विज्ञापन

पीयू में ‘बेखौफ आजादी’ की रंगोली बनाकर मनाई ब्लैक दिवाली, छात्राएं बोली- जारी रहेगा आंदोलन

रूबी सिंह, अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Fri, 09 Nov 2018 02:13 PM IST
गर्ल्स ने किया प्रदर्शन
गर्ल्स ने किया प्रदर्शन
ख़बर सुनें
‘बेखौफ आजादी’ की रंगोली के साथ छात्राओं ने पंजाब यूनिवर्सिटी के गर्ल्स हॉस्टल के मैन गेट को सजाकर पूरे कैंपस में ब्लैक दिवाली मनाई। वहीं, 24 घंटे गर्ल्स हॉस्टल खुलवाने के लिए डे-नाइट प्रोटेस्ट कर रहे छात्र संगठनों ने मिठाई के डब्बे में ‘दिवाली का गिफ्ट शर्म’ स्लोगन लिखकर वीसी के घर पर रख कर रोष जताया। इस दौरान सिक्योरिटी पुलिस ने छात्राओं को वीसी के घर के अंदर जाने से रोका और हल्की धक्कामुक्की भी हुई। पंजाब यूनिवर्सिटी में गर्ल्स हॉस्टल को 24 घंटे के खुलवाने की मांग को लेकर छात्राओं ने वीसी के अलावा डीन स्टूडेंट वेलफेयर वुमन नीना कपिलास एवं डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रोफेसर इमनुअल नाहर के घर पर जाकर प्रदर्शन किया। वीरवार को पीयू में इस डे-नाइट प्रोटेस्ट का 11वां दिन रहा।  
विज्ञापन
विज्ञापन
ये जो डीन की बोली है, कुछ नहीं मीठी गोली है...   
पंजाब यूनिवर्सिटी के डीन स्टूडेंट वेलफेयर की ओर से पिछले 11 दिन से प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों की शर्त को सुनने के लिए दो बार छात्र काउंसिल प्रधान कनुप्रिया से बैठक की है। इनकी मांगों को अभी तक वेलफेयर ने स्वीकार नहीं किया। डीन के रवैये को देखकर बुधवार एवं वीरवार को ब्लैक दिवाली के दिन हाथों में स्लोगन ‘ये जो डीन की बोली है, कुछ नहीं मीठी गोली है’ के साथ अपना विरोध जताया।

ब्लैक दिवाली मनाते हुए छात्र काउंसिल प्रधान ने पहने काले कपडे़
अपनी मांगों को लेकर पंजाब यूनिवर्सिटी की हॉस्टल गर्ल्स ने कड़ा रुख अपना लिया है। दिवाली पर उन्होंने कैंपस में ब्लैक दिवाली मनाई। इसका नेतृत्व छात्र काउंसिल प्रधान कनुप्रिया ने किया। छात्रा ने ब्लैक सलवार सूट पहनकर अपना रोष जताया। कनुप्रिया ने हॉस्टल के गेट के सामने अन्य छात्राओं के साथ मिलकर ब्लैक दिवाली की रंगोली भी बनाई।

जब तक मांगें नहीं होगी पूरी, हम नहीं हटेंगे  
छात्राओं ने मांगें पूरी न होने तक डे नाइट प्रोटेस्ट को जारी रखने की घोषणा कर दी है। वीरवार को प्रदर्शन के 11वें दिन भी इनसे मिलने कोई अधिकारी नहीं आया। गौरतलब है कि इस मामले में लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के बाद कुलपति प्रोफेसर राजकुमार ने एक कमेटी का गठन किया था। हालांकि इस कमेटी ने 11 दिन में अभी तक छात्राओं से मात्र दो बार ही मीटिंग की है, जिसको लेकर छात्र संगठनों में अधिक रोष है। छात्र काउंसिल प्रधान कनुप्रिया ने बताया कि इस कमेटी की ओर से मात्र दो बार ही उनसे बातचीत की गई है।

सोमवार तक करना होगा इंतजार
इस मामले में डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो इमनुअल नाहर ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी में दिवाली की छुट्टियां हो गई हैं। इस मामले में वाइस चांसलर से विचार-विमर्श किया जाएगा। वे अभी बाहर हैं, सोमवार को उनके आने के बाद ही इस मामले में बात होगी।

छात्राओं की ये हैं मांग
- 24 घंटे हॉस्टल को ओपन रखा जाए। इसमें अर्जी की शर्त स्वीकार नहीं।
- रजिस्टर पर एंट्री पर राजी।
- रात 11 बजे के बाद बाहर रहने पर फाइन हटाया जाए।
- ब्यॉयज हॉस्टल की तरह गर्ल्स हॉस्टल में नियमों को लागू किया जाए।
- गर्ल्स हॉस्टल के बाहर लाइट एवं अन्य सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जाए।   

‘दिवाली का गिफ्ट शर्म’ पर छात्रों और सिक्योरिटी पुलिस में धक्कामुक्की
रंगोली बनाकर प्रोटेस्ट कर रही छात्राओं को प्रदर्शन करते देख पंजाब यूनिवर्सिटी में सिक्योरिटी पुलिस की तैनाती भी सख्त रही। छात्र संगठन मिठाई के डब्बे में ‘दिवाली का गिफ्ट शर्म’ स्लोगन लिखकर वीसी के घर पर रखने जा रहे थे। इसी दौरान सिक्योरिटी पुलिस ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद पुलिस और छात्रों में हल्की धक्कामुक्की भी हुई, लेकिन छात्र अपने मकसद में कामयाब हो गए।

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

तकनीकी विवि ने एक साथ घोषित किए कई परीक्षाओं के परिणाम

हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर ने विभिन्न परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं।

22 मार्च 2019

विज्ञापन

सपना चौधरी लड़ेंगी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव !

सपना चौधरी अपनी नई पारी शुरू कर सकती हैं। खबर है कि कांग्रेस मथुरा संसदीय क्षेत्र से हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चौधरी को चुनाव मैदान में उतार सकती है। इस सीट पर भाजपा ने फिल्म अभिनेत्री व मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को टिकट दिया है।

23 मार्च 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election