AUS vs SL: ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, फॉर्म में लौटे वार्नर, 65 रनों की पारी खेली

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 28 Oct 2021 10:59 PM IST

सार

Australia vs Sri Lanka (AUS vs SL) T20: आंकड़ों की बात करें तो दोनों के बीच टी-20 में 17 मैच खेले गए हैं। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने नौ और श्रीलंका ने आठ मैच जीते हैं। 
डेविड वार्नर ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई।
डेविड वार्नर ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

टी-20 विश्व कप में गुरुवार को सुपर-12 के ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया।
विज्ञापन


पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने छह विकेट गंवाकर 154 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 17 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया। डेविड वार्नर फॉर्म में लौट चुके हैं। उन्होंने 65 रनों की पारी खेली। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम की लगातार दूसरी जीत थी।


इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम की सेमीफाइनल की दावेदारी मजबूत हो गई है। सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के चार-चार अंक हैं। हांलाकि, नेट रन रेट में इंग्लिश टीम ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा होने के कारण अंक तालिका में सबसे ऊपर है। कंगारू टीम दूसरे नंबर पर है। तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका और चौथे स्थान पर श्रीलंका है।

 

श्रीलंका ने 16 रन बनाने में गंवाए थे चार विकेट
श्रीलंका टीम की शुरुआत खराब रही थी। टीम ने 15 रन पर पहला विकेट गंवाया था। इसके बाद असलंका और परेरा ने साझेदारी कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। हालांकि, असलंका के आउट होते ही टीम ने 16 रन बनाने में चार बड़े विकेट गंवा दिए। आखिरी में करुणारत्ने और राजपक्षा ने मिलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
  • पाथुम निसांका के रूप में श्रीलंका को पहला झटका लगा। उन्हें पैट कमिंस ने वार्नर के हाथों कैच कराया।
  • इसके बाद चरिथ असलंका और कुसल परेरा ने दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की।
  • इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने 16 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए।
  • 10वें ओवर में असलंका बड़े शॉट के चक्कर में जम्पा की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली।
  • 11वें ओवर में परेरा भी चलते बने। उन्हें मिचेल स्टार्क ने क्लीन बोल्ड किया। परेरा ने 25 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली।
  • 94 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद भानुका राजपक्षा और दासुन शनाका ने पारी संभाली। दोनों ने 40 रन की साझेदारी की। शनाका 12 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद राजपक्षा ने करुणारत्ने के साथ मिलकर टीम को 150 के पार पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क, कमिंस और जम्पा ने दो-दो विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलिया की मजबूत शुरुआत
155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को एरॉन फिंच और वार्नर ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। इसके बाद फिंच 23 गेंदों पर 37 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। इसके साथ वार्नर के टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 401 छक्के हो गए हैं। ग्लेन मैक्सवेल पांच रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद वार्नर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर की 18वीं फिफ्टी लगाई। वे 42 गेंदों पर 65 रन बनाकर आउट हुए। पारी में उन्होंने 10 चौके लगाए। इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस ने मिलकर मैच जिता दिया। स्मिथ 28 रन और स्टोइनिस 16 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका के लिए हसारंगा ने दो और कप्तान शनाका ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलिया में कोई बदलाव नहीं
फिंच ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं, श्रीलंकाई टीम में मिस्ट्री स्पिनर महेश थिकासाना की वापसी हुई। उन्हें फर्नांडो की जगह मौका मिला। दोनों टीमों ने अपना-अपना पिछला मैच जीता था।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: कुसल परेरा (विकेटकीपर), पाथुम निसांका, चरित असलंका, अविष्का फर्नांडो, वानिंदु हसरंगा, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), चमिका करुणारत्ने, दुशमंथा चमीरा, लाहिरु कुमारा, महेश थिकसाना

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड

आंकड़ों में ऑस्ट्रेलिया vs श्रीलंका मैच
आंकड़ों की बात करें तो दोनों के बीच टी-20 में 17 मैच खेले गए हैं। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने नौ और श्रीलंका ने आठ मैच जीते हैं। कंगारू टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले पांचों टी-20 मैचों में जीत दर्ज की है। टी-20 वर्ल्ड कप में भी दोनों के बीच चार मैच खेले गए हैं और इसमें से तीन ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं। युवा खिलाड़ियों वाली श्रीलंकाई टीम को क्वालीफायर मिलाकर विश्व कप में पांच मैचों में पहली हार मिली।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00