बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान
Myjyotish

इस वर्ष गणेश चतुर्थी पर बप्पा के घर में आगमन से होंगी ये राशियां धनवान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हिंदी हैं हम: कई भाषाओं में अच्छी पकड़ रखने वाली इस अभिनेत्री ने कहा- हिंदी साहित्य को पढ़कर देखिए, इश्क हो जाएगा

‘हिंदी के लेखकों की किताब पढ़कर तो देखिए, मेरा यकीन माने इन किताबों से आपको इश्क हो जाएगा। मैंने लॉकडाउन में खासतौर पर हिंदी की किताबें पढ़ीं और मेरी...

4 सितंबर 2021

आपकी आवाज़

अपने शहर के मुद्दे और शिकायतों को यहां शेयर करें
Digital Edition

उत्तराखंड चुनाव 2022: आम आदमी पार्टी की तिरंगा संकल्प यात्रा आज, केजरीवाल पहुंचेंगे हल्द्वानी

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 19 सितंबर यानी आज उत्तराखंड आ रहे हैं। केजरीवाल का यह पहला हल्द्वानी दौरा है। इससे पहले वह दो बार देहरादून आ चुके हैं।

उत्तराखंड: आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने दिया इस्तीफा, सीएम धामी की सीट से लड़ेंगे चुनाव

शनिवार को केजरीवाल की मौजूदगी में तिरंग संकल्प यात्रा निकाली जाएगी। इससे पहले उन्होंने अपने दो दौरों में बिजली गारंटी के तहत 300 यूनिट प्रतिमाह बिजली देने की घोषणा के साथ ही कर्नल अजय कोठियाल को सीएम पद का चेहरा घोषित किया था।

कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं केजरीवाल 
साथ ही उन्होंने उत्तराखंड को अध्यात्मिक राजधानी बनाने की भी घोषणा की थी। अब तीसरे दौरे में वह फिर कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं।
... और पढ़ें
अरविंद केजरीवाल अरविंद केजरीवाल

चारधाम यात्रा: पहले दिन बने 19 हजार ई-पास, ग्रीन कार्ड न होने पर 17 वाहन लौटाए

उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शनिवार को शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह है। पहले ही दिन चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से 19 हजार से ज्यादा ई-पास जारी किए गए। जबकि बदरीनाथ, केदारनाथ मंदिर में चार सौ यात्रियों ने दर्शन किए। 

चारधाम यात्रा 2021: यात्रा के लिए तैयार नहीं हैं राजमार्ग, कहीं-कहीं हाईवे की हालत बेहद खतरनाक

तीर्थ यात्रियों में खासा उत्साह
चारधाम के कपाट खुलने के लगभग चार महीने बाद यात्रा को संचालित किया गया। हाईकोर्ट की ओर से चारधाम यात्रा पर रोक हटाने के बाद सरकार ने शनिवार से कोर्ट के निर्देशों का अनुपालन कर यात्रा को शुरू किया है। चारधाम के दर्शन करने के लिए तीर्थ यात्रियों में खासा उत्साह है।

चारधाम यात्रा शुरू: पहले दिन धामों में पहुंचे इतने भक्त, विधिविधान के साथ खुले हेमकुंड साहिब के कपाट
 
इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पहले दिन देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से अलग-अलग तारीख के 19491 ई-पास जारी किए गए। नवरात्रों में यात्रियों की संख्या बढ़ने की संभावना है। लेकिन देवस्थानम बोर्ड की ओर से चारधामों में प्रतिदिन के हिसाब से निर्धारित संख्या के आधार पर ई-पास जारी किए जाएंगे। 
 
देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि चारधाम यात्रा के पहले दिन 19 हजार से अधिक ई-पास जारी किए गए हैं। कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के लिए चारधामों में सभी व्यवस्थाएं पूरी की गई है। यात्रा के लिए अभी 15 अक्तूबर तक पंजीकरण को खोला गया है। 
... और पढ़ें

उत्तराखंड में कोरोना: शनिवार को मिले 21 नए मरीज, 282 हुई सक्रिय संक्रमितों की संख्या

उत्तराखंड में शनिवार को 21 नए संक्रमित मामले मिले हैं। वहीं किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। जबकि 14 मरीज स्वस्थ हुए हैं। आज छह जिलों में 21 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

उत्तराखंड: प्रदेश में शुक्रवार को कोविड टीकाकरण का महाभियान, लेकिन पूरा नहीं हुआ लक्ष्य 

अल्मोड़ा व पौड़ी में एक-एक, चमोली में छह, देहरादून में नौ और ऊधमसिंह नगर व उत्तरकाशी जिले में दो-दो संक्रमित मिले हैं। बागेश्वर, चंपावत, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और टिहरी जिले में कोई संक्रमित नहीं मिला है। 

