लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   L&T bags new large order in Mumbai-Ahmedabad bullet train project

Bullet Train Project: बुलेट ट्रेन परियोजना पर तेजी से हो रहा काम, L&T को मिला एक और बड़ा आर्डर

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शिव शरण शुक्ला Updated Mon, 05 Dec 2022 04:41 PM IST
सार

मुंबई एवं अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए मोदी सरकार बेहद तेज गति से काम कर रही है। इसी बीच, बुनियादी ढांचा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) को मुंबई-अहमदाबाद उच्च गति रेल (एमएएचएसआर) का एक बड़ा ठेका मिला है। एमएएचएसआर को बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है।
 

बुलेट ट्रेन (फाइल फोटो)
बुलेट ट्रेन (फाइल फोटो) - फोटो : Twitter
विज्ञापन

विस्तार

बुलेट ट्रेन परियोजना अब आकार लेने लगी है। गुजरात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर तेजी से काम हो रहा है। इसी क्रम में बुनियादी ढांचा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) को नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन (एनएचएसआरसीएल) से एमएएचएसआर के लिए एक और बड़ा ठेका मिला है। एमएएचएसआर को बुलेट ट्रेन परियोजना के नाम से भी जाना जाता है।



लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) ने इस बाबत सोमवार को शेयर बाजार को सूचना दी। कंपनी ने बताया कि नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने उसे 82 हेक्टेयर क्षेत्र में एक डिपो तैयार करने का ठेका मिला है। ये डिपो अहमदाबाद के साबरमती में तैयार किया जाना है। हालांकि, कंपनी ने इस ठेके के मूल्य का खुलासा नहीं किया है लेकिन इसका आकार 2,500 करोड़ रुपये से 5,000 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है। 

लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) ने जानकारी देते हुए बताया कि एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के भवन एवं कारखाना कारोबार को एनएचएसआरसीएल से गुजरात में साबरमती डिपो के निर्माण का ठेका मिला है। वह इस काम को सोजिज कॉरपोरेशन के साथ गठजोड़ में पूरा करेगी।

 18 घंटे चलेगी बुलेट ट्रेन
इस परियोजना को इस तरह विकसित किया जा रहा है, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी न हो। ट्रेन सुबह 6 बजे से चलनी शुरू होगी और रात 12 बजे तक चलेगी। व्यस्त समय में 20 मिनट पर और गैर-व्यस्त समय में आधे घंटे पर ट्रेन मिलेगी।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00