विज्ञापन
विज्ञापन
शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021
Myjyotish

शरद पूर्णिमा पर कराएं श्री कृष्ण की विशेष पूजा, बांके बिहारी मंदिर, वृन्दावन 19 अक्टूबर 2021

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

आरआईएमसी परिणाम: उत्तराखंड की एक मात्र सीट पर देहरादून के ओम दत्त शर्मा का चयन

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (आरआईएमसी) देहरादून में उत्तराखंड राज्य की एक मात्र सीट पर देहरादून के ओम दत्त शर्मा का चयन हुआ है।

17 अक्टूबर 2021

Digital Edition

उत्तराखंड: जसपुर में कार पर पलटा ट्रक, तीन दोस्तों की दर्दनाक मौत, दो थे घर के इकलौते चिराग, तस्वीरें

उत्तराखंड के जसपुर में सड़क हादसे में तीन दोस्तों की मौत हो गई है। आरोपी ट्रक ड्राइवर घटनास्थल से फरार हो गया। पीयूष उर्फ निक्कू (22) पुत्र गिरिराज सिंह निवासी निवारमंडी, अमन (26) वर्ष पुत्र डोरी सिंह निवासी गांव भगवंतपुर और सूर्य प्रताप (22) पुत्र ऋषि पाल सिंह निवासी नागर कालोनी आपस में रिश्तेदार थे। बीटेक पास तीनों युवकों में गहरी दोस्ती थी। 

रविवार को पीयूष के भाई अमित के बेटे का बर्थडे था। शाम को तीनों दोस्त अपनी कार से बर्थडे का सामान और खिलौना बदलने जसपुर आए थे। बाद में वह लक्ष्मीपुर खेड़ा गांव की ओर चले गए। इनकी कार के साथ लकड़ी से भरा 18 टायर वाला ट्रक चल रहा था। ट्रक जसपुर से ठाकुरद्वारा की ओर जा रहा था।

उत्तराखंड: बदरीनाथ हाईवे पर अलकनंदा में गिरी नोएडा के यात्रियों की कार, तीन की मौत, तीन घायल

रेहमापुर गांव के पास अचानक ट्रक कार के ऊपर पलट गया जिससे तीनों युवक कार समेत ट्रक के नीचे दब गए। तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस ने जेसीबी और क्रेन मंगाकर ट्रक को सीधा करके कार को निकाला।

कार पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थी। कार को काटकर शवों को बाहर निकाला गया। उन्हें सरकारी अस्पताल लेकर आया गया। कोतवाली पुलिस के अनुसार आरोपी चालक ट्रक मौके पर छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक कब्जे में ले लिया है। 
... और पढ़ें
सड़क हादसे में तीन दोस्तों की मौत सड़क हादसे में तीन दोस्तों की मौत

उत्तराखंड: बदरीनाथ हाईवे पर अलकनंदा में गिरी नोएडा के यात्रियों की कार, तीन की मौत, तीन घायल

उत्तराखंड में बदरीनाथ हाईवे पर रविवार शाम दर्दनाक हादसा हो गया। चमोली बाजार के पास अनियंत्रित होकर नोएडा के यात्रियों की कार अलकनंदा नदी में गिर गई। हादसे में तीन यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, तीन यात्री घायल बताए जा रहे हैं।  

उत्तराखंड: जसपुर में कार पर पलटा ट्रक, तीन दोस्तों की दर्दनाक मौत, दो थे घर के इकलौते चिराग, तस्वीरें

घटना शाम करीब साढ़े चार बजे की है। सूचना मिलते ही पुलिस और एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंची और रेस्क्यू शुरू किया। बारिश होने के कारण रास्ता खतरनाक बना हुआ है। जिससे रेस्क्यू में भी दिक्कतें हुई। पुलिस के अनुसार, जिन घायलों को निकाला गया है उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

Uttarakhand Weather Update News: भारी बारिश के अलर्ट के बाद केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा अस्थाई रूप से रोकी

कार में थे ये छह यात्री 
कार में सवार दीपक (27) सेक्टर 27 नोएडा, अरविंद (26) सेक्टर 82 नोएडा, संदीप तंवर (31) सेक्टर 11, नोएडा की दुर्घटना में मौत हो गई है। जबकि अक्षित चौहान, सेक्टर 46, नोएडा की गंभीर हालत को देखते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। हरेंद्र और सुशील अवाना (दोनों सेक्टर 11, नोएडा) जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गोपेश्वर थानाध्यक्ष राजेंद्र सिंह रौतेला ने बताया कि सभी तीर्थयात्री कार से बदरीनाथ धाम के दर्शन करने के बाद केदारनाथ जा रहे थे। गहरी खाई होने के कारण घायलों को रेस्क्यू करने में पुलिस व एसडीआरएफ की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने बताया कि दुर्घटना की सूचना मृतकों व घायलों के परिजनों को दे दी गई है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड में कोरोना: रविवार को मिले नौ नए संक्रमित, द दून स्कूल के दो और छात्र कोरोना पॉजिटिव

उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में नौ नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि सात मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया। सक्रिय मामलों की संख्या 178 पहुंच गई है। 

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, रविवार को 10860 सैंपलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। 10 जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चमोली, चंपावत, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, टिहरी ,ऊधमसिंह नगर और उत्तरकाशी में एक भी संक्रमित मरीज नहीं मिला है। वहीं, देहरादून में छह, नैनीताल में दो और पिथौरागढ़ में एक संक्रमित मरीज मिला है। 

उत्तराखंड में कोरोना: वैक्सीन की कमी नहीं, लेकिन संक्रमण की तरह घट रही कोविड टीकाकरण की रफ्तार

संक्रमण दर 0.08 प्रतिशत पहुंची
प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 343756 हो गई है। इनमें से 330054 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7397 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश की रिकवरी दर 96.01 प्रतिशत और संक्रमण दर 0.08 प्रतिशत दर्ज की गई है। 

द दून स्कूल के दो और छात्र कोरोना पॉजिटिव
देहरादून के प्रतिष्ठित द दून स्कूल के दो और छात्रों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्कूल में संक्रमित छात्रों की संख्या चार हो गई है। स्कूल प्रशासन ने भी सतर्कता बढ़ा दी है। स्कूल के मुख्य गेट पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। सप्ताह में दो बार छात्रों और कर्मचारियों की आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। 

बीते शनिवार को स्कूल के दो छात्र कोरोना संक्रमित मिले थे, उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। उनके संपर्क में रहे छात्रों और शिक्षकों की जांच करवाई जा रही है। स्कूल प्रशासन का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बच्चों और शिक्षकों को सुरक्षित रखने के लिए गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। बताया कि अगस्त के अंत से बच्चों का स्कूल आने का सिलसिला शुरू हो गया था। दो संक्रमित छात्रों के संपर्क में स्कूल के आठ अन्य छात्र आए थे।

जिन्हें स्कूल परिसर में बने कोविड केयर सेंटर में रखा गया और कोरोना जांच करने के बाद दो अन्य छात्रों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई। सभी संक्रमित छात्रों को कोविड केयर सेंटर में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी से भी संपर्क किया जा रहा है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट: सुरक्षा के लिहाज से चारधाम जाने वाले तीर्थयात्रियों को रोका, पहाड़ों पर न जाने की अपील

उत्तराखंड के आपदा प्रबंधन मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा है कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए चारधाम यात्रा पर पहुंचे यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने को कहा गया हैं। यात्रा पर रोक नहीं लगाई गई है। जिला प्रशासन के अधिकारियों को यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकने के निर्देश दे दिए गए हैं।

उत्तराखंड: बदरी-केदार की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, अगले 24 घंटे बहुत भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 17, 18 और 19 अक्तूबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से भी जिलों को अलर्ट पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। इधर, गढ़वाल आयुक्त एवं उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने सभी जिलाधिकारियों को चारधाम यात्रा को देखते हुए अधिक सावधानी बरतने को कहा है। आपदा प्रबंधन सचिन एसए मुरुगेशन ने आपदा बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। 

उत्तराखंड: बदरीनाथ हाईवे पर अलकनंदा में गिरी नोएडा के यात्रियों की कार, तीन की मौत, तीन घायल

देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह ने कहा कि बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की यथासंभव मदद की जा रही है। यात्रियों से धाम न आने की अपील की जा रही है। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि 16 अक्तूबर से धामों में पहुंच चुके तीर्थयात्रियों को दर्शन कराए गए। उन्हें एहतियातन सतर्क रहने को कहा गया है। यात्रा पर अधिकारिक रोक नहीं है। अस्थायी तौर पर कहीं-कहीं चेकिंग प्वाइंट पर तीर्थयात्रियों को मौसम की चेतावनी को देखते हुए आगे जाने से रोका जा रहा है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड: बदरी-केदार की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, अगले 24 घंटे बहुत भारी बारिश के आसार, ऑरेंज अलर्ट जारी

