लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Steve Smith Record Century against West Indies equals Don bradman record can leave rohit behind

Steve Smith Record: स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रेडमैन की बराबरी की, रोहित शर्मा को भी चुनौती दी

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पर्थ Published by: शक्तिराज सिंह Updated Thu, 01 Dec 2022 04:44 PM IST
सार

वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के साथ ही स्टीव स्मिथ ने दिग्गज डॉन ब्रेडमैन की बराबरी कर ली है। अब वह रोहित शर्मा को पीछे छोड़ने के करीब पहुंच चुके हैं। 
 

स्टीव स्मिथ
स्टीव स्मिथ - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ही स्टीव स्मिथ ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दिग्गज डॉन ब्रेडमैन की बराबरी कर चुके हैं। स्मिथ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में अपने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया। इसके साथ ही उन्होंने ब्रेडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अंतरराष्ट्र्रीय क्रिकेट में यह स्मिथ का 41वां शतक था और अब उन्होंने इस मामले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है। 


रोहित भारत के लिए अब तक 41 शतक लगा चुके हैं। वहीं, स्मिथ ने उनकी बराबरी कर ली है और पूरी संभावना है कि वह इसी सीरीज में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में स्मिथ रोहित के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। इस मामले में भारत के विराट कोहली 71 शतक के साथ पहले, जो रूट और डेविड वॉर्नर 44 शतक के साथ संयुक्त रूप से दूसरे और रोहित-स्मिथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। 


टेस्ट में स्मिथ से ज्यादा शतक केवल तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने लगाए हैं। इसमें रिकी पोंटिंग 41 शतक के साथ पहले, स्टीव वॉ 32 शतक के साथ दूसरे और मैथ्यू हेडन 30 शतक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

स्मिथ ने अपने 29वें टेस्ट शतक के लिए 180 गेंदों का सामना किया। इस मैच में उन्होंने मार्नस लाबुशेन के साथ 251 रन की बेहतरीन साझेदारी की। वह सबसे कम पारियों में 29 टेस्ट शतक लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर है। उनसे पहले भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम है, जिन्होंने 148 पारियों में 29वां टेस्ट शतक लगाया था। वहीं, डॉन ब्रेडमैन इस मामले में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने 29 शतक के लिए सिर्फ 79 पारियां ली थीं।

इस मैच में स्टीव स्मिथ 200 रन बनाकर नाबाद रहे और लाबुशेन 204 रन बनाकर आउट हुए। यह पांचवां मौका था, जब एक ही मैच में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया। इससे पहले यह काम माइकल क्लार्क और रिकी पोटिंग ने किया था।

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के मैच में दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 598 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की। इसके जवाब में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने बिना कोई विकेट खोए 74 रन बना लिए हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00