लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   England defeat Pakistan in 1st Test Live Cricket Score Highlights, PAK vs ENG Rawalpindi Test news in Hindi

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को उसके घर में 22 साल बाद हराया, रावलपिंडी में 74 रन से दी शिकस्त

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, रावलपिंडी Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 05 Dec 2022 05:42 PM IST
सार

इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ उसके घर में 22 साल बाद कोई टेस्ट जीत सका है। पिछली बार इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान में साल 2000 में टेस्ट जीता था।

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट
पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में 74 रन से हरा दिया है। रावलपिंडी में खेले गए टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने पहली पारी में 657 रन बनाए। इस दौरान इंग्लिश टीम के चार बल्लेबाजों ने शतक जड़े। इनमें जैक क्राउली (122), बेन डकेट (107), ओली पोप (108) और हैरी ब्रुक (153) शामिल हैं।


जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 579 रन बनाए। अब्दुल्ला शफीक ने 114 रन, इमाम उल हक ने 121 रन और कप्तान बाबर आजम ने 136 रन की पारी खेली। इस तरह दूसरी पारी में इंग्लैंड 78 रन के बढ़त के साथ मैदान पर उतरी।

दूसरी पारी में फेल रहे पाकिस्तानी बल्लेबाज

दूसरी पारी में इंग्लैंड ने सात विकेट पर 264 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। जो रूट ने 73 रन और हैरी ब्रुक ने 87 रन की पारी खेली। वहीं, जैक क्राउली ने 50 रन बनाए। इस तरह इंग्लिश टीम को कुल 342 रन की बढ़त हासिल हुई और टीम ने पाकिस्तान के सामने 343 रन का लक्ष्य रखा था।

जवाब में पाकिस्तान की टीम पांचवें दिन 268 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान की दूसरी पारी में साउद शकील ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन ने चार-चार विकेट लिए। जैक लीच ने नसीम शाह को एल्बीडब्ल्यू कर पाकिस्तान की पारी 268 रन पर समेट दी।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 22 साल बाद जीता टेस्ट मैच

जीत के बाद इंग्लैंड की टीम
जीत के बाद इंग्लैंड की टीम - फोटो : सोशल मीडिया
इंग्लैंड की टीम 17 वर्षों बाद इंग्लैंड का दौरा कर रही है और पहले ही टेस्ट में जीत हासिल कर ली है। पिछले 17 सालों में सुरक्षा कारणों से कोई टीम पाकिस्तान का दौरा नहीं कर रही थी। इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ उसके घर में 22 साल बाद कोई टेस्ट जीत सका है। पिछली बार इंग्लिश टीम ने पाकिस्तान में साल 2000 में टेस्ट जीता था। तब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में कराची में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को छह विकेट से हराया था और 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान टेस्ट में आंकड़े

इंग्लैंड ने पाकिस्तान में 25 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से तीन में जीत हासिल की है, जबकि चार में हार का सामना करना पड़ा है। 18 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। ओवरऑल दोनों देशों के बीच 87 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें से इंग्लैंड ने 27 टेस्ट और पाकिस्तान ने 21 टेस्ट जीते हैं। 39 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। बेन स्टोक्स का बतौर कप्तान यह पहला इंग्लैंड दौरा है और अपने पहले ही दौरे में उन्होंने टीम को जीत दिलाई।

बैजबॉल इफेक्ट और कप्तान स्टोक्स का शानदार रिकॉर्ड

इस जीत के साथ ही स्टोक्स ने टेस्ट में बतौर कप्तान अपने शानदार रिकॉर्ड को भी बनाए रखा है। स्टोक्स के कप्तान बनने और ब्रैंडन मैकुलम के हेड कोच बनने के बाद इंग्लैंड ने नौ टेस्ट खेले हैं। इसमें से सात में जीत हासिल की है और सिर्फ दो मैच हारे हैं। इंग्लैंड को 'बैजबॉल इफेक्ट' का काफी फायदा मिला है।

