लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   New Rules From 1 December 2022 LPG CNG Rate Bank Holidays Digital Rupees PNB ATM And Many More

Changes From December 1: डिजिटल रुपये के आगाज समेत आज से होंगे ये अहम बदलाव, जानें आप पर क्या असर पड़ेगा?

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 01 Dec 2022 11:41 AM IST
सार

Rules changes from 1st December 2022: सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 1 दिसंबर को जारी किए गए रेट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में आज (गुरुवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है।

दिसंबर 2022 में होने वाले बदलाव।
दिसंबर 2022 में होने वाले बदलाव। - फोटो : amarujala.com
विज्ञापन

विस्तार

दिसंबर महीना कल से शुरू हो चुका है। हम जानते हैं कि हर महीना अपने साथ कुछ नए बदलाव लेकर आता है। ऐसे में आज यानी 1 दिसंबर से भी कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं। इन परिवर्तनों का असर हमारे रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा, ऐसे में इनकी जानकारी जरूरी है।


आइए जानते हैं एक दिसंबर से कौन-कौन से अहम बदलाव होने जा रहे हैं और उनसे हमारा जीवन कितना प्रभावित होगा?

पेट्रोल-डीजल के भाव स्थिर बने रहेंगे, नहीं घटे भाव 

petrol diesel price
petrol diesel price - फोटो : अमर उजाला

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भले ही कच्चे तेल का भाव नरम है, पर देश में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल का भाव 10 महीने के न्यूनतम स्तर पर हैं लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार स्थिर हैं। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 1 दिसंबर को जारी किए गए रेट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय बाजार में 21 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल के रेट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में आज (गुरुवार) को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी की कीमतों में कमी के कयास लगाए जा रहे थे पर, फिलहाल ये अपरिवर्तित हैं। हो सकता है आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में राहत दिखे। 

आरबीआई खुदरा डिजिटल रुपये की करेगा शुरुआत 

आरबीआई की डिजिटल करेंसी
आरबीआई की डिजिटल करेंसी - फोटो : Social Media

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक दिसंबर 2022 से रिटेल डिजिटल रुपये का पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगा। फिलहाल यह डिजिटल करेंसी एक दिसंबर के दिन मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च होगी। उसके बाद नौ दूसरे शहरों में भी इसकी खरीद बिक्री की जा सकेगी। आरबीआई ने इससे पहले 1 नवंबर 2022 को थोक सेगमेंट में डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। खुदरा डिजिटल रुपये के पहले पायलट प्रोजेक्ट में सरकारी और निजी क्षेत्र के चार बैंक एसबीआई, आईसीआईसीआई, यस बैंक एवं आईडीएफसी फर्स्ट शामिल होंगे। सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) एक डिजिटल टोकन के रूप में जारी होगा और यह एक लीगल टेंडर होगा यानी इसे कानूनी मुद्रा माना जाएगा। ई-रूपी को उसी मूल्य पर जारी किया जाएगा, जिस पर वर्तमान में करेंसी नोट और सिक्के जारी होते हैं। 

एटीएम से नकद निकालने का तरीका बदलेगा

pnb
pnb

दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदलेगा। वर्तमान में हम जिस तरीका का इस्तेमाल कर एटीएम से नकद निकालते हैं, उसमें कई बार फर्जीवाडा होने की आशंका बनी रहती है। जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक दिसंबर महीने में एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया में बदलाव कर कर रहा है। आज से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में प्रविष्टि करने के बाद ही नकद बाहर निकलेगा।

ट्रेनों की समय-सारणी बदलेगी

ट्रेन
ट्रेन - फोटो : twitter

दिसंबर महीने में देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दियां बढ़ने लगती है। सर्दियों के साथ कोहरा बढ़ने लगता है। इससे ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होने लगती है। नतीजतन, रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला करना पड़ता है। कुहासे को देखते हुए रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव करती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

पेंशनर्स नहीं जमा कर पाएंगे लाइफ सर्टिफिकेट 

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : iStock

पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 थी। ऐसे में जिन लोगों ने अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं किया है उन्हें एक दिसंबर से ऐसा करने में उन्हें असुविधा हो सकती है। अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया है तो उनकी पेंशन रुक भी सकती है।

बैंकों में 13 दिन नहीं होगा कामकाज 

bank holiday
bank holiday

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इस महीने में क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इन अवसरों पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। स्थानीय पर्व-त्योहारों के आधार पर भी कई राज्यों में छुट्टियां हैं। छुट्टी के दिनों में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपना काम निपटा सकेंगे।

 दिसंबर महीने की बैंक छुट्टियां

  • 3 दिसंबर को सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व- पणजी में बैंक बंद रहेंगे 
  • 4 दिसंबर को रविवार- सप्ताहिक अवकाश 
  • 5 दिसंबर, गुजरात विधान सभा चुनाव 2022 - अहमदाबाद 
  • 10 दिसंबर, दूसरा शनिवार- पूरे देश में बैंकों की छूट्टी 
  • 11 दिसंबर, रविवार - सप्ताहिक अवकाश 
  • 12 दिसंबर, पा-तोगन नेंगमिंजा संगमा- शिलॉन्ग
  • 18 दिसंबर, रविवार- सप्ताहिक अवकाश 
  • 19 दिसंबर, गोवा मुक्ति दिवस- गोवा 
  • 24 दिसंबर, क्रिसमस पर्व और चौथा शनिवार- देशभर 
  • 25 दिसंबर, रविवार- सप्ताहिक अवकाश 
  • 26 दिसंबर, क्रिसमस सेलिब्रेशन, लोसूंग, नामसूंग के कारण आइजोल, गंगटोक, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे। 
  • 29 दिसंबर, गुरु गोबिंद सिंह जी जन्मदिवस- चंडीगढ़ 
  • 30 दिसंबर, यू कियांग नांगबाह- शिलांग 
  • 31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।
  • इन 13 दिनों की छुट्टियों के अलावे 5 दिसंबर को गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके कारण जिन इलाकों में चुनाव होंगे उन इलाकों में बैंक शाखाओं में छुट्टियां रहेंगी। इस छुट्टी को जोड़ दें तो दिसंबर महीने में बैंकों की कुल छुट्टी 14 दिन की हो जाती है।

जुर्माने के साथ भर सकेंगे वित्तीय वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न

ITR
ITR - फोटो : पिक्साबे
अगर आपने 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ इसे 31 दिसंबर तक भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा। कुल आय पांच लाख रुपये से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपये हो जाएगी।

अग्रिम कर की तीसरी किस्त 15 दिसंबर तक जमा की जा सकेगी

house tax
house tax - फोटो : amar ujala
2022-23 के अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। जिनका सालाना आयकर 10,000 रुपये से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करना पड़ता है। अगर 15 दिसंबर तक वे 75 फीसदी कर पहले जमा नहीं करते हैं या कम कर जमा करते हैं तो एक फीसदी ब्याज लगेगा।

रिटर्न दाखिल करने में हुई है गलती तो 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं

Income Tax Return
Income Tax Return
हो सकता है कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न भर दिया हो और उसमें कोई चूक हो गई हो। ऐसे में आप 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद गलती नहीं सुधार पाएंगे। इसकी वजह से आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00