Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   Aviation turbine fuel costlier By 4.2 Percent

Aviation Fuel Prices: अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में उछाल, हवाई जहाज का ईंधन 4.2 फीसदी हुआ महंगा

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Mon, 17 Jan 2022 02:40 AM IST

सार

दिल्ली में एटीएफ की कीमत में 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है। यहां अब एटीएफ 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर मिलेगा।
हवाई जहाज ईंधन हुआ महंगा
हवाई जहाज ईंधन हुआ महंगा - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में रविवार को 4.2 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई। इस महीने कीमतों में यह दूसरी बढ़ोतरी है। अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में उछाल आने के कारण यह फैसला लिया गया है।

विज्ञापन


हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 72वें दिन कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। दिल्ली में एटीएफ की कीमत में 3,232.87 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई है। यहां अब एटीएफ 79,294.91 रुपये प्रति किलोलीटर मिलेगा।


सरकारी ईंधन कंपनियों ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। एक जनवरी को मूल्य में 2039.63 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई थी। इससे पहले दिसंबर में एटीएफ की कीमतों में दो बार कटौती की गई थी।

नवंबर में एटीएफ की कीमत 80835.04 रुपये प्रति किलोलीटर तक पहुंच गई थी और दिसंबर में दो बार में इसमें कुल मिलाकर 6812.25 रुपये की कटौती की गई थी।

टिकट रद्द करवाने वाले एक तिहाई से कम हवाई यात्रियों को मिला रिफंड
 देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण कोरोना महामारी की तीसरी लहर के दौरान हवाई टिकट रद्द कराने वाले एक तिहाई से कम लोगों को रिफंड मिला। एक ऑनलाइन सर्वे में कहा गया है कि जिन लोगों को इसकी वजह से अपने होटल की बुकिंग निरस्त करानी पड़ी उनमें 34 फीसदी लोग रिफंड पाने में कामयाब रहे। इस सर्वे में देश के 332 जिलों के 20,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। 

देश में ओमिक्रॉन के तेजी से फैलने के कारण जनवरी से मार्च के लिए टिकट बुक कराने वाले ज्यादातर यात्रियों ने अपनी योजना में बदलाव किया और होटल व विमानन कंपनियों से टिकट रद्द करने का अनुरोध किया।

सर्वे में शामिल लोगों से यह पूछने पर कि रद्द करने की प्रक्रिया कैसी रही? इसके जवाब में 29 फीसदी लोगों ने कहा कि ट्रेवल एजेंट या एयरलाइंस ने उनके आवेदन स्वीकार कर पूरे पैसे वापस कर दिए, जबकि 14 फीसदी लोगों ने बताया कि उन्हें आंशिक पैसे ही वापस मिले।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00