लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Government is continuously working for the development of agriculture sector: Ganesh Joshi

कृषि क्षेत्र के विकास के लिए सरकार निरंतर कर रहे कार्य: गणेश जोशी

Dehradun Bureau देहरादून ब्यूरो
Updated Wed, 07 Dec 2022 07:00 AM IST
Government is continuously working for the development of agriculture sector: Ganesh Joshi
विज्ञापन
प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि कृषि देश और उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था की नींव है। देश में कृषि के माध्यम से ही आत्मनिर्भरता लाई जा सकती है। कृषि क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है।

कृषि मंत्री गणेश जोशी मंगलवार को सेलाकुई स्थित माया ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में शुरू दो दिवसीय कृषि विज्ञान मेले का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि आज उत्तराखंड में जमीनी हकीकत पर आधारित एक वैकल्पिक रणनीति तैयार करने की जरूरत है, जो कि कृषि और इससे जुड़े उद्यमों के लिए मजबूत हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी कुछ चयनित फसलों बासमती, औषधीय पौधे, सब्जियां, फूल, फल और दूध उत्पादन पर विशेष ध्यान केंद्रित किया है। इसके लिए नई नीति बनाई गई है। जिसका उद्देश्य भोजन, पोषण और आजीविका को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करना है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया है कि 2030 तक भारत विश्व के नंबर एक उत्पादक देेश होगा। इसके लिए प्रदेश में जैविक खेती और प्राकृतिक खेती पर लगातार कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही नई तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री किसान प्रोत्साहन राशि योजना शुरू करने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया। उन्होंने कृषि के क्षेत्र में कार्य करने पर माया ग्रुप की सराहना की। कहा कि फसल उत्पादन में सुधार और वर्ष 2025 तक किसानों की आय दोगुनी करना सरकार का लक्ष्य है। इस दिशा में प्रदेश सरकार निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजनों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने छात्रों से नई कृषि तकनीकी को किसानों तक पहुंचाने का आह्वान किया। कृषि मंत्री ने मेले में लगाए गए स्टॉलों का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर, मशरूम गर्ल दिव्या रावत, संस्थान के चेयरमैन एमएल जुयाल, बीडी जुयाल आदि मौजूद रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00