लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND W vs AUS W India will have a tough test against Australian women's team in 1st T20I Mumbai

IND W vs AUS W: ऑस्ट्रेलियाई के सामने भारत की होगी कड़ी परीक्षा, विश्व कप से पहले दोनों के पास तैयारी का मौका

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: रोहित राज Updated Thu, 08 Dec 2022 11:10 PM IST
सार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी और विश्वकप को देखते हुए यह सीरीज काफी अहम है। इस सीरीज से भारतीय टीम अपने विश्वकप की तैयारियां शुरू करेगी। टी-20 विश्वकप अगले साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होगा।

एलिसा हीली और हरमनप्रीत कौर
एलिसा हीली और हरमनप्रीत कौर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

भारतीय महिला टीम का सामना शुक्रवार को मुंबई में पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया से होगा। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कड़ी परीक्षा होगी। दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी और विश्वकप को देखते हुए यह सीरीज काफी अहम है। इस सीरीज से भारतीय टीम अपने विश्वकप की तैयारियां शुरू करेगी। टी-20 विश्वकप अगले साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होगा।


दबाव में आ सकती हैं शेफाली
बल्लेबाजी क्रम स्थिर दिखता है जिसमें स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना के काफी रन जुटाने की उम्मीद है। उनकी सलामी जोड़ीदार शेफाली वर्मा की शॉर्ट गेंद के खिलाफ कमजोरी को देखते हुए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज उन्हें दबाव में ला सकती हैं। शेफाली अगले महीने होने वाले अंडर-19 विश्वकप में टीम की अगुवाई भी करेंगी। जेमिमा रोड्रिग्ज ने राष्ट्रीय टीम में वापसी के बाद से अच्छी फॉर्म दिखाई है। कप्तान हरमनप्रीत ने भी निरंतरता हासिल की है। हरलीन देओल और यास्तिका भाटिया ने चैलेंजर ट्राॅफी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत वापसी की।


आठ साल के बाद टी-20 में वापसी करेंगी देविका
लेग स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर देविका वैद्य ने आठ साल के बाद टी-20 टीम में वापसी की है और उनकी मौजूदगी से स्पिन आक्रमण में विविधता आएगी। रेणुका ठाकुर पिछले छह महीनों से टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली तेज गेंदबाज रही हैं और वह बाएं हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवनी से सहयोग मिलने की उम्मीद लगाए होंगी।

हीली कर रही हैं अगुवाई
खेल से ब्रेक लेने के कारण मेग लैनिंग की जगह एलिसा हीली ऑस्ट्रेलियाई टीम की अगुवाई कर रही हैं। इस टीम में कई नए खिलाड़ी भी शामिल हैं जो अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। 19 साल की बल्लेबाज फोबे लिचफील्ड से टीम को अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। लिचफील्ड ने पिछले साल महिला बिग बैश लीग के दौरान मंधाना के साथ काफी समय बिताया था। आयरलैंड के लिए खेल चुकीं तेज गेंदबाज किम गार्थ और हीथर ग्राहम ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण कर सकती हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में भारत को मिली थी ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त
इससे पहले भारत और ऑस्ट्रलिया के बीच पिछली भिड़ंत अगस्त में राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में हुई थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यह मैच नौ रन से जीतकर स्वर्ण पदक जीता था जबकि भारत को रजत से संतोष करना पड़ा था।

दोनों टीमों इस प्रकार हैं: 
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवनी, देविका वैद्य, एस मेघना, ऋचा घोष और हरलीन देओल।
विज्ञापन

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), तहलिया मैकग्रा, डार्सी ब्राउन, निकोला कैरी, एशले गार्डनर, किम गार्थ, हीथर ग्राहम, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, फोबे लिचफील्ड, बेथ मूनी, एलिसा पैरी, मेग शट और अनाबेल सदरलैंड।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00