लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   India services sector output growth hits Three month high in November on strong demand

अच्छी खबर: भारत के सेवा क्षेत्र के उत्पादन में रिकॉर्ड वृद्धि, नवंबर में तीन महीने के अपने उच्चतम स्तर पहुंचा

पीटीआई, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Mon, 05 Dec 2022 12:05 PM IST
सार

भारत के सेवा क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि नवंबर में तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई। सर्वेक्षण में कहा गया है कि रोजगार एक ठोस गति से बढ़ा है जो तीन वर्षों में सबसे तेज है। 

भारतीय सेवा क्षेत्र
भारतीय सेवा क्षेत्र - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

सोमवार को एक मासिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत के सेवा क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि नवंबर में तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई, क्योंकि अनुकूल मांग की स्थिति के बीच व्यापार प्रवाह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। इस वृद्धि का संकेत तब मिला जब एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स अक्तूबर में 55.1 से बढ़कर नवंबर में 56.4 हो गया। सर्वेक्षण में भाग लेने वाले लोग नवीनतम विस्तार को मांग शक्ति, सफल विपणन और बिक्री में निरंतर वृद्धि से जोड़ते हैं।



लगातार 16वें महीने, हेडलाइन का आंकड़ा तटस्थ 50 की सीमा से ऊपर था। परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में, 50 से ऊपर के इंडेक्स का मतलब विस्तार होता है जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन को दर्शाता है।एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पोलियाना डी लीमा ने कहा कि भारतीय सेवा प्रदाताओं ने 2022 के पीएमआई डेटा के साथ नए कारोबार और आउटपुट में तेजी से वृद्धि दिखाते हुए मजबूत घरेलू मांग का लाभ उठाना जारी रखा। 


नौकरियों के मोर्चे पर, नए काम   में निरंतर विस्तार और मांग में उछाल ने सेवा अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन को बढ़ावा देना जारी रखा। सर्वेक्षण में कहा गया है कि रोजगार एक ठोस गति से बढ़ा है जो तीन वर्षों में सबसे तेज था।कीमतों के मोर्चे पर, भारत भर की सेवा कंपनियों ने उच्च परिचालन व्यय की सूचना दी। अधिक परिवहन लागत के अलावा, फर्मों ने ऊर्जा, भोजन, पैकेजिंग, कागज, प्लास्टिक और बिजली के उत्पादों के लिए उच्च कीमतों की सूचना दी।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00