विज्ञापन

रोमांचक मुकाबले में चार रन से हारा भारत, न्यूजीलैंड ने 2-1 से जीती टी-20 सीरीज

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 11 Feb 2019 12:00 AM IST
Live scorecard of India vs New Zealand, third and final T20 match from Hamilton
ख़बर सुनें
हेमिल्टन में खेले गए तीसरे और फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को चार रन से मात दी। कांटे के इस मुकाबले में टीम इंडिया को हराते ही न्यूजीलैंड ने तीन टी-20 मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने रिकॉर्ड 80 रन से जीत दर्ज की थी वहीं दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए मेजबान कीवी टीम को 7 विकेट से रौंद डाला था। हालांकि मेहमान टीम तीसरे मैच में अपने प्रदर्शन को दोहराने में कामयाब नहीं हो सकी। 
विज्ञापन
न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 213 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर्स में छह विकेट के नुकसान पर 208 रन ही बना पाई।
जीत के लिए 213 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम आखिर गेंद चले इस रोमांचक मैच में 208 रन ही बना सकी। भारत की ओर से विजय शंकर ने (43) सबसे ज्यादा रन बनाए।

कॉलिन मुनरों को उनकी 40 गेंदों में 72 रन की तेज पारी के चलते मैन ऑफ द मैच चुना गया। 'मैन ऑफ द सीरीज' टीम सीफर्ट रहे।

आखिरी ओवर में भारतीय रणबांकुरों को 16 रन की दरकार थी। मगर नाबाद लौटे दिनेश कार्तिक (33) और क्रुणाल पांड्या (26) अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।

पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने बाउंड्री के पास गेंद मारकर दो रन बटोरे, लेकिन अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना। ओवर की तीसरी गेंद पर भी कोई रन नहीं बन पाया। इस तरह अब भारत को तीन गेंदों में 14 रन की दरकार थी। चौथी गेंद में कार्तिक एक ही रन बना पाए। इस तरह आखिरी दो गेंदों में अब 13 रन चाहिए थे। मगर पांचवीं गेंद पर क्रुणाल पांड्या एक ही रन बना सके। छठी गेंद वाइड हुई। इसके बाद फेंकी गई अगली और आखिरी बॉल पर दिनेश कार्तिक ने छक्का मारा, इस तरह भारत आखिरी ओवर में केवल 11 रन बना सका और चार रन से मैच हार गया।

वैसे एक समय भारत के हाथ से मैच फिसलता हुआ नजर आ रहा था। भारत को जीत के लिए आखिरी चार ओवर में 58 रन की जरूरत थी। मगर भारतीय शेरों ने अंत तक हिम्मत नहीं हारी। इसके पहले भारत ने न्यूजीलैंड को पांच मैच की वन-डे सीरीज में 4-1 से मात दी थी।

इसके पहले भारतीय टीम ने पहले ही ओवर में शिखर धवन (5) के रूप में पहला झटका खाया। धवन का एक बेहतरीन कैच स्पिनर मिचेल सैंटनर की गेंद पर डेरिल ने लपका।

इसके बाद नए बल्लेबाज विजय शंकर ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर पारी को पहले संभाला फिर तेज गति के साथ रन बनाना शुरू किया। रनरेट बढ़ाने के चक्कर में विजय सैंटनर की गेंद में ग्रैेंडहोम द्वारा लपके गए। आउट होने से पहले उन्होंने 28 गेंदों में 43 रन (5 चौके- 2 छक्के) बनाए।

सेंटनर के आउट होने के बाद क्रीज पर युवा बल्लेबाज रिषभ पंत ने मोर्चा संभाला। पंत ने आते ही कीवी गेंदबाजों पर हमला कर दिया। उन्होंने सिर्फ 12 गेंदों पर एक चौके और तीन छ्क्कों की मदद से 28 रन बनाए। पंत टिकनर की फुलटॉस गेंद पर अपना कैच मिड विकेट पर खड़े विलियमसन को दे बैठे।

पंत के बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी का मुख्य स्तम्भ कप्तान रोहित शर्मा भी 38 रन के स्कोर पर मैदान छोड़ गए। पारी में तीन चौके लगाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा मिशेल की गेंद पर बल्ले का किनारा लगा बैठे और गेंद सीधे विकेटकीपर सीफर्ट के दस्तानों में चली गई। इसी के साथ भारत के चौथे विकेट का पतन हुआ।

इसके बाद छक्के से पारी का आगाज करने वाली हार्दिक पांड्या भी इस जंग को बहुत देर तक जारी नहीं रखे सके। पांड्या सिर्फ 11 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 21 रन बनाकर आउट हो गए। कगलीजन ने विलियमसन के हाथों कैच आउट करवाया।

पांड्या के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी भी सिर्फ दो रन बनाकर मिशेल का शिकार हो गए। मिशेल की गेंद पर टिम साउदी ने लॉन्ग ऑन पर उनका कैच पकड़ा।

इसके पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर्स में चार विकेट के नुकसान पर 212 रन का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया। डेरिल मिचेल (19) और अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (14) रन बनाकर नाबाद लौटे। इनके अलावा कॉलिन मुनरो ने सर्वाधिक 72 रन बनाए।

दूसरी ओर लगभग सभी भारतीय बल्लेबाज आज महंगे ही साबित हुए, लेकिन कुलदीप यादव 4 ओवर्स में 26 रन देकर 2 विकेट लेते हुए सबसे किफायती रहे। खलील अहमद, भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

न्यूजीलैंड की धामकेदार बल्लेबाजी

विज्ञापन

Recommended

महाशिवरात्रि पर करवाएं विशेष शिव पूजन, महादेव देंगे मनचाहा वरदान
ज्योतिष समाधान

महाशिवरात्रि पर करवाएं विशेष शिव पूजन, महादेव देंगे मनचाहा वरदान

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का-  यहाँ register करें-
Register Now

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का- यहाँ register करें-

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get cricket news in Hindi live update of Sports News, live cricket score and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Cricket News

पाकिस्तान को घेरने भारत ने बनाया 'प्लान', 'खेल' से करेगा दुनियाभर में बेइज्जती!

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देशभर में गुस्से का माहौल है। हर देशवासी 40 जवानों की शहादत का बदला लेना चाहता है। खुद पीएम मोदी ने आतंकियों को अंजाम भुगतने की बात कही थी।

21 फरवरी 2019

विज्ञापन

मैच के दौरान हुआ कुछ ऐसा कि लोग हंसने पर हो गए मजबूर

क्रिकेट मैच के रोमांच के बीच कभी-कभी ऐसी बातें भी हो जाती हैं जो दर्शकों को अतिरिक्त मनोरंजन कराती हैं। आइए आपको ऐसे ही फनी पल दिखाते हैं जब लोग हंस-हंसकर लोटपोट हो गए...

19 फरवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree