लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Bazar ›   Rs vs Dollar Today: Rupee Hits New All-Time Low Price, Breaks 33 Paise To Rs 82.22

INR vs USD Price: रुपया अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर पर, 43 पैसे टूटकर 82.33 रुपये पर पहुंचा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 07 Oct 2022 09:31 PM IST
सार

Rupees All Time Low: रुपया शुक्रवार को 43 पैसे टूटकर अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर 82.33 रुपये पर पहुंच गया। इससे पहले डॉलर के मुकाबले रुपये ने पहली बार 23 सितंबर 2022 को 81 रुपये का लेवल छुआ था। उससे पहले 20 जुलाई को यह 80 रुपये का लेवल पार कर गया था।

रुपये की तुलना इससे पहले में ऐसे बढ़ा डॉलर का भाव
रुपये की तुलना इससे पहले में ऐसे बढ़ा डॉलर का भाव - फोटो : amarujala.com
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रुपये में कमजोरी का सिलसिला बरकरार है। शुक्रवार को रुपया अब तक के सर्वकालिक निचले स्तर को भी पार करते हुए 82 रुपये के पार चला गया। रुपया फिलहाल 33 पैसे की गिरावट के साथ डॉलर के मुकाबले 80.22 रुपये पर कारोबार कर रहा है। इससे पिछले सेशन में रुपया 81.88 रुपये के लेवल पर बंद हुआ था। डॉलर के मुकाबले रुपये ने पहली बार 23 सितंबर 2022 को 81 रुपये का लेवल छुआ था। उससे पहले 20 जुलाई को यह 80 रुपये का लेवल पार कर गया था। बाजार के जानकारों के मुताबिक डॉलर इंडेक्स में आई मजबूती के चलते अन्य दूसरी करेंसीज पर दबाव बढ़ा है।



 

अमेरिका में आज जारी होगा सितंबर महीने का जॉब डेटा, निवेशक सतर्क 

Rupee Vs Dollar
Rupee Vs Dollar
अमेरिका में आज सितंबर महीने के जॉब डेटा जारी होने वाले हैं। इससे पहले वहां के निवेशक सर्तक नजर आ रहे हैं। इस दौरान डॉलर इंडेक्स एक फीसदी उछाल के साथ 112.26 के लेवल पर पहुंच गया। इस वर्ष डॉलर इंडेक्स में अब तक 17 फीसदी का उछाल आ चुका है। 

वैश्विक बाजार में अनिश्चित माहौल के कारण कमजोर हो रहा रुपया

डॉलर के मुकाबले सर्वकालिक निचले स्तर पर रुपया
डॉलर के मुकाबले सर्वकालिक निचले स्तर पर रुपया - फोटो : self
ग्लोबल मार्केट में जारी अनिश्चित माहौल, डॉलर के मजबूत होने और फेड के रेट बढ़ाने के फैसलों के बीच के बीच रुपये में इस वर्ष अब तक 10.6% की गिरावट आ चुकी है। बता दें कि शिकागो फेड के अध्यक्ष चार्ल्स इवांस ने गुरुवार को कहा कि फेड की नीति दर 2023 के वसंत तक 4.5%-4.75% की ओर बढ़ने की संभावना है क्योंकि फेड बहुत अधिक मुद्रास्फीति को नीचे लाने के लिए उधार लेने की लागत में बढ़ोतरी करता है। वहीं, मिनियापोलिस फेड के अध्यक्ष नील काशकारी ने संकेत दिया कि जब तक वित्तीय स्थिति यहां से काफी खराब नहीं हो जाती, तब तक  फेड ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं कर सकता है।

रुपये के कमजोर होने से और बढ़ेगी महंगाई 

आयात-निर्यात
आयात-निर्यात - फोटो : pixabay
डाॅलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ेगा। इसका असर अर्थव्यवस्था की करंट अकाउंट डेफिसिट (CAD) पर भी दिखेगा। आयात महंगा होने से विदेश से देश में खरीदी जानेवाली वस्तुओं और की कीमतों में इजाफा होगा। इसका असर आने वाले समय में घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर भी पड़ेगा। हालांकि रुपया का कमजोर होना देश के निर्यातकों के अच्छी चीज साबित हो सकती है, क्योंकि वे अपने उत्पादों के बदले जो डॉलर हासिल करेंगे उन्हें रुपये में बदलने पर उन्हें ज्यादा रुपये मिलेंगे।

रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचने पर आरबीआई ने डॉलर बेचे

Reserve Bank of India
Reserve Bank of India - फोटो : Social Media
व्यापारियों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को अमेरिकी फेडरल रिजर्व रेट आउटलुक पर चिंताओं के कारण डॉलर के मुकाबले 82 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने के बाद राज्य द्वारा संचालित बैंकों के माध्यम से डॉलर की बिक्री की। रुपया पिछले सत्र में 81.88 से नीचे 82.2675 पर कारोबार कर रहा था, लेकिन दिन का सबसे निचला स्तर 82.33 रहा। कारोबारियों के अनुसार रुपया खुलने के पहले दस मिनट के भीतर ही डॉलर के मुकाबले गिरकर 82.33 पर आ गया और आरबीआई के हस्तक्षेप के कारण संभवत: सीमाबद्ध रहा।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00