्टीकरण
वीडियो बुधवार को ही प्रशासन तक पहुंच गया था, लेकिन मीडिया तक नहीं पहुंच रहा था। गुरुवार को जब इसके मीडिया के पास होने की जानकारी प्रशासन को हो गई और प्रशासन से सवाल पूछा जाने लगा तो सीवान जिला प्रशासन हरकत में आया। जानकारी सामने आई कि वीडियो पहुंचने के बाद डीएम अमित कुमार पांडेय के निर्देश पर एक टीम गठित कर सीवान के अपर समाहर्ता जावेद अहसन अंसारी और पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) विजय कुमार झा देर रात जेल में जांच करने पहुंचे। दावा किया जा रहा है कि जांच के क्रम में अधिकारियों को कुछ ऐसा हाथ नहीं लगा, जिसके आधार पर कार्रवाई हो। हालांकि वीडियो बनाए जाने को लेकर जेल अधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है। अपर समाहर्ता से जांच के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि डीएम के आदेश पर हुई जांच की रिपोर्ट उन्हें ही सौंपी जाएगी। इस विषय में वह कुछ नहीं बोल सकते।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00