टीम इंडिया के 15 धुरंधर: T20 World Cup के लिए चुनी गई टीम, जानिए हर खिलाड़ी की खासियत 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Wed, 13 Oct 2021 06:13 PM IST
विराट कोहली
1 of 16
विज्ञापन
इस साल दुबई और ओमान में 17 अक्तूबर से लेकर 14 नवंबर तक चलने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने अपनी टीम में बदलाव किए हैं। अक्षर पटेल की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया है। इसमें तीन स्टैंडबाई खिलाड़ियों के नाम भी शामिल किए गए हैं। इन्हें किसी खिलाड़ी के चोट लगने या अन्य कारणों से टीम से बाहर होने के बाद टीम में शामिल किया जाएगा।

साथ ही आठ खिलाड़ियों को भी शामिल किया है, जो टीम के साथ दौरे में शामिल रहेंगे और टीम की तैयारी में मदद करेंगे। कप्तान विराट कोहली के साथ उपकप्तान के तौर पर रोहित शर्मा टीम इंडिया के विश्व कप की जिम्मेदारी संभालेंगे।

इस बार टीम में ओपनिंग के लिए कोहली, रोहित और राहुल को शामिल किया गया है। वहीं, मध्यक्रम की चार जगहों के लिए सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन और ऋषभ पंत के नाम शामिल किए गए हैं। दूसरी तरफ ऑलराउंडर में रवींद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को मौका मिला है।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी जडेजा के अलावा राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन और वरुण चक्रवर्ती के पास रहेगी। भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ मैच से करेगा। यह मैच 24 अक्तूबर को खेला जाएगा।
विराट
2 of 16
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने करियर में कप्तान के तौर पर पहला आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के इरादे से उतरेंगे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट के कंधों पर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने के साथ शानदार नेतृत्व देने की जिम्मेदारी होगी।

विज्ञापन
विज्ञापन
रोहित शर्मा
3 of 16
टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर भारत को तेज शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले रोहित का बल्ला चला तो टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाने से कोई नहीं रोक पाएगा।
केएल राहुल
4 of 16
पिछले कई महीनों से शानदार फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में भारत के पास ओपनर और मध्यक्रम का विकल्प होगा। राहुल आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा जरूरत पड़ने पर मध्यक्रम में टिकाऊ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सूर्यकुमार यादव
5 of 16
अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले सूर्यकुमार यादव पर भारत के मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सूर्या ने अपनी टीम को कई मैच अपने दम पर जिताए हैं। टीम इंडिया के लिए भी उनसे वैसी ही उम्मीद होगी।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00