Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Virat Kohli and Rohit Sharma firm at second, third spot in ICC ODI Rankings

ICC ODI Rankings: विराट दूसरे और रोहित तीसरे स्थान पर काबिज, गेंदबाजों में बुमराह सातवें स्थान पर

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, दुबई Published by: शक्तिराज सिंह Updated Wed, 26 Jan 2022 02:45 PM IST

सार

आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट दूसरे और रोहित तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। वहीं क्विंटन डीकॉक पांचवें और डुसेन दसवें स्थान पर पहुंच चुके हैं। गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। 
विराट कोहली और रोहित शर्मा
विराट कोहली और रोहित शर्मा - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा टॉप-10 में बने हुए हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट दूसरे और रोहित तीसरे स्थान पर हैं। वहीं गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह सातवें और ऑलराउंडर में रवींद्र जडेजा नौवें स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित और जडेजा नहीं खेले थे। इन दोनों की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस सीरीज में भारत के किसी खिलाड़ी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और आईसीसी की रैंकिंग में भी किसी खिलाड़ी को फायदा नहीं हुआ है। 


भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को आईसीसी रैंकिंग में भी फायदा मिला है। क्विंटन डीकॉक और रासी वान डर डुसेन बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में आ चुके हैं। डीकॉक 2019 वर्ल्डकप के बाद पहली बार टॉप पांच बल्लेबाजों में शामिल हुए हैं। वहीं डुसेन अपने करियर में पहली बार टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।


डीकॉक को चार स्थान का फायदा
डीकॉक ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में कुल 229 रन बनाए थे। तीसरे वनडे में उन्होंने 129 रन की शानदार शतकीय पारी खेली थी और उन्हें आईसीसी रैंकिंग में चार स्थान का फायदा हुआ है। वहीं 218 रन बनाने वाले डुसेन 10 पायदान के फायदे के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 10वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। कप्तान टेम्बा बावुमा भी 80वें स्थान से करियर के सर्वश्रेष्ठ 59वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

धवन 15वें स्थान पर पहुंचे
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 169 रनों के साथ भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। धवन बल्लेबाजों की रैंकिंग में 15 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दूसरे मैच में बेहतरीन अर्धशतक लगाने वाले ऋषभ पंत पांच पायदान के फायदे के साथ 82वें स्थान पर हैं। इस सूची में बाबर आजम पहले स्थान पर बने हुए हैं। अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमत शाह ने नीदरलैंड के खिलाफ कुल 153 रन बनाए थे। उन्हें सात पायदान का फायदा हुआ है और वो 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि हशमतुल्ला शाहिदी नौ पायदान के फायदे से 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नीदरलैंड के लिए, स्कॉट एडवर्ड्स ने 208 रन बनाए थे और 97 स्थान के फायदे के साथ वो 100 वें स्थान पर आ चुके हैं। श्रीलंका के चरित असलांका 52वें से करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को भी फायदा
ताजा आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को भी काफी फायदा हुआ है। सीरीज में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी टॉप-20 में वापस आ गए हैं और स्पिनर केशव महाराज करियर के सर्वश्रेष्ठ 33वें स्थान पर हैं। सीरीज में छह विकेट लेने के बाद एंडिले फेहलुकवायो सात पायदान के फायदे से 52वें स्थान पर हैं।

टी-20 में जेसन रॉय और ब्रेडन किंग को फायदा
आईसीसी की टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय एक स्थान ऊपर 15 वें स्थान पर आ चुके हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में 45 रन की पारी खेली थी। वहीं वेस्टइंडीज के ब्रैंडन किंग अपने नाबाद 52 रन की बदौलत 28 पायदान ऊपर 88वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में, जेसन होल्डर करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें स्थान पर हैं। उनके साथी गेंदबाज अकील होसेन ने सीरीज में किफायती गेंदबाजी की और 40वें से 33 वें स्थान पर पहुंच गए।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00