Hindi News ›   Chhattisgarh ›   chhattisgarh assembly election 2018 second phase voting live updates

छत्तीसगढ़ चुनाव: शांतिपूर्ण रहा दूसरे दौर का मतदान, हुई बंपर वोटिंग

चुनाव डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Riya Kumari Updated Tue, 20 Nov 2018 05:06 PM IST
छत्तीसगढ़ में मतदान
छत्तीसगढ़ में मतदान
विज्ञापन
ख़बर सुनें
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। शाम 5 बजे मतदान का समय खत्म होने के बाद भी कई जगहों पर वोटर नजर आए। मतदाताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, राज्य शासन के नौ मंत्रियों और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव समेत 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद कर दिया है। दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें से 119 महिला उम्मीदवार थीं। राज्य के रायपुर नगर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 46 उम्मीदवार और बिंद्रानवागढ़ में सबसे कम छह उम्मीदवार थे। पहले दौर में यहां 18 सीटों के लिए मतदान हुआ था। राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों और पुलिस के लगभग एक लाख जवानों को तैनात किया गया था। राज्य के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। इन जिलों में सुरक्षा बल के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया। 
विज्ञापन


दिन भर का अपडेट

- छत्तीसगढ़ चुनाव: दूसरे दौर में 6 बजे तक करीब 72 फीसदी मतदान।

-बलौदा बाजार के सिमगा में ईवीएम और वीवीपैट को सील करते पोलिंग कर्मचारी।  


- शाम पांच बजे तक हुआ 64.8 फीसदी मतदान।
 

-मतदान का समय खत्म, अब भी कई जगहों पर लगी हैं लंबी कतारें, शाम 4 बजे तक हुआ 58 फीसदी मतदान।   

- सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह ने परिवार संग अपने मताधिकार का उपयोग किया।



-कवर्धा में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच नोंकझोंक। 

- दोपहर 2.55 बजे तक 45.2 फीसदी वोटिंग।
अब तक की वोटिंग 

कवर्धा- 44%
पंडरिया-41%
भरतपुर-47%
मनेंद्रगढ़-44%
बैकुंठपुर-46%


- सीएम रमन सिंह ने कवर्धा में वोट डाला।
- दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 12 बजे तक 23.71 फीसदी वोटिंग हुई। 

- कांग्रेस नेता पीएल पूनिया के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने दिल्ली में चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने छत्तीसगढ़ चुनावों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ और दुरुपयोग की शिकायत की।

- छत्तीसगढ़ सरकार में मुख्य सचिव अजय सिंह ने रायपुर में किय मतदान। 





- छत्तीसगढ़ दूसरे चरण के मतदान में 10 बजे तक 12.54 फीसदी मतदान हुआ। 
 


- बिलासपुर में पेंड्रा मतदान केंद्र में छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस अध्यक्ष अजीत जोगी और उनके बेटे अमित जोगी ने मतदान किया। 
 


- बिलासपुर में सुबह 9 बजे तक 10 फीसदी वोटिंग हुई।

- महासुमंद के मतदान केंद्र में 91 ईवीएम खराब होने के कारण मतदान रुका। मतदान शुरू होते ही आई थी गड़बड़ी। 

- 100 वर्ष की बुजुर्ग महिला मतदाता ननकी बाई ने 20 रामपुर, सैक्टर क्रमांक 24, मतदान केंद्र क्रमांक 233 में वोट दिया। 



- अंबिकापुर में एक मतदान केंद्र के बाहर कतार में लगे मतदाता। 
 

- दूसरे चरण के मतदान के लिए वोटिंग शुरू। बिलसापुर में पेंड्रा के एक मतदान केंद्र में वोटिंग के लिए पहुंचे मतदाता। 
 


1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में मतदाता जिन 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे, उनमें कसडोल सीट से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल और रमन मंत्रिमंडल के नौ सदस्य, रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, भिलाई से प्रेम प्रकाश पांडेय, बैकुंठपुर से भैयालाल राजवाड़े, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहिले, प्रतापपुर से रामसेवक पैकरा, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, कुरूद से अजय चंद्राकर और नवागढ़ से दयालदास बघेल शामिल हैं।

मतदाता अंबिकापुर से विधानसभा में विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, पाटन से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, सक्ति से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत, दुर्ग ग्रामीण से सांसद ताम्रध्वज साहू, मरवाही से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और कोटा से उनकी पत्नी रेणु जोगी के भाग्य का भी फैसला करेंगे।

दूसरे चरण की 72 सीटों में से 17 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 72 सीटों में से 43 सीटों में जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस को 27 और बहुजन समाज पार्टी को एक सीट में जीत मिली थी। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीता था।

अजीत जोगी ने त्रिकोणीय किया मुकाबला

Ajit jogi- Mayawati
Ajit jogi- Mayawati
राज्य में इससे पहले हुए चुनावों में भाजपा और कांग्रेस ही आमने सामने रहती थीं। लेकिन इस बार के चुनाव में जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी गठबंधन कर चुनाव लड़ने से कुछ सीटों पर मुकाबला त्रिकोणीय होने की संभावना है।

राज्य में भाजपा पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है। इस बार भाजपा 65 से अधिक सीटों पर जीत हासिल कर चौथी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में है। वहीं लंबे समय से सत्ता से दूर कांग्रेस को उम्मीद है कि जनता इस बार बदलाव के लिए वोट देगी। राज्य में अपनी पार्टी की सरकार बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, अनेक केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बसपा प्रमुख मायावती समेत अनेक नेताओं ने लगातार रैलियां की है।

पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने किया प्रचार

राहुल गांधी-नरेंद्र मोदी
राहुल गांधी-नरेंद्र मोदी
प्रचारा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष शाह समेत अन्य भाजपा नेताओं ने गांधी परिवार पर निशाना साधा और कांग्रेस पर वादा खिलाफी करने का आरोप लगाया। भाजपा नेताओं ने पिछले साढ़े चार वर्ष के केंद्र सरकार के कार्यकाल और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्ष के कार्यकाल को लेकर प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ की।

इधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने केंद्र सरकार पर राफेल डील में उद्योगपति अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने और उद्योगपतियों का कर्ज माफ करने का आरोप लगाया। वहीं उन्होंने राज्य में चिटफंड घोटाला, नान घोटाला तथा पनामा पेपर मामले को लेकर मुख्यमंत्री रमन सिंह को घेरा।

छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था। इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था। 11 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00