लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Babar Azam in top of ICC ODI Batsmen ranking virat in fifth and Rohit in sixth spot

ICC Rankings: वनडे में विराट पांचवें और रोहित छठे स्थान पर, पाकिस्तान के बाबर पहले पायदान पर बरकरार

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Wed, 17 Aug 2022 02:40 PM IST
सार

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम ने पहले स्थान पर अपनी स्थिति और मजूबत की है। वहीं, सूर्यकुमार यादव टी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। 
 

(बाएं से दाएं) रोहित शर्मा, बाबर आजम और विराट कोहली
(बाएं से दाएं) रोहित शर्मा, बाबर आजम और विराट कोहली - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के खिलाड़ियों को फायदा मिला है। नीदरलैंड के खिलाफ अच्छी पारी खेलने वाले बाबर आजम ने वनडे में पहले स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत की है। वहीं, इमाम उल हक दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। भारत के विराट कोहली पांचवें और रोहित शर्मा छठे स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह टॉप 10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं, जो दूसरे स्थान पर हैं। टी20 में सूर्यकुमार दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार 10वें स्थान पर हैं।


पाकिस्तान के बाबर आजम ने नीदरलैंड के खिलाफ 74 रन की अहम पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इस पारी की बदौलत उन्होंने पहले पायदान पर अपनी स्थिति और मजबूत की है। बाबर के पास 891 रेटिंग प्वाइंट हैं, जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इमाम उल हक के पास 800 रेटिंग प्वाइंट हैं। 

16 महीने से पहले पायदान पर हैं बाबर
बाबर आजम ने पिछले साल अप्रैल के महीने में भारत के विराट कोहली को पीछे छोड़कर वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। इसके बाद से वो पहले स्थान पर बने हुए हैं। अब उन्होंने दूसरे स्थान पर काबिज इमाम उल हक पर 91 रेटिंग प्वाइंट की बढ़त बना ली है और लंब समय तक उनका पहले स्थान पर बने रहना लगभग तय लग रहा है। बाबर टी20 में भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। हालांकि, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने शानदार प्रदर्शन कर सातवें स्थान पर जगह बनाई है। 

कॉन्वे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 106 रन बनाए थे और दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। टी20 में गेंदबाजों की रैंकिंग में मिशेल सैंटनर को फायदा हुआ है और वो नौ स्थान के फायदे के साथ आठवें पायदान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड पहले स्थान पर बने हुए हैं। वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में भी उन्हें फायदा हुआ है और वो तीसरे स्थान पर आ चुके हैं। पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी नीदरलैंड के खिलाफ पहला मैच नहीं खेल पाए थे और वो दो स्थान खिसककर पांचवें पायदान पर आ गए हैं। 

मुस्तफिजुर रहमान को फायदा
वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान को हुआ है। छह स्थान के फायदे के साथ वो 10वें पायदान पर पहुंच गए हैं। वो जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर थे। 

टेस्ट में भारतीय खिलाड़ियों की हालत बेहतर
टेस्ट क्रिकेट में ऋषभ पंत बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें और कप्तान रोहित शर्मा नौवें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन दूसरे और जसप्रीत बुमराह चौथे स्थान पर हैं। वहीं, ऑलराउंडर की रैंकिंग में रवींद्र जडेजा पहले और अश्विन दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। 

वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में शिखर धवन 12वें और केएल राहुल 31वें स्थान पर हैं। इन दोनों के पास बेहतर प्रदर्शन कर अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका होगा। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00