विज्ञापन

वाणी दीवान: बचपन के शौक को बना लिया बिजनेस का जरिया, बनाई अपनी एक खास पहचान

रीतिका पठानियां, अमर उजाला, पंचकूला Updated Thu, 01 Nov 2018 03:39 PM IST
आर्टिस्ट वाणी दीवान
आर्टिस्ट वाणी दीवान
ख़बर सुनें
बचपन से क्राफ्ट का शौक था, लेकिन कभी सोचा नहीं था कि टैलेंट समाज में अलग पहचान दिलाएगा। यह कहना है सेक्टर-16 निवासी स्टार्टअप कर रही वाणी दीवान का। अमर उजाला से बातचीत करते हुए वाणी दीवान ने बताया कि उन्हें बचपन से ही आर्ट एंड क्राफ्ट का शौक था, जोकि उम्र के साथ-साथ और भी बेहतरीन होता गया। पहले मालूम नहीं था कि वह इस टैलेंट से बिजनेस भी कर सकती हैं, लेकिन शादी के बाद ससुराल वालों व दोस्तों का प्रोत्साहन मिला तो थोड़ी उम्मीद जागी।      
विज्ञापन
विज्ञापन
कॉफी से करती हैं पेंटिंग
वाणी के अनुसार उन्होंने दो साल पहले ही अपनी मौसी से पेंटिंग करने की नई कला सीखी, जिसमें वह कॉफी के माध्यम से पेंटिंग करती हैं। उनकी इसी कला को लोगों ने बेहद पसंद भी किया। वाणी ने बताया कि एग्जीबिशन में उनके द्वारा तैयार किए गए प्रोडक्टों में सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट कॉफी पेंटिंग है।     

पहली बार मिली निराशा
वाणी ने बताया कि जब उन्होंने पहली बार स्कूलों में एग्जीबिशन लगाई तो उन्हें काफी निराशा मिली। वह कुछ समय के लिए डिप्रेस भी रहीं, लेकिन फैमिली का इतना सहयोग मिला कि मेरे अंदर फिर से कुछ करने की चाह पैदा हुई। उन्होंने दूसरी एग्जीबिशन सिटी के स्थानीय होटल में करवाचौथ के दौरान लगाई, जिसका काफी अच्छा रिस्पांस भी देखने को मिला।      

घर में ही देती हैं बच्चों को पेंटिंग क्लास
वाणी ने बताया कि वह घर में ही स्टूडेंट्स को पेंटिंग व क्राफ्ट की क्लास देती है। पहले उनके पास कम ही स्टूडेंट आते थे, लेकिन जैसे-जैसे लोगों को उनके टैलेंट के बारे में पता चला। उनके पास आने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ गई। रविवार वाले दिन उनके पास ऑफिस कर्मी भी पेंटिंग सीखने आते है। वाणी क्राफ्ट आइटमस में कांच की बोतलों व ट्रे, जार, शगुन के लिफाफे डिजाइन करने के साथ-साथ कुशन कवर पर पेंटिंग बनाती है। वाणी घर पर ही यह सब चीजें तैयार करती है।

 

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

मजदूर का बेटा बना पुलिस अफसर, पास की एचपीएस परीक्षा

जनजातीय क्षेत्र पांगी की ग्राम पंचायत करयूणी के मनरेगा मजदूर अमर चंद के पुत्र देवराज ने एचपीएस परीक्षा पास की है।

22 मार्च 2019

विज्ञापन

सपना चौधरी लड़ेंगी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव !

सपना चौधरी अपनी नई पारी शुरू कर सकती हैं। खबर है कि कांग्रेस मथुरा संसदीय क्षेत्र से हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चौधरी को चुनाव मैदान में उतार सकती है। इस सीट पर भाजपा ने फिल्म अभिनेत्री व मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को टिकट दिया है।

23 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election