Hindi News ›   Uttarakhand ›   Bageshwar ›   Covid-19 child vaccination : vaccinated starts from today in uttarakhand, Chief Minister Pushkar Singh Dhami will launch

Covid-19 Child Vaccination: उत्तराखंड में शुरू हुआ किशोरों का टीका, पहले दिन 71 हजार से ज्यादा को लगी वैक्सीन

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: Nirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Mon, 03 Jan 2022 02:34 PM IST

सार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कॉलेज बन्नू स्कूल से प्रदेश में किशोरों के कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया।
उत्तराखंड में टीकाकरण
उत्तराखंड में टीकाकरण - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तराखंड में 15 से 18 साल तक के किशोरों का आज से कोविड टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के रेसकोर्स स्थित सनातन धर्म इंटर कॉलेज बन्नू स्कूल से प्रदेश में किशोरों के कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। राज्य के सभी जिलों में टीकाकरण जारी है। वहीं हरिद्वार और रुड़की में स्वास्थ्य कर्मियों और वैक्सीन के सही समय पर न पहुंच पाने के कारण कई केंद्रों में 11 बजे के बाद टीकाकरण शुरू हो पाया।

विज्ञापन


बन्नू स्कूल के लिए 25 लाख की घोषणा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बन्नू स्कूल के लिए 25 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 15-18 वर्ष के किशोरों को बधाई कि उन्हें सुरक्षा कवच मिलने जा रहा है। देश में कोरोना की पहली लहर थी तो रास्ता नहीं दिख रहा था। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वैज्ञानिकों ने अनुसंधान किया और स्वदेशी वैक्सीन हमें मिली। हम टीकाकरण के लिए किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहे। कोरोना शुरू हुआ तो सुविधाएं बेहद कम थीं, लेकिन आज देश हर लिहाज से आत्मनिर्भर बना है।


उत्तराखंड में कोरोना: संक्रमितों का आंकड़ा दो सौ पार, पिछले 24 घंटे में 259 नए मामले मिले


कोरोनाकाल में गरीब, मजदूर वर्ग को दो वक्त का खाना तक नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में प्रधानमंत्री ने इनकी चिंता की। अस्सी लाख व्यक्तियों को मुफ्त राशन मुहैया कराया। इस सबके बावजूद कुछ लोग बिना वजह राजनीतिक कारणों से विरोध कर रहे हैं। वैक्सीन को लेकर भी भ्रम पैदा किया गया। इस कारण कई लोग वैक्सीन से लंबे वक्त तक वंचित रहे। कोविड टीकाकरण को विशेष अभियान चलाना पड़ा। जिनको वैक्सीन नहीं लगी, वह दूसरी लहर में गंभीर अवस्था में पहुंचे। कई की मौत हो गई। ऐसे में भ्रम फैलाने वाले पाप के भागी हैं। भारत ने दूसरे देशों को भी वैक्सीन देने का काम किया है।

कोरोना: आईआईएम काशीपुर में छात्रों की बाहर आवाजाही पर रोक, छुट्टी गए छात्र घर से ही ऑनलाइन देंगे परीक्षा


बागेश्वर में 13911 बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित
वहीं बागेश्वर में राजकीय इंटर कॉलेज में विधायक चंदन राम दास व जिलाधिकारी विनीत कुमार ने रिबन काट कर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। अभियान में जनपद के 13911 बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है तथा शिक्षा विभाग द्वारा 12951 बच्चों की सूची उपलब्ध करायी गयी है। विद्यालयों में 33 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं। आज 238 अध्ययनरत छात्रों का टीकाकरण किया जाएगा।

पहले दिन 71 हजार से ज्यादा को लगी वैक्सीन

उत्तराखंड में पहले दिन 71 हजार से ज्यादा किशोरों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। प्रदेश भर में इंटरमीडिएट स्कूलों के साथ ही पहले से चल रहे टीकाकरण बूथों पर किशोरों को वैक्सीन की डोज लगाई गई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किशोरों में वैक्सीन लगवाने के लिए काफी उत्साह दिखाई दिया। 

केंद्र सरकार के दिशानिर्देश पर प्रदेश में किशोरों का कोविड टीकाकरण शुरू किया गया। केंद्र ने इस आयु वर्ग के 6.28 लाख किशोरों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पहले दिन हरिद्वार जिले में सबसे अधिक 16431 किशोरों को वैक्सीन लगाई गई।

राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह मर्तोलिया ने बताया कि सोमवार को प्रदेश भर में 1495 बूथों पर कोविड टीकाकरण किया गया। जिसमें 15 से 18 साल तक के 71 हजार से अधिक किशोरों को पहला टीका लगाया है। इस आयु वर्ग में कोवॉक्सिन वैक्सीन लगाई जा रही है। 

जिलावार किशोरों का वैक्सीनेशन
जिला         -     वैक्सीन लगवाने वाले 
पिथौरागढ़    -     3034
टिहरी         -    3629
रुद्रप्रयाग     -      3613
ऊधमसिंह नगर  -  10424
हरिद्वार     -       16431
चमोली      -      3794
अल्मोड़ा     -      3502
उत्तरकाशी   -      2548
देहरादून     -       8798
चंपावत     -       1433
नैनीताल    -        5422
बागेश्वर     -      3847
पौड़ी        -       4617

आधार कार्ड या स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा

टीका लगवाने के लिए सभी किशोरों को पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या स्कूल आई कार्ड दिखाना होगा। स्कूल आईकार्ड के साथ मोबाइल साथ में लाना अनिवार्य होगा। टीकाकरण से पूर्व ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा है। टीका लगवाने के लिए cowin.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। टीकाकरण केंद्र जाकर ऑफलाइन पंजीकरण भी करवाया जा सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज उप्रेती ने अभिभावकों से अपील की कि अपने 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवाएं। इसके लिए जनपद के विद्यालयों में कोविड टीकाकरण के शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. दिनेश चौहान ने बताया कि जिले में सोमवार को किशोर टीकाकरण के लिए 145 सेशन आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रदेश में लक्ष्य के अनुपात में अब तक कोविड टीकाकरण की स्थिति
श्रेणी             -       पहली डोज    -   दूसरी डोज प्रतिशत में
हेल्थ केयर वर्कर    -    99.8      -       95.7 
फ्रंट लाइन वर्कर    -    99.2      -       96.0
18 वर्ष से अधिक   - 100.7       -      82.0
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00