लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Uttarkashi News: Fierce fire broke out in about a dozen houses in Har Ki Doon Valley

Uttarakhand: उत्तरकाशी में ग्वाड़ गांव के एक मकान में लगी भीषण आग, आस पास के कई मकानों को भी पहुंचा नुकसान

संवाद न्यूज एजेंसी, उत्तरकाशी Published by: अलका त्यागी Updated Tue, 06 Dec 2022 09:53 PM IST
सार

घटना मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे की है। इस समय गांव के अधिकांश लोग खेतों में काम करने गए थे। तभी मकान में अचानक आग लग गई।

घर में लगी आग
घर में लगी आग - फोटो : प्रतीकात्मक तस्वीर
विज्ञापन

विस्तार

उत्तरकाशी जिले के मोरी ब्लाक की हरकीदून घाटी के गंगाड़ गांव में दो मकान जलकर राख हो गए जिससे इनमें रहने वाले चार परिवार बेघर हो गए हैं। आग से मकान में बंधी छह भेड़ भी जल गई है। घटना का पता चलने पर ग्रामीणों ने आसपास के मकानों को किसी तरह जलने से बचाया। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।



मंगलवार को गोविंद वन्यजीव विहार के गंगाड़ गांव में अपराह्न करीब तीन बजे मुन्ना सिंह पुत्र साब सिंह, रणवीर सिंह पुत्र कुंदन सिंह के मकान में अचानक आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीण एकत्र हुए और बुझाने में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक मुन्ना सिंह व रणवीर सिंह का मकान पूरी तरह जल गया था। मुन्ना सिंह के साथ उसके दो भाई भी रहते थे। आग से मकान जलने के बाद चार परिवार बेघर हो गए हैं। आग से मकान में बंधी छह भेड़ भी जल गई हैं।


क्षेत्र में संचार के कोई साधन नहीं हैं। यहां प्रशासन ने एक सेटेलाइट फोन की व्यवस्था कर रखी है। इसी से ग्रामीणों ने अग्निकांड की सूचना प्रशासन को दी। गंगाड़ गांव सड़क से करीब नौ किमी पैदल दूरी पर है। ओसला के पूर्व प्रधान वरदान सिंह राणा ने बताया कि वहां पानी नहीं होने से आग पर काबू पाने में समस्या आई। ग्रामीणों ने बमुश्किल आग पर काबू पाई। आसपास के मकानों को आंशिक नुकसान हुआ है। इधर, एसडीएम जितेंद्र कुमार ने बताया कि मोरी से तहसीलदार सहित राजस्व विभाग की टीम मौके के लिए रवाना हो गई है। एसडीएम ने भी गांव के लिए प्रस्थान कर दिया है।

एक ही मकान पर आग लगी थी। ग्रामीणों ने आग पर काबू पाकर आसपास के मकानों को बचाया। घटना की सूचना वायरलेस के जरिए वनकर्मियों ने दी। 
- डीपी बलूनी, उप निदेशक, गोविंद वन्यजीव विहार।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00