Hindi News ›   City & states ›   Chhattisgarh assembly election 2018: Ajit jogi says, will present Mayawati as PM candidate

मायावती को प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में करेंगे पेश: अजीत जोगी

भाषा, नई दिल्ली Updated Wed, 07 Nov 2018 04:06 PM IST
बयानबाजी
बयानबाजी
विज्ञापन
ख़बर सुनें
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का कहना है कि केवल कुछ घंटों की बैठक के बाद ही उनका बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन हो गया था। उन्होंने कहा कि अब वह अपनी सहयोगी और बसपा की प्रमुख मायावती को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश कर इस गठबंधन को 2019 तक जारी रखना चाहते हैं।
विज्ञापन


जोगी ने कहा, मायावती देश की प्रधानमंत्री बनने की हकदार हैं। वह इस पद के लिए उपयुक्त हैं और उनमें क्षमता है। बसपा प्रमुख को स्वाभाविक नेता बताते हुए जोगी ने पीटीआई भाषा से एक साक्षात्कार में कहा कि ऐसी कई चीजें हैं जो उनके पक्ष में काम करती हैं। वह एक महिला हैं, एक दलित हैं और उन्हें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चार बार पद संभालने का अनुभव है। 


जोगी (72) गठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। वह वर्ष 2000 से 2003 तक कांग्रेसी नेता के रूप में मध्य प्रदेश से अलग बने नये राज्य छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

हालांकि, जोगी का कार्यकाल पूरा होने के बाद कांग्रेस सत्ता में नहीं लौट पाई और उसके बाद से भाजपा नेता रमन सिंह करीब 15 साल से मुख्यमंत्री बने हुए हैं। राज्य में सत्ता में लौटने में कांग्रेस की नाकामी का एक कारण राज्य के नेताओं के बीच अंदरूनी कलह है। जोगी ने 2016 में कांग्रेस छोड़ दी थी और नई पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) बनाई थी।

छत्तीसगढ़ में हमेशा मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस के बीच दो ध्रुवीय मुकाबला रहा है लेकिन इस बार जोगी-मायावती गठबंधन ने तीसरी शक्ति पैदा की है। यहां तक कि मुख्यमंत्री सिंह इस बात को स्वीकार चुके हैं कि जोगी भाजपा और कांग्रेस को प्रभावित करेंगे।

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर मतदान दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को होगा। वर्तमान विधानसभा में बसपा का केवल एक विधायक है जबकि उसका 2013 में मतदान प्रतिशत 4.27 रहा था। हालांकि, माना जा रहा है कि जोगी और मायावती के एकसाथ आने का इस मतदान प्रतिशत पर काफी असर हो सकता है।
 

कुल 90 सीटों में से, 29 सीटें अनुसूचित जनजातियों तथा 10 अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित हैं। गैर आरक्षित सीटों में से अजा की जनसंख्या 40 विधानसभा क्षेत्रों में 10 प्रतिशत से ज्यादा है। इसके अलावा, अन्य पिछड़ा वर्ग की राज्य में 48 प्रतिशत आबादी है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00