लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Bank Loan: 10 banks Loan became expensive, interest not increased on deposits, Due To highy repo rate

Bank Loan : एक हफ्ते में 10 बैंकों का कर्ज हुआ महंगा, जमा पर नहीं बढ़ा ब्याज, बढ़ी रेपो दर का असर

अजीत सिंह, अमर उजाला, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Thu, 06 Oct 2022 05:40 AM IST
सार

Bank Loan : सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा का भी आरएलएलआर 0.50 फीसदी बढ़कर 8.45 फीसदी है। आलएलएलआर रेपो से जुड़ी हुई दर है। बैंक ऑफ इंडिया का आरबीएलआर अब 8.75 फीसदी हो गया है जो पहले 8.25 फीसदी पर था।

loan new
loan new - फोटो : istock
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Bank Loan : एक हफ्ते में करीब 10 बैंकों ने कर्ज को महंगा कर दिया है। लेकिन जमा पर ब्याज में कुछ ही बैंकों ने बढ़ोतरी की है। वह भी कर्ज की तुलना में काफी कम है। ज्यादातर बैंकों ने 0.50 फीसदी कर्ज महंगा किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 30 सितंबर को रेपो दर 0.50% बढ़ाया था। उसी दिन तीन बैंकों ने कर्ज को महंगा कर दिया था। 



5 महीने में लोन लेने वाले ग्राहकों की किस्त में 1.90% का इजाफा हुआ है। उस समय कर्ज पर ब्याज 6.5% था जो अब 8% से ऊपर है।  एफडी पर तब 5 से 6% का ब्याज था जो अब भी 6 से 7% ही है। कर्ज जहां 2% के करीब महंगा हुआ, वहीं जमा पर ब्याज 1% ही बढ़ा है।


एचडीएफसी, आईसीआईसीआई का कर्ज 0.50% महंगा

  • एचडीएफसी लि ने 30 सितंबर को कर्ज 0.50% महंगा कर दिया और एक अक्तूबर से लागू किया। इसका रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) 17.95%  है।
  • होम लोन की न्यूनतम ब्याज दर 8.60 फीसदी है। इसी तरह निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी 0.50 फीसदी की बढ़त की थी। इसका बाहरी बेंचमार्क उधारी दर (ईबीएलआर) 9.25 फीसदी पर है।

एसबीआई का ईबीएलआर 8.55%  

  • एसबीआई ने ईबीएलआर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की। इसका ईबीएलआर अब 8.55 फीसदी है।
  • सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी आरएलएलआर में 0.50% का इजाफा  किया जिससे यह    7.70 से 8.40 फीसदी के बीच पहुंच गया है। हालांकि, इसकी मूल           दर (एमसीएलआर) 8.80 फीसदी पर है।

बैंक ऑफ बड़ौदा का आरएलएलआर बढ़कर 8.45 फीसदी पहुंचा
सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा का भी आरएलएलआर 0.50 फीसदी बढ़कर 8.45 फीसदी है। आलएलएलआर रेपो से जुड़ी हुई दर है। बैंक ऑफ इंडिया का आरबीएलआर अब 8.75 फीसदी हो गया है जो पहले 8.25 फीसदी पर था। इसने मूल दर में भी 0.20 फीसदी का इजाफा किया है जो अब 9 फीसदी हो गई है।

विज्ञापन
  • निजी क्षेत्र के यस बैंक का एमसीएलआर यानी मूल दर अभी 9.25 फीसदी पर है जो पहले 8.75 फीसदी हुआ करती थी।
  • दूसरी ओर कोटक बैंक, डीसीबी बैंक और इंडियन बैंक जैसे कुछ बैंकों ने एफडी की दरों में मामूली इजाफा किया है जो अब 6 फीसदी से ऊपर पहुंच गई हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00