282 सक्रिय मरीजों का चल रहा इलाज
प्रदेश में कोरोना 14 मरीज ठीक हुए हैं। इन्हें मिला कर 329619 मरीजों ने संक्रमण को मात दी है। 282 सक्रिय मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रदेश की रिकवरी दर 95.66 प्रतिशत और संक्रमण दर 0.12 प्रतिशत दर्ज की गई है। कुल संक्रमितों की संख्या 343376 हो गई है।
... और पढ़ें

चुनाव 2022: ऋषिकेश में भाजपा की जन आशीर्वाद रैली, मुख्यमंत्री ने दिया सात घोषणाओं का तोहफा

ऋषिकेश में शनिवार को भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा निकाली गई। श्यामपुर हाट बाजार में आयोजित जन आशीर्वाद रैली में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी योगनगरी को सात घोषणाओं को तोहफा दिया। सभी घोषणाओं में योगनगरी में पर्यटन को बढ़ावा देने, पर्यटकों, तीर्थयात्रियों को सुविधा और क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता दी गई।

उत्तराखंड चुनाव 2022: धामी के नेतृत्व में उतरेगी भाजपा, वह ही होंगे मुख्यमंत्री- चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही योगनगरी का एक नया स्वरूप लोगों को देखने को मिलेगा। जनआशीर्वाद रैली के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह ने धामी ने ऋषिकेश के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी।

उत्तराखंड चुनाव 2022: हरिद्वार के दूधाधारी चौक से हरकी पैड़ी के लिए निकली परिवर्तन यात्रा

साहसिक गतिविधियों के लिए श्यामपुर फाटक पर जाम से निजाते दिलाने के लिए फ्लाईओवर का निर्माण, बैराज जलाशय को विकसित करने, पर्यटकों के लिए संजय झील को विकसित करने, वन्य जीव प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षात्मक कार्य करने और यात्रियों की सुविधा के लिए पार्किंग निर्माण और क्षेत्र की आंतरिक सड़कों के निर्माण के लिए 20 करोड़ के बजट की घोषणा की।
... और पढ़ें

उत्तराखंड: कपाट खुलने के चार माह बाद शुरू हुई चारधाम यात्रा, तड़के से धामों में पहुंचे भक्त, लिया आशीष, तस्वीरें

ऋषिकेश में भाजपा की जन आशीर्वाद यात्रा
उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। शनिवार को बदरीनाथ धाम में श्रद्धालु तड़के ही दर्शन के लिए पहुंचे। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम भी जयकारों से गूंज उठा। गुरुवार को उत्तराखंड हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा शुरू करने के आदेश जारी कर दिए थे। जिसके बाद शुक्रवार देर रात यात्रा के संबंध में एसओपी जारी की गई। पहली बार चारधाम यात्रा के दौरान चलने वाले हर यात्री वाहन पर एक क्यूआर कोड लगेगा। परिवहन विभाग ने यह शुरुआत की है। विभाग के अधिकारी जहां भी चेकिंग करेंगे, उन्हें सभी कागज दिखाने की जरूरत नहीं होगी। केवल क्यूआर कोड स्कैन होगा और अधिकारी उस वाहन को आगे बढ़ा देंगे। सभी तरह के यात्री वाहनों के ग्रीन कार्ड जारी करने के लिए भौतिक रूप से वाहन का निरीक्षण अनिवार्य रहेगा जबकि ग्रीन कार्ड, ट्रिप कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, पर्यटन विभाग, क्षेत्रीय संभागीय परिवहन कार्यालय, नगर निगम, टूर एंड ट्रेवल यूनियन, रोडवेज प्रबंधन, निजी बस, होटल एसोसिएशन आदि को निर्देशित कर दिया गया है।

... और पढ़ें

उत्तराखंड मौसम अपडेट:  तवाघाट-लिपुलेख सड़क बंद, सेना और अर्द्धसैनिक बलों के लिए हेलीकॉप्टर से भेजी रसद

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित लगभग सभी इलाकों में शनिवार सुबह से ही मौसम साफ रहा। हालांकि दोपहर साढ़े तीन बजे बाद दून में बारिश शुरू हो गई। चारधाम यात्रा मार्ग भी सुचारू रहे।

