लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Good time to investment in gold, chance to earn better profits

Gold: सोने में निवेश का अच्छा समय, बेहतर मुनाफा कमाने का मौका, 62000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है सोना

कालीचरण, नई दिल्ली। Published by: देव कश्यप Updated Mon, 05 Dec 2022 06:03 AM IST
सार

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ब्याज दरों में धीमी वृद्धि के संकेत व डॉलर में नरमी से बढ़ेगी पीली धातु की मांग। मंदी की आशंका के बीच दुनियाभर में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इन वजहों से सोने में तेजी दिख रही है और आगे भी बनी रहेगी।

सोना (सांकेतिक तस्वीर)।
सोना (सांकेतिक तस्वीर)। - फोटो : iStock
विज्ञापन

विस्तार

वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच देश में शादियों का सीजन शुरू हो गया है। 14 दिसंबर तक चलने वाले शादियों के सीजन में सोने की मांग बनी हुई है। मौजूदा वैश्विक और घरेलू हालातों की वजह से आगे भी इसमें तेजी रहने का अनुमान है। कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि यह सोने में निवेश करने का अच्छा मौका है क्योंकि अगले साल तक घरेलू बाजार में पीली धातु की कीमत 62,000 के स्तर पर पहुंच सकती है। अभी यह 54,000 के आसपास है।



अमेरिका में खुदरा महंगाई दर में नरमी और नौकरियों के आंकड़ों में सुधार से वहां के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने आक्रामक रुख के बजाय ब्याज दरों में धीमी गति से बढ़ोतरी करने का संकेत दिया है। डॉलर सूचकांक 114 से गिरकर 104 के स्तर पर आ गया है। भू-राजनीतिक तनाव चरम पर है। मंदी की आशंका के बीच दुनियाभर में महंगाई लगातार बढ़ रही है। इन वजहों से सोने में तेजी दिख रही है और आगे भी बनी रहेगी।


शादियों में 1.50 लाख करोड़ रुपये तक की बिक्री संभव
कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि रूस-यूक्रेन संघर्ष और भू-राजनीतिक तनाव से दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। इससे सोने सहित अन्य जिंसों की कीमतों में तेजी आई और निवेशकों में सुरक्षित साधन के रूप में पीली धातु की मांग बढ़ी। यही वजह है कि बीते धनतेरस सिर्फ एक दिन में देश में 39 टन सोना बिका और यह मांग अब भी बनी हुई है। अनुमान है कि 14 दिसंबर तक चलने वाले शादियों के सीजन में 1.50 लाख करोड़ रुपये तक का सोना बिक सकता है। इस दौरान करीब 32 लाख शादियां होनी हैं।

केंद्रीय बैंक लगातार कर रहे खरीदारी
विश्व स्वर्ण परिषद के मुताबिक, दुनियाभर के केंद्रीय बैंक लगातार सोना खरीद रहे हैं। इससे पीली धातु की मांग इस साल सितंबर तक 28% बढ़कर 1,181 टन पहुंच गई।

ये हैं शीर्ष-5 खरीदार
देश वजन (टन में)
तुर्किये 31.17
उज्बेकिस्तान 26.13
भारत 17.46
कतर 14.77
मोजांबिक  2.33
(आंकड़े : 30 सितंबर तक के)

 

   
    
चीन में मांग से भी बढ़ेगी चमक
दुनिया में सोने का सबसे बड़ा खरीदार चीन कोरोना महामारी से उबर रहा है। वहां 22 जनवरी को चाइनीज नया साल मनाया जाएगा। आमतौर पर इससे पहले चीन में सोने की मांग में तेजी देखने को मिलती है। इसके अलावा, चीन के केंद्रीय बैंक ने डॉलर के बजाय सोने की खरीद बढ़ा दी है। इससे वहां मांग बढ़ेगी, जिससे सोने की कीमतों में तेजी आने की संभावना है।

छू सकता है 2,000 डॉलर का आंकड़ा
वैश्विक बाजार में सोना इस समय करीब 1,800 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। एक महीने में यह 1,840 डॉलर का आंकड़ा छू सकता है। अगले साल तक कीमत 2,000 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकती है। इसका असर घरेलू कीमतों पर भी देखने को मिलेगा। -अजय केडिया, निदेशक, केडिया एडवाइजरी

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00