लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   President Draupadi Murmu reached Dehradun on a two-day stay Uttarakhand News in hindi

President Visit: 2047 में देश होगा श्रेष्ठ, उत्तराखंड होगा एक नंबर का राज्य- द्रौपदी मुर्मू

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: रेनू सकलानी Updated Thu, 08 Dec 2022 10:27 PM IST
सार

President Draupadi Murmu Dehradun Visit News: देहरादून आगमन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वागत किया। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

उत्तराखंड के दो दिवसीय प्रवास पर आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि जब हम स्वाधीनता के 100 वर्ष मनाएंगे उत्तराखंड एक नंबर का राज्य बनकर उभर चुका होगा। युवा पीढ़ी के उत्साह और योगदान से वर्ष 2047 में हमारा देश विश्व समुदाय में अपनी क्षमता के अनुरूप श्रेष्ठता प्राप्त कर चुका होगा। 



Mussoorie: नौ दिसंबर को एलबीएस अकादमी में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू


राष्ट्रपति मुख्यमंत्री आवास में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में उपस्थित गणमान्य अतिथियों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर करीब 2000 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन किए। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के कुशल मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तराखंड तरक्की कर रहा है। उत्तराखंड में बेटियों की युवा पीढ़ी भी प्रगति के पथ पर अग्रसर है। यह सामाजिक परिवर्तन विकसित उत्तराखंड और विकसित भारत की दिशा में बढ़ता हुआ कदम है।

राज्य के जौनसार, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी के सांस्कृतिक दलों की मनमोहक प्रस्तुतियों पर मुग्ध राष्ट्रपति ने उन्हें बढ़ावा देने की जोरदार वकालत की। उन्होंने कहा कि हमारे संस्कृति वाहक वन के फूल जैसे हैं, ये लोगों को सुशोभित तो करते हैं, लेकिन अंजाने में पेड़ों से झड़ जाते हैं। हम लोगों का कर्तव्य है कि इन्हें संरक्षित, विकसित, सशक्त करें। क्योंकि इन लोगों की संस्कृति बनावटी नहीं है। उन्होंने उड़ीसा की संस्कृति का जिक्र किया कि वहां की संस्कृति देश-विदेशों में प्रसिद्ध है, लेकिन किन लोगों के माध्यम से है ? जिन लोगों की संस्कृति है, वे देश-विदेश नहीं जा पाते। जो लोग सीखते हैं वे चले जाते हैं। इसलिए जिन लोगों की संस्कृति है, उन्हीं लोगों को पूरे विश्व दरबार में पेश करना चाहिए। यह वे लोग हैं, जो हम लोगों को पहचान देते हैं। यह नहीं कि दूसरों को सिखाकर वाह-वाह लूटनी चाहिए।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उत्तराखंड के पौराणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक पर्यावरणीय महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि पर्वतराज हिमालय और उत्तराखंड के शूरवीर भारत माता के प्रहरी रहे हैं। जनरल बिपिन रावत, सीडीएस जनरल अनिल चौहान, जनरल विपिन चंद्र जोशी, राजेश सिंह अधिकारी, मेजर विवेक गुप्ता, राइफल मैन जसवंत सिंह रावत, सैनिक दीवान सिंह को नमन किया और कहा कि उत्तराखंड की भूमि ऐसे वीरों की जननी है। इस धरती के शूरवीरों को अशोक चक्र व कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

उन्होंने रानी कर्णावती, गौरा देवी, बछेंद्रीपाल, बसंती बिष्ट, वंदना कटारिया के गौरव को महिला सशक्तिकरण का अनूठा उदाहरण बताया। वीरचंद्र सिंह गढ़वाली, श्रीदेव सुमन, इंद्रमणि बडोनी, गोविंद बल्लभ पंत को भी याद किया। उन्होंने कहा कि राज्य की युवा पीढ़ी को इन विभूतियों और प्रतिभाओं के बारे में बताया जाना चाहिए। उन्होंने अर्जुन पुरस्कार विजेता लक्ष्य सैन को युवाओं की प्रेरणा बताया।

सोचा नहीं था तीनों सेनाओं की प्रमुख मेरे घर आएंगी : धामी
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि एक सैनिक बेटे के घर पर तीनों सेनाओं की प्रमुख आएंगी। बेशक ये मेरा सरकारी आवास है, लेकिन राष्ट्रपति का आना उत्तराखंड के सवा करोड़ नागरिकों के लिए गर्व की बात है। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार के मंत्री, पार्टी के विधायक, वरिष्ठ नौकरशाह और कई अन्य गणमान्य अतिथि मौजूद थे।

राज्य के निवासियों का जीवन यहां के वातावरण की तरह पवित्र : राज्यपाल 
राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने राष्ट्रपति के दौरे से उत्तराखंड ऊर्जावान और गौरवशाली महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि यहां के निवासियों का जीवन और संस्कृति, यहां के वातावरण की तरह पवित्र है। उन्होंने उत्तराखंड की महिलाओं को राज्य की सबसे बड़ी ताकत बताया। स्कूली शिक्षा के लिए जाना जाने वाले उत्तराखंड को अब उच्च शिक्षा के लिए एक आदर्श राज्य बनाने का प्रयास कर रहे हैं। 

2001 करोड़ की नौ योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण
राष्ट्रपति ने 528.35 करोड़ की तीन परियोजनाओं के लोकार्पण और 1473.59 करोड़ के शिलान्यास किए।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00