सेना और अर्द्धसैनिक बलों के लिए हेलीकॉप्टर से भेजी रसद
डीडीहाट (पिथौरागढ़) में तवाघाट-लिपुलेख सड़क के बंद होने से चीन सीमा पर स्थित चौकियों में तैनात सुरक्षा बलों के जवानों के लिए रसद आपूर्ति प्रभावित हो गई है। उच्च हिमालयी क्षेत्र में अब बर्फबारी भी शुरू हो गई है। बाद में रसद आपूर्ति मुश्किल न हो जाए, इसलिए सेना ने अपने जवानों के लिए हेलीकॉप्टर से राशन पहुंचाना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार सड़क खुलने के बाद सड़क मार्ग से भी सेना की चौकियों के लिए राशन भेजा जाएगा।

चीन और नेपाल सीमा की सुरक्षा में सेना, आईटीबीपी और एसएसबी के जवान तैनात हैं। इनके लिए बॉर्डर आउट पोस्टों (बीओपी) में सड़क मार्ग से राशन की आपूर्ति की जाती है। इस साल आपदा के कारण सीमा को जोड़ने वाली सड़क के बंद होने से रसद आपूर्ति नहीं हो पा रही है, जबकि सितंबर पहले सप्ताह से उच्च हिमालयी इलाकों में बर्फबारी भी होने लगी है। सेना की कुछ बीओपी ऐसे स्थानों पर हैं, जहां पर पांच से 15 फीट तक बर्फबारी होती है। ऐसे में शीतकाल के लिए भी सितंबर तक पूरा राशन वहां पहुंचा दिया जाता है। 

पैदल ही आवाजाही करने के लिए मजबूर सेना के जवान
इस साल आपदा से सीमांत की सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है। तीन माह पूर्व बह गई दारमा और चौदास की कई सड़कों को नहीं खोला जा सका है। धारचूला-तवाघाट-घट्टाबगड़-लिपुलेख सड़क पर भी लगातार मलबा आने और कई स्थानों पर पहाड़ियां टूटने से बरसात में यातायात बाधित रहा है। इस कारण स्थानीय जनता के साथ ही चीन सीमा पर स्थित बीओपी में तैनात सेना और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों को पैदल ही आवाजाही करनी पड़ रही है। 
 
कर्णप्रयाग में भूस्खलन से लोगों में खौफ
वहीं लगातार बारिश से ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर राजनगर में भूस्खलन होने से लोग खौफजदा हैं। सभासद नवीन नवानी और विजय खंडूड़ी ने बताया कि हेमंत, गजेंद्र, दुर्गा प्रसाद, पान सिंह सहित कई लोगों के मकान भूस्खलन की चपेट में आ गए हैं। साथ ही नगर को आपूर्ति करने वाली पेयजल लाइन भी भूस्खलन के कारण टूट गई थी।

भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया
नगर पालिका के ईओ अंकित राणा व तहसीलदार सुरेंद्र सिंह देव ने नगर के सभी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। वहीं, नगर के अपर बाजार, बहुगुणानगर, आईटीआई क्षेत्रों में भी भूस्खलन जारी है। अपर बाजार के नीचे से लगातार सिमली रोड पर पत्थर गिर रहे हैं, जिससे वाहनों सहित पैदल चलने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
... और पढ़ें

उत्तराखंड चुनाव 2022:  हरिद्वार के दूधाधारी चौक से हरकी पैड़ी के लिए निकली परिवर्तन यात्रा, हरीश रावत नहीं रहे मौजूद

कांग्रेस के दूसरे चरण की परिवर्तन यात्रा आज शनिवार से हरिद्वार जिले में शुरू होगी। यात्रा में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, प्रीतम सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की बेटी अनुपमा मौजूद हैं। यात्रा में हरीश रावत मौजूद नहीं हैं, उन्हें पंजाब में होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक में शिरकत करनी है।

उत्तराखंड चुनाव 2022: मुफ्त बिजली और केजरीवाल मॉडल पर कर्नल कोठियाल ने दी खुली बहस की चुनौती

विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियों के मद्देनजर कांग्रेस ने शनिवार को गढ़वाल मंडल के हरिद्वार जिले में दूसरे चरण की परिवर्तन यात्रा की शुरुआत कर दी। तीन दिनी यात्रा जिले के सभी 11 विधानसभा क्षेत्रों में जाएगी। प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता यात्रा में शामिल हुए। अचानक पंजाब जाने के कारण पूर्व सीएम हरीश रावत यात्रा में शामिल नहीं हो सके। गणेश गोदियाल ने कहा कि भाजपा सरकार के साढ़े चार वर्षों के भ्रष्टाचार का अंत करने के लिए कांग्रेस परिवर्तन यात्रा निकाल रही है।


 
... और पढ़ें

चारधाम यात्रा शुरू: पहले दिन धामों में पहुंचे इतने भक्त, विधिविधान के साथ खुले हेमकुंड साहिब के कपाट

