लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Delhi NCR Weather: एनसीआर में भारी जलभराव, यलो अलर्ट जारी, नोएडा-गाजियाबाद में 26 को खुलेंगे आठवीं तक स्कूल

अमर उजाला, न्यूज डेस्क, नई दिल्ली Published by: शाहरुख खान Updated Sat, 24 Sep 2022 01:56 PM IST
दिल्ली में बारिश से जलभराव की स्थिति।
1 of 8
विज्ञापन
दिल्ली-एनसीआर में सितंबर के शुरू के तीन सप्ताह में मानसूनी बारिश में 49 फीसदी की कमी दर्ज की गई थी। हालांकि, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को सिर्फ दो दिन में बदरा कुछ यूं बरसे कि पूरे महीने की कमी पूरी हो गई। वहीं, बारिश की कमी के कारण सूखे का सामना कर रहे उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अचानक बाढ़ की स्थिति बन गई है। दिल्ली में शनिवार को यलो अलर्ट जारी किया गया है। एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद व गुरुग्राम में आज भी आठवीं तक के स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। अब 26 सितंबर को स्कूल खुलेंगे। कारण गुरुग्राम में भारी जलभराव हो रखा है। शहर के राजीव चौक पर स्थित अंडरपास में पानी ऊपर तक भरा है। इस कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
 
Heavy Rain in Delhi-NCR
2 of 8
मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे दक्षिण और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली व एनसीआर के ऊपर निम्न स्तर पर चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। इस कारण इन इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यूपी, दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान और मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड के लिए 25 सितंबर तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली में शनिवार को भी यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

गौतमबुद्धनगर-गाजियाबाद में आज भी आठवीं कक्षा तक रहेगी छुट्टी
मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़ और बुलंदशहर में आठवीं कक्षा तक के लिए छुट्टी के निर्देश दिए गए हैं।
विज्ञापन
अंडरपास में भरा पानी
3 of 8
दो दिन में 80 मिमी बारिश 
दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दिन भर रुक-रुककर बारिश होती रही। बीते 24 घंटे में दिल्ली के मासिक औसत का 63 फीसदी बारिश दर्ज की गई है। बृहस्पतिवार सुबह से शुक्रवार शाम तक दिल्ली में 80 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में अगले 48 घंटे भी बारिश का दौर जारी रहेगा। शनिवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है। विभाग के मुताबिक, सितंबर में राजधानी में औसत बारिश 112.8 मिमी होती है। बृहस्पतिवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक 72 मिमी बारिश हुई। इसके बाद शुक्रवार शाम 5:30 बजे तक का आंकड़ा 8 मिमी रहा।
दिल्ली एनसीआर में लगातार बारिश हो रही है।
4 of 8
आज भारी बारिश की संभावना
विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी बारिश का दौर रहेगा। कुछ जगहों पर तेज बारिश की संभावना है। इसको लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। अधिकतम तापमान 27 व न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अगले दिन भी बारिश का दौर जारी रहेगा व कुछ जगहों पर हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। 

16 जगह गिरे पेड़
निगम को पूरी दिल्ली से 16 जगहों से पेड़ गिरने या फिर पेड़ों की शाखाएं गिरने की शिकायत प्राप्त हुई। न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, कालकाजी, जंगपुरा, मोदी मिल ओखला, पंचशील पार्क, एशियाड गांव, मंडी गांव, वसंत कुंज, सफदरजंग एन्क्लेव, सेक्टर-17 रोहिणी, मंगोलपुरी, एफ-ब्लॉक मंगोलपुरी, वेस्ट पटेल नगर, मालवीय नगर और छतरपुर से पेड़ गिरने की शिकायत दर्ज की गई।  निगम के हिंदूराव अस्पताल के एक भवन की छत की रेलिंग का टुकड़ा टूटकर गिरने से एक कार और कई दो पहिया क्षतिग्रस्त हो गई।
विज्ञापन
विज्ञापन
दिल्ली में हुई बारिश से मौसम हुआ सुहावना
5 of 8
लगातार बारिश से धुला प्रदूषण
दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से 34 एक्यूआई के साथ फरीदाबाद की हवा सबसे साफ रही। वहीं, दिल्ली गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हवा संतोषजनक स्तर में रही। सफर का पूर्वानुमान है कि सोमवार तक वायु की गुणवत्ता में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। दिल्ली-एनसीआर के शहरों की हवा की गुणवत्ता अच्छी से संतोषजनक स्तर के बीच बनी रहेगी। केंद्रीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान का कहना है कि शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर की मिक्सिंग हाइट 1,300 मीटर रही।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00