लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Petrol-Diesel Consumption: Double digit increase in petrol-diesel sales in November, benefit of festive season

Petrol-Diesel Consumption: नवंबर में पेट्रोल-डीजल की बिक्री में डबल डिजिट का इजाफा, फेस्टिव सीजन का मिला फायदा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Thu, 01 Dec 2022 08:02 PM IST
सार

अक्तूबर में त्योहारी सीजन के कारण पिछले महीने की तुलना में मांग में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 27.6 फीसदी बढ़कर नवंबर में 7.32 लाख टन हो गई।

Petrol-Diesel Sales
Petrol-Diesel Sales - फोटो : निखिल मेहता
विज्ञापन

विस्तार

देश में नवंबर महीने में पेट्रोल और डीजल की बिक्री में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में दोहरे अंक की वृद्धि दर्ज की गई है। कृषि क्षेत्र की बढ़ती मांग और त्योहारी सीजन पड़ने के कारण पेट्रोल- डीजल की मांग में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई।  नवंबर महीने में पेट्रोल की बिक्री 11.7 प्रतिशत बढ़कर 26.6 लाख टन हो गई  जबकि पिछले साल इसी महीने में  23.8 लाख टन की खपत हुई थी। यह बिक्री कोविड से प्रभावित नवंबर 2020 की तुलना में 10.7 प्रतिशत अधिक और महामारी पूर्व नवंबर 2019 की तुलना में 16.2 प्रतिशत अधिक है।

अक्टूबर में त्योहारी सीजन के कारण पिछले महीने की तुलना में मांग में 1.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। देश में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल की बिक्री पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 27.6 फीसदी बढ़कर नवंबर में 7.32 लाख टन हो गई। नवंबर 2020 की तुलना में डीजल की मांग में 17.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जबकि कोविड काल से पहले वर्ष 2019 के नवंबर महने की तुलना में इसमें 9.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। डीजल की मांग में सितंबर से हर महीने वृद्धि दिख रही है। अक्तूबर महीने के 6.25 मिलियन टन की तुलना में इसकी खपत 17.1 प्रतिशत बढ़ी है। पेट्रोल और डीजल की बिक्री जून महीने के बाद  सबसे अधिक नवंबर महीने में हुई है। 


घरेलू रसोई गैस की खपत की बात करें तो यह नवंबर में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 2.55  मिलियन टन पर पहुंच गया है। एलपीजी की खपत नवंबर 2020 की तुलना में 8.4 प्रतिशत जबकि नवंबर 2019 की तुलना में 13.3 प्रतिशत बढ़ी है। मासिक बढ़त की बात करें अक्तूबर महीने की 2.39 मिलियन टन की एलपीजी खपत की तुलना में नवंबर में 7.07 अंकों की बढ़त दर्ज की गई है। 


एटीएफ हुआ सस्ता, 2.3 प्रतिशत कम किया गया भाव  

पेट्रोलियम पदार्थों की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में नरमी को दर्शाते हुए गुरुवार को जेट ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 2.3 प्रतिशत की कमी की गई है। लेकिन पेट्रोल और डीजल की दरें रिकॉर्ड आठवें महीने स्थिर बनी हुईं हैं। सरकार के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में 2,775 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.3 प्रतिशत घटकर 1,17,587.64 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई।


कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स 4,900 रुपये प्रति टन घटा
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में गिरावट से सरकार ने बृहस्पतिवार को घरेलू कच्चे तेल पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स को 4,900 रुपये प्रति टन घटाने का फैसला किया है। वहीं डीजल पर लगने वाले निर्यात में भी 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। यह शुक्रवार से लागू होगा। विंडफॉल टैक्स एक तय सीमा से ऊपर निर्माता को मिलने वाले कीमतों पर तय किया जाता है। सरकार ने एक जुलाई 2022 से देश की ऑयल रिफानिंग और मार्केटिंग कंपनियों पर निर्यात से हो रहे बड़े फायदे के मद्देनजर विंडफॉल टैक्स लगाने का फैसला किया था। इसकी हर 15 दिनों पर समीक्षा की जाती है। सरकार के इस फैसले रिलायंस इंडस्ट्रीज को जबकि विडफॉल टैक्स घटने से ओएनजीसी और ऑयल इंडिया को फायदा होगा।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00