विज्ञापन

जज्बे को सलामः 26 साल से हाईकोर्ट में चंडीगढ़ की पैरवी कर रही, मकसद सिर्फ जन कल्याण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Fri, 11 Jan 2019 02:47 PM IST
एडवोकेट रीटा कोहली
एडवोकेट रीटा कोहली
ख़बर सुनें
पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की सीनियर एडवोकेट रीटा कोहली शहर की जानी-मानी शख्सियत हैं। रीटा कोहली हाईकोर्ट में कई बड़े मामलों में शहर की पैरवी करती रही हैं। ट्रैफिक वॉयलेशन, वल्गर सांग, नाइट फूड स्ट्रीट, जेलों में कैदियों की हालत और ड्रग्स जैसे कई मामलों में रीटा कोहली ने अहम भूमिका अदा की है। इनके अलावा वह कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं, जो लोक भलाई के कार्य करती हैं।
विज्ञापन
कोहली पंजाब यूनिवर्सिटी की सेक्सुअल हरासमेंट कमेटी की सदस्य भी हैं। रीटा कोहली का व्यवहार ऐसा है कि जो भी उनसे मिलता है, उनकी विनम्रता का कायल हो जाता है। 26 साल के वकालत के कैरियर में वह 17 साल पंजाब एजी ऑफिस में कार्यरत रहीं। सरकारी वकील रहते कई बार उन्होंने सरकार के खिलाफ जाकर लोगों के लिए कार्य किया हैं।

सवाल- विज्ञान से वकालत का सफर कैसा रहा?
जवाब-
परिवार में कोई वकील नहीं था। एमएससी बॉयो केमिस्ट्री ऑनर्स करने के बाद वकालत की। कोई इरादा न होते हुए वकालत में आ गई। सही समय पर अच्छे लोगों ने राय दी और अब ऐसा लगता है कि मैं वकालत के ही लिए बनी थीं। अगर मैं आज वकील नहीं भी होती तो कहीं न कहीं सोशल वर्क में लगी होती।

सवाल- 26 साल के दौरान वकालत में क्या फर्क आया?
जवाब-
हमारे समय पर जब कोई सीनियर वकील कोर्ट में आता था तो जूनियर्स कभी सोच नहीं सकता था कि सीनियर खड़ा रहे और वह बैठ जाए। सम्मान देने की भावना खत्म होती जा रही है। अब वकालत में जो युवा आ रहे हैं, उन्हे केस पढ़ने से ज्यादा इस बात की फिक्र होती है कि चेक कितने का आया, जबकि उनमें सीखने की ललक होनी चाहिए, क्योंकि यही आदत उन्हें दूर तक ले जा सकती है। आज का युवा यूज एंड थ्रो में विश्वास करता है। हैरानी की बात है कि रिश्तों में भी यही भावना पनप रही है।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें
त्रिवेणी संगम पूजा

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Dehradun

अकेले 300 चीनी सैनिकों को ढेर करने वाले जांबाज का किरदार निभाने वाले कलाकार ने खोले राज

गढ़वाल के जांबाज सैनिक राइफलमैन जसवंत सिंह रावत के अदम्य साहस की गूंज पहाड़ों की रानी मसूरी में भी गूंजी।

20 जनवरी 2019

विज्ञापन

न्यूजीलैंड को धूल चटाएंगे टीम इंडिया के ये 11 'रन'बांकुरे लेकिन चुनौतियां भी कम नहीं

विराट ब्रिगेड की असली अग्निपरीक्षा अब है। ऑस्ट्रेलिया की तुलना में न्यूजीलैंड दमदार है। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वन-डे सीरीज में जरूर आसानी से हराया, लेकिन फिर भी वो चिंताओं से घिरी दिखी।

22 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree