Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   Year Ender 2021: Australia team, which was laggy in terms of victory, became T20 champion, know the situation of India-Pakistan

Year Ender 2021: जीत के मामले में फिसड्डी रही ऑस्ट्रेलिया टीम बनी टी-20 चैंपियन, जानिए भारत-पाकिस्तान की स्थिति

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Mon, 20 Dec 2021 05:18 PM IST

सार

टॉप-6 देशों में टीम इंडिया ने ही सबसे कम 16 टी-20 खेले। इसमें से टीम को 10 में जीत मिली, जबकि 6 में उसे हार मिली। न्यूजीलैंड की टीम ने इस साल 23 में से 13 मैचों में जीत हासिल की।
टी-20 में टीमों का प्रदर्शन
टी-20 में टीमों का प्रदर्शन - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

इस साल पुरुषों में आईसीसी के दो टूर्नामेंट्स खेले गए। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जहां न्यूजीलैंड ने बाजी मारी। वहीं, टी-20 में उसके पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता। टी-20 विश्व कप यूएई में खेला गया, जहां माना जा रहा था कि स्पिनर्स हावी रहेंगे और एशियाई देशों को मदद मिलेगी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और तेज गेंदबाजी और अच्छी बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी अपने नाम की।


भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी
विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम सुपर-12 स्टेज से ऊपर नहीं जा सकी। पाकिस्तान ने भारत को हराकर विश्व कप में मिल रही लगातार हारों के सिलसिले को तोड़ दिया। पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में तो पहुंची, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी। दिलचस्प बात तो यह है कि ऑस्ट्रेलिया इस साल टी-20 में टॉप-6 देशों (रैंकिंग में) में सबसे फिसड्डी टीम रही है। इसके बावजूद टीम ने खिताब अपने नाम किया।


2021 में टी-20 में टॉप-6 देशों का जीत प्रतिशत
  • पाकिस्तान : 77%
  • दक्षिण अफ्रीका: 65%
  • इंग्लैंड: 64%
  • भारत: 62.5%
  • न्यूजीलैंड: 56.5%
  • ऑस्ट्रेलिया: 45%
पाकिस्तान की टीम सबसे कामयाब रही
टॉप-6 देशों में भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें शामिल हैं। पाकिस्तान ने 2021 में कुल 29 टी-20 मैच खेले। इसमें से टीम ने 20 मैच जीते। छह मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा और तीन मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। यानी कि पाक टीम का जीत प्रतिशत 77 फीसद रहा, जो कि बाकी पांच टीमों से ज्यादा है।

दक्षिण अफ्रीका का भी शानदार प्रदर्शन
इस टीम ने सेमीफाइनल तक शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि, कुछ कैच छूटने की वजह से टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाई और खिताब से भी चूक गई। इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड की टीम रही। दक्षिण अफ्रीका ने 2021 में कुल 23 मैच खेले और 15 में जीत हासिल की। आठ मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और टीम का जीत प्रतिशत 65 फीसद रहा।

भारत ने सबसे कम टी-20 मैच खेले
इंग्लैंड ने इस साल 17 टी-20 खेले। इसमें से 11 में टीम ने जीत हासिल की और छह मैचों में हार मिली। इनका जीत प्रतिशत 64 फीसद रहा। भारत ने इस साल 62.5 फीसदी टी-20 मैच जीते। टॉप-6 देशों में टीम इंडिया ने ही सबसे कम 16 टी-20 खेले। इसमें से टीम को 10 में जीत मिली, जबकि 6 में उसे हार मिली। न्यूजीलैंड की टीम ने इस साल 23 में से 13 मैचों में जीत हासिल की।

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया सबसे नीचेे
कीवी टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस साल टी-20 में सबसे फिसड्डी रही। बावजूद इसके वह चैंपियन बनी। कंगारुओं ने इस साल कुल 22 टी-20 मैच खेले और 10 में उन्हें जीत मिली। 12 मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा। फिर भी कंगारू टीम विश्व चैम्पियन बनने में सफल रही।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00