लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   India-US Partnership: Ready to help 'friend Modi', US President Joe Biden said on G-20 presidency

India-US Partnership: ‘दोस्त मोदी’ की हर मदद को तैयार, जी-20 अध्यक्षता पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 02 Dec 2022 08:16 PM IST
सार

India-US Partnership: अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा है कि साथ मिलकर हम जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे।

PM Modi and US President Joe Biden
PM Modi and US President Joe Biden - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि भारत अमेरिका का मजबूत पार्टनर है और वे जी-20 की अध्यक्षता के दौरान अपने दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पूरी मदद करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा है कि साथ मिलकर हम जलवायु, ऊर्जा और खाद्य संकट जैसी साझा चुनौतियों से निपटते हुए सतत और समावेशी विकास के लक्ष्य की ओर बढ़ेंगे।



इससे पहले, इस्राइल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने भी भारत की प्रशंसा करते हुए कहा था कि भारत और इस्राइल स्वभाविक रूप से सहयोगी हैं, दोनों देश उन लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति प्रतिबद्धता से बंधे हैं, जिस आधार पर इनकी स्थापना हुई थी। इस्राइली राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने यह टिप्पणी उस वक्त की जब वह एक प्रदर्शनी का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इसमें भारतीय देवताओं की मूर्तियां प्रदर्शित की गई थीं। 

राष्ट्रपति हर्जोग ने गुरुवार की शाम इस्राइल संग्रहालय (मेमोरियल) में आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और 'बॉडी ऑफ फेथ: स्कल्पचर फ्रॉम द नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडिया' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी को दोनों देशों की बढ़ती दोस्ती का परिणाम बताया है। 

उन्होंने कहा, भारत और इस्राइल स्वभाविक सहयोगी हैं, जो लोकतांत्रिक आदर्शों के प्रति मौलिक प्रतिबद्धता से एकजुट हैं, जिन पर हमारे दोनों देशों की स्थापना हुई थी।इस्राइली राष्ट्रपति ने आगे कहा, यह शाम भारतीय लोगों के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत को सम्मान देते हुए हमारी साझा मानवता पर प्रकाश डालती है।

गुरुवार को, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत "एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य" के विषय से प्रेरित होकर आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के रूप में सूचीबद्ध करके एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा, इन चीजों से सबसे अच्छी तरह एकजुट होकर ही लड़ा जा सकता है। भारत की जी20 प्राथमिकताओं को न केवल हमारे जी20 भागीदारों, बल्कि ग्लोबल साउथ में स्थित हमारे उन साथियों से परामर्श लेकर भी आकार दिया जाएगा, जिनकी आवाज अक्सर अनसुनी कर दी जाती है, मोदी ने ये बतें एक आलेख में कही जो कई अखबारों में छपी थी। अगला G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाला है। 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00