लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND vs BAN 2nd ODI Highlights: India vs Bangladesh Today Match Key Highlight and Turning Points

IND vs BAN: सीरीज गंवाने के साथ ही धोनी के क्लब में शामिल हुए रोहित, बांग्लादेश का अपने घर में शानदार रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, ढाका Published by: स्वप्निल शशांक Updated Wed, 07 Dec 2022 09:29 PM IST
सार

बांग्लादेश ने साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश ने 2015 के बाद पहली बार भारत से कोई वनडे सीरीज जीती है। इस सीरीज के पहले वनडे में बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हराया था।

भारत बनाम बांग्लादेश
भारत बनाम बांग्लादेश - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

बांग्लादेश ने भारत को दूसरा वनडे में पांच रन से हरा दिया है। ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 271 रन बनाए। मेहदी हसन मिराज ने 83 गेंदों में 100 रन की नाबाद पारी खेली। इसके अलावा महमुदुल्लाह ने 77 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 266 रन बना सकी। 

रोहित-धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ गंवाई वनडे सीरीज

रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने वाले धोनी के बाद दूसरे कप्तान
रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने वाले धोनी के बाद दूसरे कप्तान - फोटो : सोशल मीडिया
बांग्लादेश ने साथ ही तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। बांग्लादेश ने 2015 के बाद पहली बार भारत से कोई वनडे सीरीज जीती है। इस सीरीज के पहले वनडे में बांग्लादेश ने भारत को एक विकेट से हराया था। सीरीज गंवाने के साथ ही रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी के क्लब में शामिल हो गए। वह बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं।

इससे पहले धोनी की कप्तानी में 2015 में भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से हार गई थी। बांग्लादेश की टीम का अपने घर में शानदार प्रदर्शन जारी है। बांग्लादेश की टीम अपने घर में अक्तूबर 2016 के बाद से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है।

लगातार दूसरा वनडे सीरीज हारी टीम इंडिया

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम अगले साल अपने घर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी में जुटी हुई है। हालांकि, टीम ने लगातार दो वनडे सीरीज गंवा दी हैं। बांग्लादेश से पहले भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से हार मिली थी। कीवियों के खिलाफ शिखर धवन कप्तान थे। बांग्लादेश के खिलाफ रोहित, विराट कोहली और केएल राहुल समेत सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई, लेकिन टीम जीत की पटरी पर नहीं लौट सकी है।

रोहित ने चोटिल होने के बावजूद शानदार बैटिंग की

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे की शुरुआत में रोहित शर्मा चोटिल हो गए थे। उनके बाएं अंगूठे में फील्डिंग के दौरान गंभीर चोट लगी थी। इसके बाद रोहित को अस्पताल भी ले जाया गया था। वह स्टेडियम में लौटे, लेकिन उनके बाएं अंगूठे में पट्टी लगी थी। ऐसे में वह फील्डिंग के लिए नहीं उतरे। साथ ही ओपनिंग करने भी नहीं आए। रोहित नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने वहां से मैच लगभग पलट दिया था। चोटिल अंगुली के बाद भी रोहित ने 28 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के की मदद से नाबाद 51 रन की पारी खेली। भारत को आखिरी ओवर में 20 रन की जरूरत थी। गेंद मुस्तफिजुर रहमान के हाथों में थी और रोहित स्ट्राइक पर थे। 

आखिरी ओवर का रोमांच

पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी और तीसरी गेंद पर रोहित ने लगातार दो चौके जड़े। इसके बाद चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बना। आखिरी दो गेंदों पर भारत को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी। पांचवीं गेंद पर रोहित ने छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर मुस्तफिजुर ने यॉर्कर बॉल फेंकी और कोई रन नहीं बना। इस तरह बांग्लादेश ने जीत हासिल की। मैच का टर्निंग पॉइंट 48वां ओवर रहा, जिसमें मोहम्मद सिराज स्ट्राइक पर थे और रहमान ने यह ओवर मेडन निकाला। इस ओवर में कोई रन नहीं बनना भारत के लिए गेमचेंजर साबित हुआ।

