लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Maharashtra Assam Karnataka and Saurashtra in semi-finals of Vijay Hazare Trophy

Vijay Hazare Trophy: रियान पराग ने 174 रनों ने असम को सेमीफाइनल में पहुंचाया, महाराष्ट्र से हारकर यूपी बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, अहमदाबाद Published by: शक्तिराज सिंह Updated Tue, 29 Nov 2022 09:51 AM IST
सार

विजय हजारे ट्रॉफी का पहला सेमीफाइनल कर्नाटक और सौराष्ट्र के बीच होगा। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल में महाराष्ट्र के सामने असम की टीम होगी। 
 

रियान पराग
रियान पराग - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

महाराष्ट्र, असम, कर्नाटक और सौराष्ट्र की टीम विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में महाराष्ट्र ने उत्तर प्रदेश को 58 रन, असम ने जम्मू-कश्मीर को सात विकेट, कर्नाटक ने पंजाब को चार विकेट और सौराष्ट्र ने तमिलनाडु को 44 रन से हराया। बुधवार को होने वाले सेमीफाइनल मैचों में कर्नाटक का सामना सौराष्ट्र और महाराष्ट्र का मुकाबला असम से होगा। 


क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और तमिलनाडु की टीम को हार का सामना करना पड़ा। 

असम और जम्मू-कश्मीर के मैच में रियान पराग ने 174 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस मैच में कुल चार शतक लगे, लेकिन रियान पराग की पारी सब पर भारी रही और उन्होंने अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया। 

यूपी के खिलाफ गायकवाड़ ने बनाए नाबाद 220 रन
अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बी मैदान पर हुए मुकाबले में उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर महाराष्ट्र को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। महाराष्ट्र ने ओपनर व कप्तान रुतुराज गायकवाड़ की नाबाद 220 रन की पारी की मदद से 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 330 रन बनाए। गायकवाड़ ने 159 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और 16 छक्के भी लगाए। अन्य बल्लेबाजों में अंकित बावने और आजिम काजी 37-37 रन बनाए। यूपी के लिए कार्तिक त्यागी ने तीन विकेट लिए। रुतुराज ने शिवा सिंह के ओवर में सात छक्के लगाने के विश्व कीर्तिमान भी बनाया। शिवा ने नौ ओवर में 88 रन खर्च किए। लक्ष्य का पीछा करते हुए उत्तर प्रदेश की टीम 47.4 ओवर में 272 रन पर सिमट गई। विकेटकीपर आर्यन जुयाल ने 143 गेंदों में 159 रन बनाए। उन्होंने 18 चौके और तीन छक्के भी लगाए। आर्यन एक छोर संभाले हुए थे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें भरपूर सहयोग नहीं मिला। शिवम शर्मा 33 रन बनाकर दूसरे शीर्ष स्कोरर रहे। महाराष्ट्र के राजवर्धन हांगरेकर ने पांच विकेट लिए। सत्यजीत और शम्सशुजमा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया।

350 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर सकी जम्मू-कश्मीर की टीम
असम से जम्मू-कश्मीर ने बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर शुभम खजूरिया और हेनान नाजिर के शतकों की मदद से 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 350 रन बनाए। शुभम ने 84 गेंदों में आठ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 120 रन बनाए। नाजिर ने 113 गेंदों का सामना कर पांच चौके और पांच छक्के लगाकर 124 रन बनाए। विकेटकीपर फजिल राशिद ने 46 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे 53 रन बनाए। अविनव चौधरी और रज्जाकुद्दीन अहमद ने दो-दो विकेट लिए। विजयी लक्ष्य असम ने ऋषव दास और रियान पराग के शतकों की बदौलत 46.1 ओवर में 3 विकेट पर 354 रन बनाकर हासिल कर लिया। दास ने 118 गेंदों में नाबाद 114 रन बनाए। पराग ने 174 रन की पारी में 116 गेंदों का सामना कर 12 चौके और 12 छक्के लगाए। पराग और नाजिर के सामने जम्मू-कश्मीर के गेंदबाज बेबस नजर आए। 350 रन के स्कोर का भी बचाव नहीं कर पाए। मुज्तबा यूसूफ, युद्धवीर सिंह और आकिब नबी को एक-एक विकेट मिला।

अभिषेक का शतक नहीं आया काम, चार विकेट से हारा पंजाब
कर्नाटक ने टॉस जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पंजाब ने अभिषेक सिंह (123 गेंदों में 109 रन) की शतकीय पारी की मदद से 50 ओवर में 235 रन बनाए। सनवीर सिंह ने 39 और अनमोल मल्होत्रा ने 29 रन का योगदान दिया। विद्युत कवरप्पा ने चार बल्लेबाजों को आउट किया। कर्नाटक ने 49.2 ओवर में 6 विकेट खोकर 238 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। ओपनर रविकुमार समर्थ ने 71, श्रेयस गोपाल ने 42, मनीष पांडेय ने 35 रन बनाए। सनवीर सिंह ने दो विकेट लिए। 

चिराग ने सौराष्ट्र को दिलाई जीत
सौराष्ट्र के चिराग ने चार विकेट लेकर अपनी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया। इस मैच में सौराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 293 रन बनाए। हार्विक देसाई ने 61 और चिराग जनी ने 52 रन की पारी खेली। वसवदा ने भी 51 रन बनाए। इसके जवाब में तमिलनाडु की टीम 249 रन ही बना सकी। बाबा इंद्रजीत ने 53 और आर साई किशोर ने 74 रन बनाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00