जैक क्राउली, हैरी ब्रुक, ओली पोप और बेन डकेट ने शतक लगाए
जैक क्राउली, हैरी ब्रुक, ओली पोप और बेन डकेट ने शतक लगाए - फोटो : सोशल मीडिया
इंग्लैंड की पहली पारी
  • जैक क्राउली और बेन डकेट ने इंग्लैंड को बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 233 रन जोड़े। क्राउली 122 रन और डकेट 107 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद ओली पोप ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। वह 108 रन बनाकर आउट हुए। जो रूट कुछ खास नहीं कर सके और 23 रन बनाकर आउट हुए।
  • हैरी ब्रुक ने 153 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान बेन स्टोक्स ने 18 गेंदों पर ताबड़तोड़ 41 रन बनाए। टेस्ट डेब्यू कर रहे लियाम लिविंगस्टोन नौ रन, विल जैक्स 30 रन और ओली रॉबिन्सन ने 37 रन की पारी खेली। 
  • जैम्स एंडरसन छह रन बनाकर आउट हुए। वहीं, जैक लीच छह रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से जाहिद महमूद ने चार विकेट लिए। वहीं, नसीम शाह को तीन और मोहम्मद अली को दो विकेट मिले। हारिस रऊफ को एक विकेट मिला।

Pakistan vs England: Abdullah Shafique, Imam-ul-Haq, Zak Crawley, Ben  Ducket create Unique Batting record - myKhelइमाम उल हक और अब्दुल्ला शफीक

पाकिस्तान की पहली पारी
  • पाकिस्तान की शुरुआत भी शानदार रही। अब्दुल्ला शफीक और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 225 रन की साझेदारी निभाई। शफीक 114 रन और इमाम 121 रन बनाकर आउट हुए।
  • अजहर अली 27 रन, साउद शकील 37 रन और मोहम्मद रिजवान 29 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान बाबर आजम ने 136 रन की पारी खेली। वहीं, अघा सलमान ने 53 रन की पारी खेली। 
  • नसीम शाह 15 रन, जाहिद महमूद 17 रन और हारिस रऊफ 12 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड की ओर से विल जैक्स ने छह विकेट लिए। वहीं, जैक लीच को दो विकेट मिले। एंडरसन और रॉबिन्सन को एक-एक विकेट मिला।

West Indies v England: Zak Crawley and Joe Root stand defiant in Antigua |  Yorkshire Postजैक क्राउली और जो रूट

इंग्लैंड की दूसरी पारी
  • दूसरी पारी में बेन डकेट शून्य पर आउट हुए। वहीं, ओली पोप 15 रन बना सके। क्राउली 50 रन और रूट 73 रन बनाकर आउट हुए। 
  • हैरी ब्रुक ने 87 रन की पारी खेली। कप्तान स्टोक्स खाता भी नहीं खोल सके। विल जैक्स ने 24 रन की पारी खेली। लिविंगस्टोन सात रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह, मोहम्मद अली और जाहिद ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, अघा सलमान को एक विकेट मिला।
  • इंग्लैंड ने पाकिस्तान के सामने 343 रन का लक्ष्य रखा।

Imam-ul-Haq's 1st test century takes Pakistan to 245-1 vs Australia |  Sports News,The Indian Expressअजहर अली और इमाम उल हक

पाकिस्तान की दूसरी पारी
  • लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम की शुरुआत खराब रही। अब्दुल्ला शफीक छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। 
  • इमाम उल हक ने 48 रन और अजहर अली ने 40 रन की पारी खेली। कप्तान बाबर फेल रहे और चार रन बनाकर आउट हुए।
  • साउद शकील ने 76 रन और रिजवान ने 46 रन की पारी खेली। अघा सलमान ने 30 रन बनाए। 
  • इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों ने मैच बचाने की कोशिश की, लेकिन एंडरसन ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने जाहिद और हारिस को पवेलियन भेजा। 
  • जैक लीच ने नसीम शाह को एल्बीडब्ल्यू आउट कर पाकिस्तान की पारी को 268 रन पर समेट दिया। नसीम ने छह रन बनाए और 46 गेंदें खेलीं। इस तरह इंग्लैंड ने 74 रन से जीत हासिल की।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00