लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR News ›   delhi university admission Today is the last day to apply for spot round in Delhi University news in hindi

DU: दूसरे स्पॉट राउंड में आवेदन का अंतिम दिन, इस समय तक दाखिले के लिए कर सकते हैं अप्लाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: वीरेंद्र शर्मा Updated Wed, 30 Nov 2022 05:25 AM IST
सार

डीयू की ओर से एक दिन पहले ही स्पॉट राउंड के दूसरे चरण की दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत छात्रों को आवेदन करने के लिए मंगलवार और बुधवार का समय दिया गया है। वहीं, इस बीच कश्मीरी विस्थापित छात्र और शहीदों के बच्चों को सीटों को अपग्रेड करने का मौका मिलेगा।

delhi university, du, दिल्ली विवि. दिल्ली विश्वविद्यालय
delhi university, du, दिल्ली विवि. दिल्ली विश्वविद्यालय - फोटो : फाइल फोटो
विज्ञापन

विस्तार

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्पॉट राउंड के आवेदन के लिए आज अंतिम दिन है। इच्छुक छात्र डीयू पोर्टल पर अपने डैशबोर्ड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को स्पॉट एडमिशन-2 का विकल्प चुनना होगा। छात्रों के पास बुधवार शाम चार बजकर 59 मिनट तक आवेदन का समय है। इसके बाद इस चरण में आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।


डीयू की ओर से एक दिन पहले ही स्पॉट राउंड के दूसरे चरण की दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके तहत छात्रों को आवेदन करने के लिए मंगलवार और बुधवार का समय दिया गया है। वहीं, इस बीच कश्मीरी विस्थापित छात्र और शहीदों के बच्चों को सीटों को अपग्रेड करने का मौका मिलेगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद दो दिसंबर को आवंटित सीटों की सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद छात्रों को सीटों को स्वीकार करने के लिए दो दिनों का समय मिलेगा। जिन छात्रों को सीटें मिलेंगी वे तीन से चार दिसंबर तक सीटों को स्वीकार कर सकते हैं। छात्र द्वारा सीटों को स्वीकार करने के बाद कॉलेजों की ओर से सत्यापन व ऑनलाइन आवेदन को स्वीकार करने का समय तीन से पांच दिसंबर तक का है। उक्त प्रक्रिया के साथ छात्र छह दिसंबर शाम चार बजकर 59 मिनट तक दाखिले के लिए फीस जमा कर सकते हैं। हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि जिन छात्रों को पूर्व के राउंड में अभी तक कोई सीट नहीं मिली है, वे ही इस दाखिला प्रक्रिया के पात्र हैं। जिन छात्रों को पहले स्पॉट राउंड में सीट मिल गई है, वे इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकेंगे। आरक्षित वर्ग में सीटों को अपग्रेड करने का विकल्प चुनने वाले छात्रों को केवल आरक्षित वर्ग में ही अपग्रेडेड सीटें मिलेंगी।


दौलत राम, गार्गी जैसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिले का अवसर
स्पॉट राउंड-2 के मुताबिक, अभी डीयू के प्रतिष्ठित कॉलेजों में दाखिले का अवसर है। इसमें दौलत राम से लेकर गार्गी व अन्य प्रतिष्ठित कॉलेज हैं। दौलत राम में बीए प्रोग्राम (अंग्रेजी व इतिहास), बीए ऑनर्स हिंदी व बीकॉम ऑनर्स समेत पाठ्यक्रमों में दाखिले का अवसर है। गार्गी कॉलेज में बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स व बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स समेत अन्य पाठ्यक्रमों में सीटें खाली हैं। हंसराज, हिंदू, आईपी कॉलेज, जीसस एंड मेरी कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, कमला नेेहरू कॉलेज व किरोड़ीमल कॉलेज में दाखिले का अवसर है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00