आखिरी तीन ओवर में भारत को जीत के लिए 40 रन चाहिए थे। 48वां ओवर मेडन रहा। वहीं, 49वें ओवर में महमुदुल्लाह गेंदबाजी के लिए आए। इस ओवर में टीम इंडिया ने 20 रन बटोरे। रोहित ने दो छक्के लगाए। वहीं, ओवर की आखिरी गेंद पर सिराज क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह आखिरी ओवर में 20 रन बचे थे, लेकिन टीम इंडिया 15 रन ही बना सकी। 

बांग्लादेश की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं थी। एनामुल हक सिर्फ 11 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय तक कप्तान लिटन दास अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। इसके बाद उन्होंने नजमुल हसन शान्तो के साथ 28 रन की साझेदारी की, लेकिन लिटन दास भी 23 गेंद में सात रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बांग्लादेश की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। शान्तो 21, शाकिब अल हसन आठ, मुश्फिकुर रहीम 12 और अफीफ हुसैन खाता खोले बिना आउट हो गए। 

69 रन पर गंवा दिए थे छह विकेट

भारत बनाम बांग्लादेश
भारत बनाम बांग्लादेश - फोटो : सोशल मीडिया
19 ओवर में बांग्लादेश ने 69 रन के स्कोर पर छह विकेट गंवा दिए थे। भारतीय गेंदबाज शानदार लय में थे। सुंदर तीन विकेट ले चुके थे। सिराज ने दो और उमरान ने एक विकेट लिया था। सभी गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी की थी, लेकिन इसके बाद मेहदी और महमुदुल्लाह ने मैच पलट दिया। दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी हुई। इस जोड़ी ने पहले धीरे-धीरे बल्लेबाजी कर अर्धशतकीय साझेदारी की फिर तेजी से रन बनाए। ये दोनों बांग्लादेश का स्कोर 69 से 217 तक ले गए। 

मेहदी हसन और महमुदुल्लाह

महमुदुल्लाह और मेहदी की शानदार बैटिंग

महमुदुल्लाह 96 गेंद पर 77 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन मेहदी जमे रहे। उन्होंने अंत के ओवरों में तेजी से रन बनाए और नसूम के साथ 54 रन की साझेदारी की। मैच की आखिरी गेंद पर उन्होंने अपना शतक भी पूरा किया। मेहदी ने 83 गेंद में नाबाद 100 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से आठ चौके और चार छक्के निकले। नसूम 11 गेंद में 18 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया। भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिए। सिराज और उमरान को दो-दो विकेट मिले। हालांकि, सिराज ने 73 और उमरान ने 58 रन लुटा दिए।

भारत का टॉप ऑर्डर बुरी तरह फेल

जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। रोहित की जगह विराट कोहली और शिखर धवन ओपनिंग के लिए उतरे। कोहली को इबादत हुसैन ने क्लीन बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। कोहली पांच रन बना सके। इसके बाद धवन भी आठ रन बनाकर मुस्तफिजुर की गेंद पर चलते बने। वॉशिंगटन सुंदर को चौथे नंबर पर बैटिंग के लिए भेजा गया, लेकिन वह 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। केएल राहुल भी कुछ खास नहीं कर सके और 14 रन बनाकर मिराज की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू हो गए।

श्रेयस और अक्षर ने संभाली पारी

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी संभाली। दोनों ने भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकाला। श्रेयस और अक्षर ने पांचवें विकेट के लिए 101 गेंदों पर 107 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस शतक से चूक गए। वह 102 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के की मदद से 82 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अक्षर पटेल ने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक लगाया। वह 56 गेंदों में 56 रन बनाकर आउट हो गए। अपनी पारी में अक्षर ने तीन छक्के और दो चौके लगाए।

इबादत हुसैन ने झटके तीन विकेट

शार्दुल ठाकुर सात रन और दीपक चाहर 11 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा ने चोटिल अंगुली के साथ टीम इंडिया को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके। बांग्लादेश के लिए इबादत हुसैन ने तीन विकेट लिए। वहीं, मेहदी हसन मिराज और शाकिब अल हसन को दो-दो विकेट मिले। मुस्तफिजुर और महमुदुल्लाह को एक-एक विकेट मिला। भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 10 दिसंबर को चटगांव के जाहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00