लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   after finishing match against Australia Dinesh Karthik I don't practice too much but like to be specific

Dinesh Karthik: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो गेंदों में मैच खत्म करने वाले कार्तिक बोले- ज्यादा अभ्यास नहीं करता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नागपुर Published by: शक्तिराज सिंह Updated Sat, 24 Sep 2022 06:06 PM IST
सार

दिनेश कार्तिक ने कहा है कि वह मैच से पहले ज्यादा अभ्यास नहीं करते हैं, लेकिन अपने रोल और शॉट्स को लेकर स्पष्ट रहते हैं। इसी वजह से उन्हें मैच फिनिश करने में परेशानी नहीं होती है। 
 

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज के दूसरे मैच में दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्हें सिर्फ दो गेंद खेलने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने इन्हीं दो गेंदों में 10 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी। इस मैच के बाद कार्तिक ने कहा है कि वह ज्यादा प्रैक्टिस नहीं करते हैं, लेकिन अभ्यास के दौरान अपनी तैयारी को लेकर स्पष्ट रहते हैं। टीम में उनकी भूमिका भी तय है। इस वजह से उन्हें मैच खत्म करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है। 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाकर अपनी टीम को चैंपियन बनाया। आखिरी ओवर में भारत को मैच जीतने के लिए नौ रन की जरूरत थी। ऐसे में कार्तिक ने पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर चार गेंद रहते मैच खत्म कर दिया। इसके बाद कार्तिक ने कहा कि वह नेट्स में अभ्यास करते समय ऐसे ही मुश्किल हालातों की कल्पना करते हैं और इसका अभ्यास करते हैं। इसी वजह से मैदान में उनके लिए ऐसा करना आसान हो जाता है।

कार्तिक ने कहा "काफी समय से मैं इसकी तैयारी कर रहा हूं। पहले मैंने आरसीबी के लिए ऐसा किया और अब यहां ऐसा करने में मुझे खुशी है। यह काफी लंबे समय से मेरे लिए रोज का काम हो गया है। मैं अभ्यास के दौरान कई तरह के हालातों की कल्पना कर प्रैक्टिस करता हूं। राहुल भाई और विक्रम भाई भी यह देखते हैं कि मैं कैसे अभ्यास करना चाहता हूं। मैं किस तरह के शॉट्स का अभ्यास करना चाहता हूं। मैं इसे लेकर बहुत ही स्पष्ट हूं और बहुत ज्यादा अभ्यास नहीं करता, लेकिन जहां तक संभव हो चुनिंदा शॉट्स और हालातों के लिए ही अभ्यास करता हूं।"

पहले मैच में दिनेश कार्तिक को अक्षर पटेल के बाद बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था, लेकिन दूसरे मैच में वह अक्षर से पहले बल्लेबाजी के लिए आए। इस पर कार्तिक ने कहा कि टीम इस बारे में प्रयोग कर रही है। कई मौकों पर अक्षर स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ एक-दो बड़े ओवर निकाल सकते हैं और फिर मैच आगे ले जा सकते हैं। कई बार लेग स्पिन गेंदबाज के खिलाफ बाएं हाथ का बल्लेबाज उपयोगी होता है। टीम इसी का फायदा उठाना चाह रही है। इसी वजह से मैच के हालातों के अनुसार अक्षर और कार्तिक का बल्लेबाजी क्रम बदलता रहता है।

पहले मैच में कार्तिक को पंत की जगह टीम में चुना गया था, लेकिन दूसरा मैच आठ ओवर का था। ऐसे में टीम मैनेजमेंट को पंत और कार्तिक दोनों को टीम में शामिल करने का मौका मिल गया। कार्तिक ने कहा कि इस मैच में आठ ओवर करने के लिए चार गेंदबाजों की जरूरत थी, लेकिन हमारे पास पांच विकल्प थे। हार्दिक जैसा विश्व स्तरीय ऑलराउंडर होने का यही फायदा है। जब वह टीम में होते हैं तो टीम संतुलित होती है। ऐसे में एक अतिरिक्त गेंदबाज या बल्लेबाज खेल सकता है। इसी वजह से हार्दिक खास हैं। 

कार्तिक ने कप्तान रोहित शर्मा की भी जमकर तारीफ की, जिन्होंने 46 रन की शानदार पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने दो विकेट लेने वाले अक्षर पटेल की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि अक्षर बहुत ही बेहतरीन तरीके से खुद को टीम में स्थापित कर रहे हैं। वहीं, पंत की तारीफ में उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि एक बल्लेबाज के रूप में पंत कितने खतरनाक हैं। ऐसे में पंत को टीम में शामिल करने का फैसला पूरी तरह सही था।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00