लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Chandigarh ›   Oath taking ceremony of newly elected members of Panchayati Raj Institutions in Haryana

Haryana: पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, जुलानी खेड़ा का सरपंच शपथ उठाते ही गिरफ्तार

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Published by: निवेदिता वर्मा Updated Sat, 03 Dec 2022 02:21 PM IST
सार

6201 सरपंचों, 59,233 पंचों सहित 22 जिलों के जिप व पंचायत समिति सदस्यों को शपथ ग्रहण और प्रबंधों के लिए पूरा प्रशासनिक अमला अलग अलग जगहों पर मुस्तैद रहा।

कुरुक्षेत्र में शपथ लेते नवनिर्वाचित सदस्य।
कुरुक्षेत्र में शपथ लेते नवनिर्वाचित सदस्य। - फोटो : संवाद न्यूज एजेंसी।
विज्ञापन

विस्तार

हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के नवनिर्वाचित सदस्यों ने आज शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह 22 जिलों में हुआ। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चुने हुए सदस्यों को ऑनलाइन संबोधित किया।जिला परिषद सदस्यों को डीसी ने शपथ दिलाई। ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति सदस्यों को आईएएस व एचसीएस अधिकारियों ने शपथ दिलाई। वहीं पंचों-सरपंचों के लिए गांव के स्कूलों में शपथ ग्रहण हुआ। 6201 सरपंचों, 59,233 पंचों सहित 22 जिलों के जिप व पंचायत समिति सदस्यों को शपथ ग्रहण और प्रबंधों के लिए पूरा प्रशासनिक अमला अलग अलग जगहों पर मुस्तैद रहा। 



शपथ लेते ही सरपंच गिरफ्तार
कैथल के गांव जुलानी खेड़ा के सरपंच नरेंद्र सिंह को एसडीएम ने बीडीपीओ कार्यालय में शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद ही पुलिस ने नरेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर लिया। चुनाव के बाद गांव में झगड़े के मामले में कार्रवाई की गई है। 

फतेहाबाद में 418 नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने ली शपथ
फतेहाबाद जिले में शनिवार को 418 नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने पद की शपथ ली। इनमें 257 सरपंच, 143 पंचायत समिति सदस्य और 18 जिला पार्षद शामिल रहे। जिला पार्षदों को डीसी जगदीश शर्मा ने जिला परिषद कार्यालय में शपथ दिलाई। पंचायत समिति सदस्यों का बीडीपीओ कार्यालय और सरपंचों का गांवों के सरकारी स्कूल में शपथ ग्रहण समारोह हुआ। रतिया बीडीपीओ कार्यालय में विधायक लक्ष्मण नापा भी मौजूद रहे।

यमुनानगर: 18 जिला परिषद सदस्यों व 489 सरपंचों ने ली शपथ
यमुनानगर में जिला परिषद के 18 सदस्यों को जिला परिषद कार्यालय जगाधरी में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी राहुल हुड्डा ने शपथ दिलवाई। पंचायत समिति के 142 व 489 सरपंचों को ब्लॉक स्तर पर शपथ दिलाई गई। सात ब्लॉक में ही आयोजित कार्यक्रम में 3841 पंचों ने भी शपथ ग्रहण की।

भिवानी के 312 गांवों में सरपंचों व पंचों ने संभाली कमान 
भिवानी में 312 गांवों में पंचों और सरपंचों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुए। जिनमें सरपंचों ने शपथ ग्रहण करते ही गांव के विकास की हुंकार भरी और ग्रामीणों से भी अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा कराने का वायदा किया। भिवानी जिले में कई गांवों के अंदर कई नवनिर्वाचित पंच नदारद भी रहे। शपथ ग्रहण से पहले ही सिकंदरपुर गांव के सरपंच की हृदय गति रुकने से शुक्रवार को मौत हो गई थी। जबकि एक महिला पंच ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ग्राम सचिवों के साथ साथ सरकारी कर्मचारियों ने गांवों में नवनिर्वाचित सरपंचों व पंचों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। भिवानी जिले में 312 गांवों में 152 गांवों में महिला सरपंच चुनी गई हैं जबकि 160 गांवों में पुरुष सरपंच बने हैं। 

कुरुक्षेत्र: उपायुक्त ने जिला परिषद के 17 सदस्यों को दिलाई शपथ
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कुरुक्षेत्र जिला परिषद के नवनिर्वाचित 17 सदस्यों को संविधान गोपनियता की शपथ दिलाई, जिसमें वार्ड नंबर 1 से कवंरपाल सिसोदिया, वार्ड नंबर 2 से रमेश कुमार, वार्ड नंबर 3 से पिंकी, वार्ड नंबर 4 से सुखविंद्र कौर, वार्ड नंबर 5 से सुखविंद्र सिंह, वार्ड नंबर 6 से रविंद्र कौर, वार्ड नंबर 7 से जसबीर पंजेटा, वार्ड नंबर 8 से डिम्पल, वार्ड नंबर 9 राजिंद्र सिंह, वार्ड नंबर 10 से कुसुमलता, वार्ड नंबर 11 से धर्मपाल चौधरी, वार्ड नंबर 12 से सुरेश कुमार, वार्ड नंबर 13 से रेखा देवी, वार्ड नंबर 14 सचिन कुमार, वार्ड नंबर 15 से कवंलजीत कौर, वार्ड नंबर 16 से पूनम देवी, वार्ड नंबर 17 से अमरीक सिंह शामिल है।

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा विधानसभा सत्र की तरह अब जिला परिषद वार्डों, पंचातय समिति वार्डों में एक या दो दिन का सेशन बुलाया जाएगा। इस सेशन में गांव की छोटी सरकार ग्रामीण क्षेत्र के विकास, लोगों के मुद्दों और समस्याओं को रखेंगे। इस सेशन में लोगों की बात को तवज्जो देकर गांव के विकास की एक नई तस्वीर तैयार की जाएगी। इस विषय को जिला परिषद, पंचायत समिति, सरपंचों और पंचों के समक्ष रखा गया है। इस अहम विषय को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऑनलाइल प्रणाली के जरिए सबके समक्ष रखा। अहम पहलू यह है कि पहली बार विधानसभा की तर्ज पर जिला परिषद वार्डों के एक-एक सदस्य को गोपनियता और संविधान के नियमों की पालना करने की शपथ भी दिलवाई है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00