लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IND W vs ENG W Deepti Sharma Run Out Charlie Dean At Non Striker End check Amy Jones Harmanpreet Kaur reaction

IND W vs ENG W: दीप्ति शर्मा के 'मांकडिंग' से बवाल, तिलमिलाई इंग्लैंड की टीम, हरमनप्रीत कौर ने दिया करारा जवाब

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, लंदन Published by: रोहित राज Updated Sun, 25 Sep 2022 10:15 AM IST
सार

लॉर्ड्स में दीप्ति द्वारा नॉन-स्ट्राइकर एंड पर किया गया यह रनआउट 'मांकडिंग' के जैसा था। उन्होंने चारलोट डीन को रनआउट कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया।

दीप्ति शर्मा ने चारलोट डीन को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रनआउट कर दिया।
दीप्ति शर्मा ने चारलोट डीन को नॉन-स्ट्राइकर एंड पर रनआउट कर दिया। - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। यह महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का आखिरी मैच था। दिन भर झूलन की चर्चा होती रही, लेकिन मैच के आखिरी समय में दीप्ति शर्मा के एक रनआउट को लेकर बात होने लगी। लॉर्ड्स में दीप्ति द्वारा नॉन-स्ट्राइकर एंड पर किया गया यह रनआउट 'मांकडिंग' के जैसा था।


दरअसल, मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला टीम 45.4 ओवर में 169 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 43.3 ओवर में नौ विकेट पर 153 रन बना लिए थे। चारलोट डीन 47 और फ्रेया डेविस 10 रन बनाकर नाबाद थीं। 44वें ओवर की चौथी गेंद को करने से पहले दीप्ति शर्मा ने नॉन-स्ट्राइकर एंड पर खड़ी चारलोट डीन को रनआउट कर दिया। इंग्लैंड की टीम 16 रन से मैच हार गई।

दीप्ति ने कैसे किया डीन को रनआउट?
दरअसल, चारलोट नियमों के खिलाफ जाकर गेंद फेंकने से पहले रन के लिए क्रीज से बाहर निकल चुकी थीं। कप्तान हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने दो-तीन बार उन्हें ऐसा करते हुए देख लिया था। दीप्ति जब चौथी गेंद डालने के लिए आगे बढ़ीं और क्रीज तक पहुंची तो उन्होंने देखा कि चारलोट डीन गेंद फेंकने से पहले ही आगे बढ़ चुकी हैं। दीप्ति ने गेंद नहीं फेंका और डीन को रनआउट कर दिया। पहले ऐसा करने पर इसे मांकडिंग कहा जाता था, लेकिन अब आईसीसी ने इसे नियमों में शामिल कर लिया है। बल्लेबाज गलत तरीके से अब लाभ नहीं उठा सकता।

चारलोट डीन को रनआउट करतीं दीप्ति शर्मा
चारलोट डीन को रनआउट करतीं दीप्ति शर्मा - फोटो : सोशल मीडिया
क्या कहते हैं आईसीसी के नियम?
आईसीसी ने इस साल मांकड़िग को लॉ 41.16 (अनुचित) खेल से रन-आउट नियम (38) में शामिल कर दिया था। आईसीसी के नियम 41.16.1 के मुताबिक, गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले अगर नॉन-स्ट्राइकर एंड का बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकलता है तो उसे रनआउट किया जा सकता है। गेंदबाज थ्रो करके या अपने हाथ से विकेट में गेंद मार सकता है।

हरमनप्रीत ने दिया शानदार जवाब
हार के बाद जब इंग्लैंड की कप्तान एमी जोन्स से इस रनआउट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने भारत की खेल भावना पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा, ''इस तरह से मैच का समापन होना दुखद है। इसे लेकर सबके अपने विचार हैं। मैं इस नियम की प्रशंसक नहीं हूं। मुझे नहीं पता कि भारतीय टीम इसे कैसे देखती है।'' एमी जोन्स के इस बयान के बाद लॉर्ड्स में बैठे इंग्लैंड के फैंस तालियां बजाने लगे और भारतीय खिलाड़ियों की हूटिंग करने लगे।

जब भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने पहले इस सवाल को टालने का प्रयास किया, लेकिन दोबारा पूछने पर कराबा जवाब दिया। हरमनप्रीत ने कहा, ''मैंने सोचा था कि आप पहले नौ विकेटों के बारे में पूछेंगे क्योंकि उन्हें लेना भी आसान नहीं था। मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ नया किया है। मुझे लगता है कि यह आपकी जागरूकता को दिखाता है कि बल्लेबाज क्या कर रहे हैं। मैं अपने खिलाड़ी का समर्थन करूंगी क्योंकि मुझे नहीं लगता कि उसने कुछ ऐसा किया है जो आईसीसी के नियमों में नहीं है।'' हरमनप्रीत के जवाब के बाद भारतीय फैंस ने जमकर तालियां बजाईं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00