मुंबई इंडियंस फेल: पांच बार की चैंपियन इस बार फिसड्डी, जानें हार के पीछे ये पांच मुख्य कारण

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Tue, 28 Sep 2021 06:43 AM IST

सार

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। उसके लिए दूसरे चरण का आगाज बेहद खराब रहा है और वह अभी भी अपनी पहली जीत के लिए तरस रही है। रोहित की टीम यूएई में अपने शुरू के तीनों मुकाबले हारी है।
मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस - फोटो : ट्विटर @mipaltan
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का खेल यूएई में जारी है। लीग के 14वें सीजन में अब तक कुल 40 मुकाबले खेले जा चुके हैं। सभी टीमों ने अब तक 10-10 मैच खेल लिए हैं और उन्हें कोटे के और चार मुकाबले खेलने हैं। लीग अब प्लेऑफ की तरफ बढ़ रही है, लेकिन अंक तालिका की स्थिति अभी तक पूरी तरह से साफ़ नहीं हुई है। दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स ही दो ऐसी टीमें हैं जिनके 16-16 अंक हैं और वे प्लेऑफ की मजबूत दावेदार हैं। 
विज्ञापन


बात करें टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम और गत विजेता मुंबई इंडियंस की तो उसकी स्थिति बेहद निराशाजनक है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। उसके लिए दूसरे चरण का आगाज बेहद खराब रहा है और वह अभी भी अपनी पहली जीत के लिए तरस रही है। रोहित की टीम यूएई में अपने शुरू के तीनों मुकाबले हारी है। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिरी किन कारणों की वजह से मुंबई की यह दुर्गति हुई है।

सलामी बल्लेबाजों की कमजोर शुरुआत 

आईपीएल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वालों में शीर्ष 10 में मुंबई का सिर्फ एक बल्लेबाज है और वह भी खुद कप्तान रोहित शर्मा। उनके बाद सिर्फ क्विंटन डिकॉक ने अधिक रन बनाए हैं और वह भी 16वें स्थान पर हैं। इसमें भी दोनों खिलाड़ियों की स्ट्राइक रेट 130 से कम है यानी मुंबई को उस तरह की तेज शुरुआत नहीं मिली है, जैसा पहले होते रहा है। यही नहीं रोहित ने जहां 9 मैचों में सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है तो वहीं डिकॉक के बल्ले से भी दो ही फिफ्टी निकली है। 

मध्यक्रम फेल:

मुंबई के बल्लेबाजी का मध्यक्रम हमेशा से मजबूत रहा है। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड जैसे खिलाड़ियों ने हमेशा उसे अकेले दम में मैच जिताए हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। ये सभी बल्लेबाज इस बार रनों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 

हार्दिक पंड्या की चोट बनी चिंता 

टीम के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अभी भी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। वह मौजूदा समय में ना तो गेंदबाजी कर पा रहे हैं और नाहीं पहले जैसी आक्रामक बल्लेबाजी। हार्दिक के प्रदर्शन को आंकड़ों में समझें तो उन्होंने अब तक खेले आठ मुकाबलों में 7.85 की औसत और 110 की स्ट्राइक रेट से महज 55 रन बनाए हैं। 

फिसड्डी पांड्या ब्रदर्स 

मुंबई इंडियंस की टीम के लिए हार्दिक और क्रुणाल पांड्या की जोड़ी हमेशा से कमाल करती रही है, लेकिन इस बार दोनों भाईयों की स्टार जोड़ी रन बनाने के साथ-साथ विकेट लेने के लिए भी जूझ रही है।

बोल्ट नहीं हैं असरदार

मुंबई इंडियंस की तेज गेंदबाजी भी हमेशा से ही खतरनाक रही है। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने हमेशा से कहर बरपाया है, लेकिन इस बार बोल्ट उतने असरदार नहीं दिखे हैं। उन्होंने 10 मैचों में अब तक सिर्फ 11 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनकी इकॉनमी भी आठ से अधिक की रही है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00