लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   South Africa Vs India 2006 T20 Sachin First And Last Match On This Day Cricket History

Sachin Tendulkar: आज के दिन पहली और आखिरी बार भारत के लिए टी20 खेले थे सचिन, 10वें टी20 में बनाए थे 10 रन

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शक्तिराज सिंह Updated Thu, 01 Dec 2022 01:41 PM IST
सार

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में भारत के लिए सिर्फ एक ही टी20 मैच खेला। इस मुकाबले में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे और इसके बाद कभी देश के लिए टी20 क्रिकेट नहीं खेले। 
 

टीम इंडिया
टीम इंडिया - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

टी20 क्रिकेट का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट बन चुका है, लेकिन आज से 11 साल पहले जब सचिन ने अपना पहला टी20 मैच खेला था तो अधिकतर फैंस यह पता भी नहीं था कि टी20 क्रिकेट होता क्या है। एक दिसंबर, 2006 को भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। यह कुल मिलाकर 10वां अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने एक गेंद रहते दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया था।


इस मैच में सहवाग ने भारतीय टीम की कप्तानी की थी। उनके बाद एमएस धोनी, सुरेश रैना और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों ने यह जिम्मेदारी संभाली। भारत के पहले टी20 मैच में सचिन तेंदुलकर टीम इंडिया का हिस्सा थे। यह सचिन का पहला और आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच था। इस मुकाबले में दिनेश कार्तिक ने नाबाद 31 रन बनाए थे और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे। कार्तिक ने हाल ही में टी20 विश्व कप भी खेला, जबकि टीम के अन्य खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं।


पहले टी20 में ये थी भारतीय टीमः वीरेंद्र सहवाग (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, दिनेश मोंगिया, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, इरफान पठान, हरभजन सिंह, जहीर खान, अजीत अगरकर, श्रीसंत।

इस मैच में ग्रीम स्मिथ की अगुआई में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 126रन बनाए। तेज गेंदबाज जहीर खान और अजीत आगरकर ने दो-दो विकेट लिए, जबकि श्रीसंत, हरभजन और तेंदुलकर को एक-एक विकेट मिला। पठान ने 30 और श्रीसंत ने 33 रन लुटाए। ये दोनों भारत के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। 

दूसरी पारी में, सहवाग और तेंदुलकर की जोड़ी ने पारी की शुरुआत की। मास्टर ब्लास्टर को 3.5 ओवर के बाद सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। सहवाग ने मोंगिया के साथ एक साझेदारी कर भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया, लेकिन वह भी 34 रन बनाकर आउट हो गए। धोनी तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। इसके बाद मोंगिया और कार्तिक ने मिलकर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। अंत में कार्तिक ने रैना के साथ मिलकर भारत को एक गेंद शेष रहते लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

भारत का अगला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच अगले साल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित होने वाले आईसीसी विश्व ट्वेंटी-20 में हुआ था। एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने फाइनल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर पहला विश्व कप जीता था।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00