चारों धामों के कपाट खुलने के लगभग चार महीने के बाद आज से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। विभिन्न प्रांतों से धाम में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम के दर्शन कर मनौतियां मांगी। पहले दिन 400 श्रद्धालुओं ने भगवान बदरीनाथ के साथ ही अखंड ज्योति के दर्शन किए।

चारधाम यात्रा आज से: यात्री वाहनों के निरीक्षण के बाद मिलेगा ग्रीन कार्ड, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

केदारनाथ में तीन बजे तक 84 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
बाबा केदार के दर्शन के लिए सोनप्रयाग से पहले दिन  498 श्रद्धालुओं ने प्रस्थान किया। पहले दिन 84 श्रद्धालुओं ने सभा मंडप से बाबा केदार के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए पहुंचने लगे यात्री, लेकिन जीएमवीएनएल कर्मचारियों की हड़ताल से आ सकती है दिक्कत

यमुनोत्री में 152 और गंगोत्री धाम में पहले दिन पहुंचे 176 तीर्थयात्री 
डीएम मयूर दीक्षित और एसपी मणिकांत मिश्रा ने चारधाम यात्रा के पहले दिन यमुनोत्री धाम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पहले दिन यमुनोत्री धाम में 152 और गंगोत्री धाम में 176 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस अवसर पर डीएम ने यमुनोत्री मंदिर में मां यमुना की पूजा-अर्चना कर यात्रा के सफल संचालन के साथ जनपदवासियों की खुशहाली की कामना की।

हेमकुंड साहिब के कपाट खुले
वहीं सिखों के प्रमुख धाम हेमकुंड साहिब के कपाट भी शनिवार को सुबह 9:00 बजे विधिविधान के साथ श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। कपाट खुलने के दौरान 80 श्रद्धालु मौजूद रहे। इस दौरान सभी श्रदालुओं ने पहली अरदास में भाग लिया। शनिवार को पंच प्यारों की अगुवाई में सचखंड से गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब लाया गया। इसके बाद सुखमणी का पाठ, शबद किर्तन और इस साल की पहली अरदास हुई। हेमकुंड ट्ररूट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिह विंद्र ने बताया कि सभी श्रदालु ऋषिकेश में अपना पंजीकरण कर ही यात्रा में निकले।

ऋषिकेश: अधिकारियों ने परखी चेक पोस्ट की व्यवस्थाएं
चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर आरटीओ (प्रशासन) दिनेश चंद्र पठोई और आरटीओ (प्रर्वतन) संदीप सैनी से ब्रह्मपुरी और भद्रकाली चेक पोस्ट पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने एआरटीओ प्रवर्तन को दिशा निर्देश दिए। संदीप सैनी ने बताया कि जल्द ही चेक पोस्ट पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जल्द ही चेक पोस्ट पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त की जाएंगी। 

... और पढ़ें

चारधाम यात्रा आज से:  यात्री वाहनों के निरीक्षण के बाद मिलेगा ग्रीन कार्ड, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

आज यानी शनिवार से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। बदरीनाथ धाम में सुबह से ही भक्त पहुंचे और भगवान बदरीश का आशीर्वाद लिया। वहीं यात्रा के लिए शुक्रवार को ही परिवहन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली। परिवहन आयुक्त दीपेंद्र कुमार चौधरी ने बैठक ली और यात्रा के लिए दो अस्थायी चेकपोस्ट बनाने का निर्णय लिया है।

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए पहुंचने लगे यात्री, लेकिन जीएमवीएनएल कर्मचारियों की हड़ताल से आ सकती है दिक्कत



पहली बार सभी वाहनों में लगेंगे क्यूआर कोड
परिवहन सचिव ने आदेश जारी किया है कि सभी तरह के सार्वजनिक यात्री वाहनों के भौतिक रूप से निरीक्षण के बाद ही ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे। पहली बार सभी वाहनों में क्यूआर कोड लगेंगे, जिससे वाहनों की चेकिंग आसान होगी।

चारधाम यात्रा 2021: यात्रा पर आ रहे हैं तो यह दस्तावेज रखें साथ, नियम भी जान लें

शुक्रवार को परिवहन आयुक्त दीपेंद्र कुमार चौधरी ने मातहतों की बैठक ली। बैठक में आरटीओ देहरादून को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा एआरटीओ ऋषिकेश, देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, पौड़ी, कोटद्वार, रुड़की, कर्णप्रयाग और टिहरी को सहायक नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

चारधाम यात्रा: शनिवार से शुरू होगी यात्रा, एसओपी जारी, ई-पास होगा तो ही जा पाएंगे धाम
... और पढ़ें
  • Downloads

Follow Us