लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Jasprit Bumrah Out Of T20 World Cup With Serious Back Stress Fracture Injury; BCCI announce

T20 World Cup: बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर, बीसीसीआई ने किया एलान, जल्द होगी विकल्प की घोषणा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 03 Oct 2022 09:27 PM IST
सार

बुमराह पीठ की समस्या के कारण वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। वह चार से छह महीने तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम के साथ तिरुवनंतपुरम गए थे, लेकिन वहां एक दिन अभ्यास करने के बाद वह बेंगलुरु चले गए थे।

जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर
जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप से बाहर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप से पहले बड़ा झटका लगा है। अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। वह पीठ की समस्या के कारण वर्ल्ड कप में नहीं खेल पाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसकी घोषणा कर दी है। जल्द ही दूसरे खिलाड़ी यानी बुमराह के रिप्लेसमेंट का एलान किया जाएगा।

बीसीसीआई ने जारी की प्रेस रिलीज

बीसीसीआई ने अपने प्रेस रिलीज में लिखा- बोर्ड की मेडिकल टीम ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप टीम से बाहर कर दिया है। यह फैसला विस्तृत मूल्यांकन और विशेषज्ञों के परामर्श के बाद ही लिया गया। बुमराह को शुरू में पीठ की चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही मास्टरकार्ड तीन मैचों की टी20 सीरीज से भी बाहर कर दिया गया था। बीसीसीआई जल्द ही जसप्रीत बुमराह की जगह किसी नए दूसरे खिलाड़ी को टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए टीम में शामिल करेगा।

चार से छह महीने क्रिकेट से दूर रह सकते हैं

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह - फोटो : सोशल मीडिया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुमराह चार से छह महीने तक क्रिकेट से दूर रह सकते हैं। बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम के साथ तिरुवनंतपुरम गए थे, लेकिन वहां एक दिन अभ्यास करने के बाद वह बेंगलुरु चले गए थे। वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन में थे। इसके बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि बुमराह अभी पूरी तरह टीम से बाहर नहीं हुए हैं और वह टूर्नामेंट में वापसी कर सकते हैं।

डेथ ओवर में गेंदबाजी अब भी समस्या

हालांकि, अब बीसीसीआई की प्रेस रिलीज से बुमराह के टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की पुष्टि हो गई है। बुमराह का नहीं होनी टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका है। भारत को इससे काफी फर्क पड़ सकता है, क्योंकि पिछले कुछ समय से टीम इंडिया की डेथ ओवर बॉलिंग खराब रही है। बुमराह के पेस और यॉर्कर फेंकने की काबीलियत भारत के लिए काम आ सकती थी। हालांकि, अब उनकी गैरमौजूदगी में चयनकर्ताओं को बेहतर विकल्प ढूंढना होगा, जिससे डेथ ओवर में भारत की गेंदबाजी मजबूत हो सके।

पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह - फोटो : सोशल मीडिया
बुमराह पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में खेले थे। इससे पहले वह बैक इंजरी की वजह से एशिया कप टी20 टूर्नामेंट से भी बाहर हो गए थे। माना जा रहा था कि बोर्ड ने यह फैसला टी20 वर्ल्ड कप को देखकर लिया है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वापसी कर बुमराह आखिरी दो टी20 खेले और इसके बाद फिर चोटिल हो गए। 

वापसी के बाद ही किया था आराम
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में पहले टी20 में बुमराह को जब प्लेइंग-11 में नहीं रखा गया था तब कई सवाल उठे थे। वापसी के बाद भी कोई खिलाड़ी कैसे आराम ले सकता है? तब यह बहस तेज हो गई थी कि क्या वह अभी भी चोटिल हैं? क्या बुमराह दोबारा चोटिल हुए हैं? क्या चयनकर्ता उन्हें विश्व कप से पहले टीम में लाने की जल्दबाजी कर रहे हैं?

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह - फोटो : सोशल मीडिया
कौन हो सकता है रिप्लेसमेंट?
बुमराह के बाहर होने के बाद अब मोहम्मद शमी, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज के बीच टीम इंडिया में जगह बनाने की होड़ है। चाहर और शमी टी20 वर्ल्ड कप में स्टैंडबाय हैं। ऐसे में इन दोनों में से किसी एक के चुने जाने की ज्यादा संभावना है। शमी फिलहाल कोरोना से उबरे हैं। हालांकि, उन्होंने मैदान पर वापसी की तैयारी शुरू कर दी है। वह पिछले एक साल से कोई अंतरराष्ट्रीय टी20 नहीं खेले हैं। पिछली बार वह पिछले साल टी20 विश्व कप में दिखे थे। वहीं, चाहर नियमित तौर पर टी20 टीम का हिस्सा हैं। हालांकि, शमी का अनुभव टीम इंडिया के काम आ सकता है।

कब से है टी20 वर्ल्ड कप?
टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्तूबर से हो रही है। हालांकि, शुरुआत में क्वालिफाइंग राउंड खेले जाएंगे। चार टीमें सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी। इसके बाद 22 अक्तूबर से सुपर-12 राउंड की शुरुआत होगी। भारत समेत टॉप आठ टीमें सीधे सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

बुमराह के हटने के बाद टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह। 

स्टैंडबाय खिलाड़ी: मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।
विज्ञापन

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00