Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Captaincy is a process to get better and learn from every game Says Lucknow Super Giants captain KL Rahul

KL Rahul Captaincy: राहुल ने कप्तानी को लेकर बताई अपनी रणनीति, कहा- यह लगातार सीखने और सुधार करने की प्रक्रिया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Tue, 25 Jan 2022 08:23 PM IST

सार

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन में नई टीम के साथ दिखेंगे। उन्हें आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना कप्तान बनाया है, इसके लिए इस फ्रेंचाइज़ी ने उनपर 17 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है। 
 
केएल राहुल
केएल राहुल - फोटो : ट्विटर
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय क्रिकेटर केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नए सीजन में नई टीम के साथ दिखेंगे। उन्हें आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपना कप्तान बनाया है, इसके लिए इस फ्रेंचाइज़ी ने उनपर 17 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है। 

विज्ञापन


पंजाब किंग्स के लिए कप्तानी कर चुके राहुल इस वक्त भारतीय टीम के भविष्य के कप्तान के तौर पर भी देखे जा रहे हैं। उन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की अगुवाई की थी। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी टीम की कमान संभाली थी। हालांकि इन चारों मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद राहुल की कप्तानी और उनके फैसले लेने की क्षमताओं पर भी सवाल उठने लगे। 


राहुल ने हालांकि अपनी कप्तानी पर खुलकर बात की है और अपना पक्ष रखा है। टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट इंडिया टाइम्स डॉट कॉम को दिए एक इंटरव्यू में राहुल ने कप्तानी को लेकर अपनी योजनाओं और समझ को साझा किया। 

उन्होंने कहा, "कप्तानी में आप हमेशा बेहतर होते रहते हैं। यह एक निरंतर सीखते रहने की प्रक्रिया। हर खेल के साथ इसमें कुछ नया सीखने को मिलता है"

राहुल ने कप्तानी के अपने तरीके पर बात करते हुए कहा, "हार या जीत, आप दोनों परिस्थिति में सीखते हैं। सबसे महत्वपूर्ण है कि आप कैसे खुद को संतुलित रखते हैं। गलतियां होती हैं लेकिन उससे सीखना अहम होता है। कप्तान के तौर पर मेरी कोशिश होती है कि मैं हर खिलाड़ी से उसका श्रेष्ठ निकाल सकूं।"

कर्नाटक के 29 वर्षीय क्रिकेटर ने कप्तानी के लिए अपनी रणनीति पर कहा, "मैच में मैं परिस्थिति और अपनी समझ के हिसाब से फैसले लेना पसंद करता हूं लेकिन मैच से पहले आंकड़े, मैदान और पिच के हाल के साथ -साथ अपने एनालिस्ट्स से विपक्षी टीम के खेल को समझने की कोशिश भी करता हूं।"

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00