चारधाम जाने वाले यात्रियों को रोका
पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और दक्षिण पूर्वी क्षेत्रों से आ रही ठंडी हवाओं के गठजोड़ ने उत्तराखंड में मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदलकर रख दिया है। इसके चलते राजधानी दून समेत राज्य में न सिर्फ भारी बारिश हुई, वरन पारा भी धड़ाम हो गया। मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटे में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताई है। 

बदरीनाथ धाम में रविवार दिन ढलने के साथ बारिश शुरू हो गई और ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। वहीं केदारनाथ में भी ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ। रविवार दोपहर बाद बदरीनाथ धाम में मौसम तेजी से बदल गया और फिर बारिश शुरू हो गई, जिससे धाम में कड़ाके की ठंड भी शुरू हो गई है। उधर गोपेश्वर, चमोली, पीपलकोटी सहित जिले के अन्य स्थानों पर अपराह्न से रिमझिम बारिश शुरू हो गई।

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट: सुरक्षा के लिहाज से चारधाम जाने वाले तीर्थयात्रियों को रोका, पहाड़ों पर न जाने की अपील

दोपहर बाद जिले के अधिकांश इलाकों में मौसम बदल गया और बारिश शुरू हो गई। वहीं रविवार शाम को केदारनाथ की ऊपरी पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई। केदारपुरी क्षेत्र में रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही, जिससे वहां ठंड बढ़ गई है। इधर, जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग समेत अन्य क्षेत्रों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई। 
... और पढ़ें

शहादत: उत्तराखंड पहुंचे शहीद हरेंद्र सिंह और अजय रौतेला के पार्थिव शरीर, घरों में मातम, तस्वीरें

जम्मू कश्मीर के पूंछ क्षेत्र में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए नायक हरेंद्र सिंह और सूबेदार अजय सिंह रौतेला के पार्थिव शरीर रविवार को उत्तराखंड पहुंचे। सोमवार को दोनों शहीदों के पार्थिव शरीर उनके घर भेजे जाएंगे और वहीं अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

कोटद्वार के रिखणीखाल तहसील के गुर्ठेता ग्राम सभा के ग्राम पीपलसारी में मातम पसरा है। शहीद हरेंद्र सिंह के परिजनों को रविवार सुबह घटना की जानकारी दी गई। सूचना के बाद से शहीद की मां का रो-रोकर बुरा हाल है। शहीद के पिता सेना से सेवानिवृत्त सैनिक हैं। बेटे की शहादत से वह भी गमगीन हैं, लेकिन अपना दर्द वह सीने में छिपाए हुए हैं।

Uttarakhand News: शहीद योगंबर सिंह की अंतिम यात्रा में उमड़ी भीड़, लगे पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे, तस्वीरें

शहीद का पार्थिव शरीर राजौरी से जौलीग्रांट तक विशेष विमान और इसके बाद सेना के विशेष वाहन से रविवार शाम को लैंसडौन सेना मुख्यालय लाया गया। सोमवार सुबह पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए गांव लाया जाएगा। इसके बाद गांव के पैतृक घाट पर ही शहीद का अंतिम संस्कार सैनिक सम्मान के साथ किया जाएगा। 

नायक हरेंद्र सिंह (35) पुत्र छवाण सिंह 16वीं गढ़वाल राइफल्स में तैनात थे। वर्तमान में वह सेना की 48 आरआर रेजीमेंट में जम्मू कश्मीर के पुंछ इलाके में ड्यूटी पर थे। 15 अक्तूबर की रात आतंकियों से मुठभेड़ में नायक हरेंद्र सिंह शहीद हो गए। 
... और पढ़ें

कोरोना टीकाकरण: सीएम पुष्कर सिंह धामी का दावा, उत्तराखंड में सभी को लगी कोविड वैक्सीन की पहली डोज

उत्तराखंड में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष सभी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। रविवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह एलान किया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह इसी लगन के साथ निर्धारित समय पर वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगवाएं। 

रविवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल मीडिया से मुखाबित हुए। सीएम धामी ने बताया कि उन्होंने दिसंबर माह तक सभी को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा था, लेकिन यह खुशी की बात है कि यह लक्ष्य तीन माह पहले ही हासिल कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 74 लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है। वहीं, 34 लाख 68 हजार लोगों दूसरी डोज लगी है। राज्य सरकार ने 77.27 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। बताया कि उत्तराखंड, में केंद्र सरकार के मार्गदर्शन में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान चल रहा है।

उत्तराखंड में कोरोना: रविवार को मिले नौ नए संक्रमित, 178 हुई सक्रिय मरीजों की संख्या

सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया गया। इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स, फिर 60 से अधिक आयु वर्ग, फिर 45 से 59 आयु वर्ग में टीकाकरण किया गया। इसके बाद 18 से 44 आयु वर्ग में टीकाकरण शुरू किया गया।

प्रदेश में 16 अक्तूबर तक कुल 99.6 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर्स, 99.2 प्रतिशतफ्रंट लाइन वर्कर्स और 18 वर्ष से अधिक आयु के 96.1 प्रतिशत लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी इच्छुक लाभार्थियों को पहली डोज दी जा चुकी है। इस मौके पर राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, अपर सचिव सोनिका, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा भी मौजूद रहे।

प्रधान, वार्ड मेंबर से लिया गया प्रमाण पत्र
कोविड वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने सभी गांवों के ग्राम प्रधान, वार्ड मेंबर से सभी को टीकाकरण होने का प्रमाण पत्र लिया है। राज्य में दूसरी डोज, गर्भवती महिलाओं, दिव्यांग एवं मानसिक रोग से ग्रसित एवं अन्य लाभार्थियों का टीकाकरण चलता रहेगा।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: शीतकाल के लिए बंद हुए रुद्रनाथ मंदिर के कपाट, छह महीने गोपीनाथ मंदिर में होगी पूजा-अर्चना

चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट रविवार को ब्रह्ममुहूर्त में विधि-विधान से बंद कर दिए गए हैं। अब छह माह तक शीतकाल में भगवान रुद्रनाथ की पूजा अर्चना गोपेश्वर के गोपीनाथ मंदिर में होगी। भगवान रुद्रनाथ की उत्सव डोली गोपीनाथ मंदिर में पहुंचते ही स्थानीय लोगों ने अपने आराध्य देवता को नए अनाज का भोग लगाया और पूजा-अर्चना की। इस दौरान भोलेनाथ के जयकारों से गोपीनाथ की नगरी गुंजायमान हो उठी।

सुबह आठ बजे भगवान रुद्रनाथ की उत्सव डोली पंचगंगा, पित्रधार, पनार बुग्याल, ल्वींटी बुग्याल होते हुए सगर गांव पहुंची। यहां ग्रामीणों ने भगवान रुद्रनाथ को भोग लगाया और पूजा-अर्चना की। इस दौरान रुद्रनाथ भगवान की पंचमुखी आरती की गई। शाम पांच बजे रुद्रनाथ की उत्सव डोली गोपीनाथ मंदिर परिसर में पहुंची।

उत्तराखंड में बारिश: सुरक्षा के लिहाज से बैरियरों पर रोके चारधाम जाने वाले तीर्थयात्री, पहाड़ों पर न जाने की अपील

यहां करीब एक घंटे तक डोली को भक्तगणों के दर्शनार्थ रखा गया। देर शाम को भगवान रुद्रनाथ की प्रतिमा को गोपीनाथ मंदिर के गर्भगृह में विराजमान कर दिया गया। इस मौके पर बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के पूर्व अध्यक्ष अनसूया प्रसाद भट्ट, रुद्रनाथ के पुजारी धर्मेंद्र तिवाड़ी, गोपीनाथ-रुद्रनाथ मंदिर के प्रबंधक आशुतोष भट्ट, रुद्रनाथ मंदिर समिति के सदस्य देवेंद्र सिंह बिष्ट, सतेंद्र सिंह, महेंद्र सिंह रावत, प्रयाग दत्त भट्ट, अरविंद भट्ट, हरीश भट्ट, प्रेम बल्लभ भट्ट, बदरी प्रसाद और मयंक आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: भारी बारिश का अलर्ट, सभी जिलों में सोमवार को बंद रहेंगे स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र

मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी के बाद सोमवार को प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।  निदेशक प्रारंभिक और माध्यमिक निदेशक के साथ ही समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों को जारी आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग ने सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। जिसे देखते हुए प्रदेश के समस्त अर्द्ध सरकारी, सरकारी एवं निजी स्कूल बंद रहेंगे।

उत्तराखंड: कई पर्वतीय क्षेत्रों में दो-तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा रोकी

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने कहा कि अपर निदेशक गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल के साथ ही सभी अधिकारियों को आदेश का पालन करने के निर्देश दिए हैं। उधर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक एसके सिंह के मुताबिक प्रदेश में कोविड की वजह से सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। इन केंद्रों में अभिभावकों के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है।

सीएम करेंगे समीक्षा बैठक
सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुख्य सचिव और सभी डीएम-एसएसपी से बात की गई है। मंत्री और अधिकारियों के साथ शाम 5:30 बजे बैठक करेंगे। 
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00