विज्ञापन

बाइक पर फिट रहने का संदेश दे रहे 60 वर्षीय शरत, अब तक कर चुके 30 हजार किलोमीटर की यात्रा 

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Updated Thu, 01 Nov 2018 10:27 AM IST
पत्रकार शरत शर्मा भारत यात्रा पर
पत्रकार शरत शर्मा भारत यात्रा पर - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
30 हजार किमी का सफर। 225 दिन की यात्रा। यह सफर यदि ग्रुप में हो तो दिक्कत नहीं होती, लेकिन दिल्ली निवासी 60 वर्षीय वरिष्ठ पत्रकार शरत शर्मा (मूल निवासी हिमाचल प्रदेश) इसके लिए बाइक पर अकेले ही निकले हैं। बीते 18 मार्च को दिल्ली से शुरू हुई 29 राज्य, चार केंद्र शासित प्रदेश और भूटान की यात्रा अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। यात्रा का समापन 10 नवंबर को दिल्ली में होगा। शरत इस यात्रा के जरिये जीवन में फिट रहने और सुरक्षित ड्राइविंग का संदेश दे रहे हैं। यात्रा के दौरान उन्हें सिक्किम सबसे अनुशासित शहर मिला। जबकि गुजरात में यातायात नियमों का पालन कम होता दिखा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
बकौल, शरत दिल्ली से यात्रा शुरू करने के बाद हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, भूटान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर, बंगाल, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ पहुंचा। इसके बाद आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, महाराष्ट्र, दमन-दीव और दादरा, नगर और हवेली, मध्य प्रदेश, पंजाब, जम्मू और श्रीनगर, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश की यात्रा पूरी की। श्रीनगर और जम्मू से चंबा, बिलासपुर, चंडीगढ़, शिमला और रेणुकाजी होते हुए देहरादून पहुंचा हूं। अब यहां से ऋषिकेश और नैनीताल जाना है। 10 नवंबर को दिल्ली में यात्रा समाप्त होगी। 

यातायात नियमों का पालन करें युवा 
बकौल शरत वर्ष 2016-17 में सड़क दुर्घटनाओं में 150,785 लोगों की मौत हुई। इनमें 52,500 बाइक सवार थे। 18.3 प्रतिशत लोगों की मौत बिना हेलमेट पहनने से हुई। कुल पीड़ितों में से 46.3 प्रतिशत 18 से 35 साल के बीच युवा थे। ऐसे में युवाओं को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए। ड्राइविंग के दौरान मोबाइल के उपयोग से भी हादसे बढ़े हैं। 

जानिये शरत शर्मा के बारे में 
वरिष्ठ पत्रकार शरत 19 साल तक टाइम्स ऑफ इंडिया दिल्ली के संपादक रहे। 37 साल तक प्रिंट मीडिया में काम करने के बाद वह सेवानिवृत्त हुए। शुरुआत से उनका फिटनेस पर जोर रहा। अब भी प्रतिदिन तीन घंटे जिम करते हैं। 

Recommended

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें
त्रिवेणी संगम पूजा

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

जेईई मेन में जयेश सिंगला ने किया 100 पर्सेंटाइल स्कोर, इन चीजों से दूरी ने दिलाई सफलता

पटियाला के एसएसटी नगर के रहने वाले और अपोलो पब्लिक स्कूल के बारहवीं क्लास के छात्र जयेश सिंगला ने जेईई मेन परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल स्कोर किया है।

20 जनवरी 2019

विज्ञापन

लीक से हटकर फिल्में बनाने वाले को कहते हैं रमेश सिप्पी

23 January 1947 में कराची में जन्में रमेश सिप्पी बॉलीवुड में वो नाम है जिन्हें आज भी उनकी फिल्म 'शोले' के लिए जाना जाता है। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद, हेमा मालनी मल्टी स्टारर फिल्म उस दौर की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी।

23 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree