लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   Services sector activity in India rose to a three month high in November on strong demand

Services sector: गतिविधियां तीन माह के शीर्ष पर, ग्लोबल इंडिया सेवा कारोबारी गतिविधि सूचकांक 56.4 पर पहुंचा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Tue, 06 Dec 2022 05:11 AM IST
सार

खर्चों के बावजूद वृद्धि दर तीन महीने के उच्च स्तर पर है। सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों ने कहा, सफल विपणन और बिक्री में लगातार वृद्धि की वजह से ताजा मांग बनी हुई है।

सांकेतिक तस्वीर।
सांकेतिक तस्वीर। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

मजबूत मांग से भारत में सेवा क्षेत्र की गतिविधियां बढ़कर नवंबर में तीन महीने के शीर्ष पर पहुंच गईं। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक बढ़कर 56.4 पर पहुंच गया। अक्तूबर में यह 55.1 रहा था।  सेवा पीएमआई लगातार 16वें महीने 50 अंक से अधिक है।


पीएमआई का 50 से ऊपर रहना विस्तार और इससे नीचे का आंकड़ा संकुचन दिखाता है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में अर्थशास्त्र की संयुक्त निदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा, नए कारोबार और उत्पादन में तेज वृद्धि के साथ भारतीय सेवा प्रदाताओं ने मजबूत घरेलू मांग का लाभ उठाना जारी रखा। उच्च परिचालन खर्चों के बावजूद वृद्धि दर तीन महीने के उच्च स्तर पर है। सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों ने कहा, सफल विपणन और बिक्री में लगातार वृद्धि की वजह से ताजा मांग बनी हुई है। लीमा ने कहा कि रोजगार ठोस गति से बढ़ा है। इसकी रफ्तार नवंबर में तीन वर्षों में सबसे तेज रही है। एसएंडपी ग्लोबल इंडिया का कंपोजिट पीएमआई उत्पादन सूचकांक 56.7 पर पहुंच गया। 

 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00