लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Delhi ›   Delhi NCR ›   Eight Bangladeshi nationals arrested for traveling abroad with Indian passports

Delhi: भारतीय पासपोर्ट बनवा विदेश गए आठ बांगलादेशी नागरिक गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली Published by: विजय पुंडीर Updated Mon, 26 Sep 2022 01:01 PM IST
सार

छानबीन के दौरान यात्रियों के पास से बांग्लादेशी दस्तावेज मिले। जांच में पता चला कि सभी यात्रियों ने अपना नाम बदलकर भारतीय पासपोर्ट बनवाया था। पूछताछ में पता चला कि इनके पासपोर्ट कोलकाता में बनाए गए हैं। इन्होंने नौ सितंबर को कोलकाता हवाई अड्डा से विदेश के लिए उड़ान भरी थी।

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो - फोटो : Social Media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

फर्जी तरीके से भारतीय पासपोर्ट बनाकर उसका इस्तेमाल कर विदेश जाने वाले आठ बांग्लादेशी नागरिक को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पकड़ा गया है। सभी आरोपी यात्री सेशेल्स से नेपाल के रास्ते हवाई अड्डा पर पहुंचे थे। सभी के पास से भारतीय पासपोर्ट के अलावा बांग्लादेशी दस्तावेज भी मिले हैं।



इमिग्रेशन अधिकारी की शिकायत पर आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने फर्जीवाड़ा का मामला दर्ज कर यात्रियों से पूछताछ कर रही है। इनसे पूछताछ कर पुलिस भारतीय पासपोर्ट बनवाने के मकसद और पासपोर्ट बनाने वालों की पहचान करने में जुटी है। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि 21 सितंबर की सुबह सेशेल्स से नेपाल के रास्ते हवाई अड्डा पर उतरे सात यात्रियों ने इमिग्रेशन अधिकारियों से क्लीयरेंस के लिए संपर्क किया।


पासपोर्ट की जांच के दौरान अधिकारी उस समय हैरत में पड़ गए जब सभी यात्रियों के पासपोर्ट पर भारत से विदेश प्रस्थान के लिए जरूरी स्टांप फर्जी पाए गए। स्टांप के अनुसार सभी यात्री नौ सितंबर को कोलकाता हवाई अड्डा से विदेश के लिए उड़ान भरी थी। कोलकाता एयरपोर्ट व इमिग्रेशन अधिकारी से संपर्क करने पर पता चला की सभी फर्जी तरीके से पासपोर्ट बनाकर विदेश गए थे। उसके बाद अधिकारियों के बांग्लादेशी नागरिक होने का शक हुआ। छानबीन के दौरान यात्रियों के पास से बांग्लादेशी दस्तावेज मिले। जांच में पता चला कि सभी यात्रियों ने अपना नाम बदलकर भारतीय पासपोर्ट बनवाया था।

भारतीय पासपोर्ट के अनुसार इनके नाम पलाश मलिक, रुपक, मनोज, संदीप, अभिजीत, दीपांकर, प्रसेनजीत व काबेरी हैं। जबकि इनका असली नाम सायम सरकार, अलामीन, मो. दिलाबर हुसैन, शाहीन मुंशी, शाहिद खान, एनुअल शरीफ, नईम मुंशी व तनिया अख्तर होना पता चला। इनके पासपोर्ट भारतीय पते पर बनवाए गए थे। पूछताछ में पता चला कि इनके पासपोर्ट कोलकाता निवासी देवाशीष की मदद से बनाए गए हैं। इसके एवज में सभी यात्रियों से लाखों रुपये लिए गए थे। पुलिस ने टीम गठित कर देवाशीष की तलाश के साथ साथ फर्जी तरीके से पासपोर्ट तैयार करने में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00